Breaking

Friday, 22 May 2020

Water Supply का बिजनेस कैसे करे

Water supply ka business kaise kare

Water supply का बिजनेस आज का एक उभरता हुआ कारोबार है। जी हां आप और हम सब सोच सकते हैं कि हमारे जीवन में पानी का कितना महत्व है। इसके वगैर हमारी जिंदगी सम्भव नहीं है। इसलिए water supply system का होना बहुत ही आवश्यक है। आजकल इस उद्योग में काफी संभावनाएं हैं। बहुत से लोगो ने ये कारोबार शुरू कर दिया है। आज के समय मे mineral water की काफी डिमांड है और भविष्य में भी रहेगी। इसलिए यहां असफल होने के चांस बहुत कम है। आइये इसके बारे में detail से जानते हैं।

Water supply delhi

Mineral water kya hota hai

जब किसी जल को purify करके शुद्ध किया जाता है और इसके अंदर जो ऑक्सीजन व हाइड्रोजन के तत्व होते है। उनको सही अनुपात के अनुसार सम्मिलित करके जल को पीने योग्य बनाया जाता है। तब ये वाटर हमारे शरीर को सम्पूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे हमारा शरीर बाहरी अशुद्धियों से बचकर निरोगी बने। मिनरल वाटर कभी किसी मनुष्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसीलिए सभी लोग इस पर पूर्ण रूप से विश्वास करते हैं।

Water supply business की जानकारी

Water plant

पानी का व्यापार करने के लिए आप वाटर प्लांट लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो। जी हां इसके लिए आपको एक क्षेत्र चुनना होगा। जहां शुध्द जल की खपत हो सके। इस काम के लिए वाटर प्लांट मशीन खरीदनी पड़ती है। जिसकी कीमत लगभग 2 लाख रुपये तक होती है। आजकल ये व्यापार खूब फल - फूल रहा है। आप भी इस ओर अपने कदम बढ़ा सकते हैं।

Read Also :

• Delhi University की पूरी List जाने एडमिशन के लिए

• Plasma Therapy क्या होती है एक बार मे जाने

• पढ़ने का सही टाइम क्या है पूरी जानकारी

Water chilling plant

यह प्रक्रिया भी water plant से काफी मिली - जुली है। इसमे फर्क सिर्फ इतना है कि इसका पानी फिल्टर होने के साथ - साथ ठंडा होता है। यह मशीन water को इस हद तक चिल्ड करती है कि इसके बैक्टीरिया मर जाये। यह बिजनेस पहले वाले की अपेक्षा महंगा होता है। इसमे 3 से 4 लाख रुपये तक का खर्चा आ जाता है। इस पानी को 20 लीटर की बोतल या जार में भरकर बेचा जाता है।

Water atm

आज के समय मे पानी का व्यापार करने के लिए वाटर एटीएम का भी प्रयोग किया जाने लगा है। इसमे आप किसी भी प्रकार की वाटर एटीएम कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसकी आप जहां चाहे वहां इंस्टॉल लगाकर अपना काम कर सकते हैं। इसमे आपको कोई दुकान वगैरह लेने की भी जरूरत नहीं है। ये एक चलता - फिरता काम है।

Water supply plant की आवश्यक बातें

वाटर प्लांट खोलने के लिए एक सही जगह का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है।

इसके लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ता है।

इस व्यापार के लिए सरकार लाइसेंस के साथ - साथ आईएसआई नम्बर भी प्रदान करती है।

ये एक मशीनरी प्रोडक्ट है, इसलिए हमें इसकी मशीन संबंधी जानकारी होनी चाहिए।

Water supply के लिए एक लोडिंग टेम्पो का होना भी जरूरी है।

Read Also :

• भारत के Best Anchor जो कमाते है लाखों रूपये महीना

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

कमाई

पानी प्लांट से income की बात करे तो इससे ठीक - ठाक कमाई हो जाती है। इस व्यापार में 30 से 40 हजार रूपये मासिक कमाई हो जाती है। गर्मियों के दिनों में इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

आप एक bislery water supply जैसा बिजनेस भी खड़ा कर सकते हैं। bislery bottel में भी तो purify किया हुआ पानी होता है, लेकिन अब ये एक ब्रांड बन चुका है। लोगों का इस पर भरपूर विश्वास है। ये अपने देश मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया में बिकता है। इसी तरह आप भी सरकार के सारे नियमों के अनुसार कोई पॉपुलर ब्रांड बना सकते हैं। ये कोई असम्भव काम नहीं है। लोगों का अनुभव कहता है जिस प्रोडक्ट की हर मौसम में डिमांड हो। ऐसे business कभी नुकसान नहीं देते है। ये शुरुआत में कम तथा कुछ समय बाद ज्यादा फायदा देते हैं। इसलिए water supply का बिजनेस खोलने के लिए कोई ज्यादा सोचने - समझने की जरूरत नहीं है।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Aarogya Setu App क्या है इसे डाउनलोड कैसे करे

  अपने Talent को कैसे पहचाने सीक्रेट तरीका

  Distributor कैसे बनते हैं आइये जाने

  Space Science क्या है रोमांचक करियर बनाये

  Utkarsh app से करें घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई 

  Best University क्यों और कैसे चुने

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 


No comments:

Post a comment