Breaking

Friday, 19 June 2020

Lockdown के बाद क्या बिजनेस करे

Lockdown ke baad kya business kare 

Lockdown के बाद क्या काम करे ? ये एक ऐसा सवाल है जोकि हर किसी के दिमाग मे घूम रहा है। हर इंसान इसका जवाब चाहता है। इसके लिए काफी सोच विचार कर रहा है। अब आपको lockdown business के बारे में सोचने की कोई जरूरत नहीं है। आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिन पर लॉकडाउन का कोई असर नहीं हुआ। यदि आप ऐसे कारोबार को करोगे तो आपको शत - प्रतिशत तरक्की मिलेगी और लाभ होगा।

लॉकडाउन में कारोबार की बात करे तो हमे सबसे पहले ये देखना होगा कि देशबन्दी के समय ऐसे कौन से काम रहे जिन पर सरकार ने कोई पाबंदी नहीं लगाई। जिससे ये उद्योग दिन - रात हुए। लोगों ने ऐसे वक्त में भी पैसे कमाये। ये बेरोजगारी के दौर से दूर रहे। ऐसे ही कुछ business के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Lockdown me paise kamane ka tarika

Lockdown business ideas

Lockdown के बाद कौन सा बिजनेस करे 

राशन या किराने की दुकान

इस लॉकडाउन मे घर का राशन मतलब की किराने का सामान भरपूर मात्रा में मिला। इनकी दुकानों व गोदामों को टाइम के अनुसार खोला गया। इसमे कोई भी रूकावट देखने को नही मिली।

डेयरी की दुकान

जब पूरा देश बंद था उस समय डेयरी उद्योग चलता रहा है, क्योंकि ये खाने - पीने के समान इंसान की रोजमर्रा की जरूरत थी। जोकि सभी की चाहिए थी। इसलिए ये कारोबार भी ठीक तरह से चलता रहा।

दूध का काम

इस पूरे लॉकडाउन में दूध का व्यापार दिन - रात चलता रहा है। इस पर देशबन्दी का कोई कैसा भी असर नहीं पड़ा। चाहे दूध अमूल या मदर डेयरी चाहे जिस का कंपनी का हो। इसकी बिक्री दिन - रात होती रही है।

बेकरी का काम

बेकरी का काम भी इस देशबन्दी मे चलता रहा है। इंसान को कुछ नही तो ब्रेड, टोस्ट, फेन बगैरह तो खाने को देने ही थे। इसी कारण ये बिजनेस भी रूका नहीं और व्यापारियों की कमाई सुचारू रूप से चालू रही।

Read Also :

• Education Minister के बारे में जाने काम की बात

• Yono Sbi App क्या है इसे use कैसे करे 


केमिस्ट की दुकान

दवाओं की हर इंसान को जरूरत होती है। ये एक ऐसा बिजनेस भी है जोकि हर मौसम या पूरी साल रेगुलर चलता है। सरकार ने भी इस व्यापार पर कोई रोक नही लगाई। बल्कि इसे अधिक समय के लिए खुलवाया गया, ताकि कोई परेशान न हो। जनता को वक्त पर इलाज मिल सके।

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग करने वालों के लिए lockdown  कोई परेशानी लेकर नही आया, बल्कि ये काम इस अवधि में और ज्यादा किया गया, क्योंकि जब इंसान पर कुछ करने को नही होता है तो वह टाइम पास के लिए या अपनी जरूरत के लिए कुछ न कुछ करता है। इसी कारण ये ऑनलाइन काम इस बंद की अवधि में ज्यादा फला - फूला है।

यूट्यूब

यूट्यूब पर तो बंदी के समय घर बैठे लोगों ने इसका अत्यधिक प्रयोग किया है। सभी लोगो ने कोई न कोई वीडियो जरूर देखी होगी। जो लोग पहले काम मे व्यस्त रहने के कारण मनोरंजन नही कर पाते थे। उन लोगों को लॉकडाउन में मनोरंजन करने का पूरा मौका मिला है। इस कारण इस online business पर कोई फर्क नही पड़ा है।

गैस एजेंसी

घरेलू गैस एक ऐसा काम है, जिसकी हर दिन जरूरत पड़ती है और ये पूरे लॉकडाउन में बंद भी नहीं हुआ। यदि आप किसी गैस एजेंसी में कोई काम करने या इसके व्यापार के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। इस बिजनेस में आपको कोई कैसा भी नुकसान नहीं होगा।

Read Also :

• Delhi University की पूरी List जाने एडमिशन के लिए

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

दोस्तों business तो करने के लिए बहुत हैं, लेकिन हमें एक ऐसा कुछ चुनना है जो lockdown में चलता रहा हो। जिससे लोगों ने देशबन्दी में भी कमाई की हो। देश के हालात को देखते हुए हमें इस समय रोजाना प्रयोग होने वाले बिजनेस को हो चुनना है। जिससे भविष्य में कभी भी घाटा होने व काम बंद होने का डर न रहे। हमने ऊपर आपको जो भी कारोबार बताये हैं ये वो व्यापार हैं जो पूरे लॉकडाउन में बिना रूकावट के चलते रहे है। इस पर सरकार ने कोई भी कैसी भी रोक नही लगाई, क्योंकि ये हर मनुष्य की आवश्यकता की चीजें है। इसलिए हमारी राय के अनुसार आप ऐसा ही कोई बिजनेस प्लान तैयार करें। जिसे आप lockdown के बाद शुरू करें और अधिक मुनाफा पाये।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Plasma Therapy क्या होती है एक बार मे जाने

  पढ़ने का सही टाइम क्या है पूरी जानकारी

  भारत के Best Anchor जो कमाते है लाखों रूपये महीना

  Aarogya Setu App क्या है इसे डाउनलोड कैसे करे

  अपने Talent को कैसे पहचाने सीक्रेट तरीका

  Distributor कैसे बनते हैं आइये जाने

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 


2 comments:

  1. bahut hi badhiya jankari aapne hum sabhi ke sath share kiya hai. aise hi useful informations ke bare me likhte rahiye. thanks share krne ke liye
    INDIAN STUDENT HELP

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji dhanyawad.aapko future me aisi hi helpfull information milti rahengi.

      Delete