Breaking

Monday, 30 March 2020

Distributor कैसे बनते हैं आइये जाने

Distributor kaise bante hai aaiye jane 

आज जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं वो distributor बनकर एक अच्छा व्यापार शुरू कर सकते हैं। ये एक ऐसा business है जिसे खड़ा करने में में आपको बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी है। dustribution में कंपनी के प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचाने का काम होता है। ये कार्य बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ मार्केट की डिमांड को देखते हुए किया जाता है। distributor agreement के द्वारा आप भी ये कारोबार कानूनी रूप से शुरू कर सकते हैं। इसमे एक बार market value बन जाने पर ये काम बुलंदियों पर पहुंच जाता है।

Distributor company

Distribution kya hai

डिस्ट्रीब्यूटर को शुध्द हिंदी में "वितरक" कहा जाता है। "वितरक" शब्द से आप जान गए होंगे कि इनका काम क्या होता है ? जो लोग मैनुफैक्चरिंग नहीं करना चाहते हैं, वो लोग इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। इस business में घाटा होने का खतरा कम होता है, क्योंकि company पहले से ही जमीं हुई होती है। हमें जमाने की कोई जरूरत नहीं होती है।

Distributor का क्या काम होता है

अब आप सोच रहे होंगे कि इनका काम क्या होता है तो अब आप इनके कार्य के बारे में भी जान लीजिए। डिस्ट्रीब्यूटर मैनुफैक्चरिंग कंपनी से माल लेकर डीलर या थोक विक्रेता तक माल को पहुंचाना होता है। ये निर्माता व डीलर के बीच की कड़ी है। इसके बाद ये सामान उपभोक्ताओं व ग्राहकों तक पहुंचता है।

Distributor कैसे बने 

वितरक बनने के लिए इंसान के अंदर कुछ जरूरी योग्यताएं होना आवश्यक हैं। तभी इस व्यापार में कामयाबी पायी जा सकती है।

Read Also :

• Space Science क्या है रोमांचक करियर बनाये

• Utkarsh app से करें घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई 

• Best University क्यों और कैसे चुने

मार्केट की जानकारी

डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर बाजार की परख होनी चाहिये। market में किस उत्पाद की डिमांड है और किसकी नहीं है। ये सब जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

प्रोडक्ट की जानकारी

कोई भी सामान बेचने से पहले उस product की मैन्यूफैक्चरिंग व उपयोग के बारे में मालूम होना चाहिए। ताकि कोई कस्टमर उत्पाद के बारे में पूछे तो उसे तुरंत जवाब देकर संतुष्ट किया जा सके।

कागजी कार्यवाही पूरी करें

जनता का विश्वास बनाने के लिए आपको डिस्ट्रीब्यूशन की कागजी कार्यवाही पूर्ण रूप से कम्पलीट करनी होगी। तभी लोगों का विश्वास आप पर कायम होगा।

व्यापार जोखिम को झेलने की क्षमता

व्यवसाय को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए या इसको बढ़ाने के लिए इंसान के अंदर नफा - नुकसान को झेलने की शक्ति होनी चाहिए। क्योंकि कारोबार में लाभ - हानि दोनों साथ चलती हैं।

व्यवहारिक रिश्ता बनाने की कला

डिस्ट्रीब्यूटर का व्यापार करने के लिए व्यक्ति के अंदर बोलने व समझाने की कला होनी चाहिए। जिससे वह ग्राहक, रिटेलर, थोक विक्रेता व मैनुफैक्चरिंग कंपनी से व्यवहारिक रिश्ता कायम करने में कोई परेशानी न हो।

Read Also :

• Environmental Science क्या है करियर कैसे बनाये

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

प्रोडक्ट की जानकारी

भारत मे बहुत सारे ऐसे सामान हैं जिनका डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है। उनमें साबुन, सर्फ, खान के प्रोडक्ट, मसाले के पैकेट, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, रेडीमेड कपड़े, प्राइवेट व सरकारी बीमा कंपनी आदि चीजों का distribution कर सकते हैं।

आत्मविश्वास बनाये रखें

जीवन मे कोई भी काम या व्यापार करने के लिए मनुष्य के अंदर आत्मविश्वास का होना बहुत ही जरूरी है। इसके वगैर किसी भी काम में सफल नहीं हो सकते हैं। सफलता के लिए सेल्फ कॉन्फिडेंस की आवश्यकता पड़ती है।

ये काम शुरू करने से पहले आपको distributor plan तैयार करना चाहिए कि ये व्यापार कब और कैसे करना है ? खरीदार लोगों की समझ होनी चाहिए कि वह क्या मांग रहे हैं। मार्केट की डिमांड को देखते हुए ही हमें ये काम करना चाहिए। हम तो आपको ये सलाह देंगे कि बाजार में जिस प्रोडक्ट की मांग है और जिसकी हर व्यक्ति को जरूरत हो। उसी सामान का distributor बनना चाहिए। ऐसा करने से व्यापार में घाटा होने की संभावनाएं नहीं बनेंगी।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Coaching Business कैसे करे

  Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

  Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

  CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

  CAT Exam क्या है पूरी जानकारी एक बार में

  Positive thinking के फायदे जरूर जाने

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये




2 comments: