Breaking

Monday, 26 March 2018

Agriculture course में हैं हजारों करियर ऑप्शन जरूर पढ़ें

दोस्तों अब बारी है agriculture course के बारे में बताने की। अन्य सब्जेक्ट के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। वैसे हम आपको बता दें कि और सब्जेक्ट की तरह agriculture course में भी बहुत सारे career option हैं। agriculture को साइंस के बराबर महत्व दिया जाता है। एग्रीकल्चर में कृषि से संबंधित कोर्स ही आते हैं। इसमे कृषि और खेती के ऊपर जोर दिया जाता है। agriculture course के द्वारा अच्छा career बनाया जा सकता है। इसे करने के बाद यदि आप नौकरी के इच्छुक न हो तो आप इस फील्ड का कोई भी छोटा या बड़ा व्यापार भी शुरू कर सकते हो। यहां आपके सामने नौकरी और व्यापार दोनों ऑप्शन हैं। तो आइये जानते हैं इसके शानदार कोर्स के बारे में।


Agriculture Course List

B.sc agriculture

12वीं के बाद आप एग्रीकल्चर से बीएससी कर सकते हैं। यह एक बेस्ट सब्जेक्ट है। जो स्टूडेंट कुछ अलग करने की चाह रखते हैं। उनके लिये यह अच्छा ऑप्शन है। इस पढ़ाई को सबसे अलग समझा जाता है। इसके द्वारा हाई लेबल की पढ़ाई की जा सकती है और एक अच्छा भविष्य बनाया जा सकता है।

M.sc agriculture

Bsc करने के बाद आप एग्रीकल्चर से एमएससी कर सकते हो। ये एक मास्टर डिग्री है। इसे करने के बाद आपके लिए कई करियर के रास्ते खुल जाते हैं। जिनमे आप उच्च स्तर की जॉब पा सकते हैं। इसे करने से सरकारी और प्राइवेट किसी भी सेक्टर में जाने का मौका मिलता है।

B. Ed

कृषि का टीचर बनने के लिए आप इस सब्जेक्ट से b.ed कर सकते हैं। इसके बाद आप कृषि के सरकारी टीचर बन सकते हो। यहां भी आपके लिए बहुत स्कोप है। यहां आपको सरकार की तरफ से अच्छी सैलरी आसानी से मिल सकती है। सरकार समय - समय पर इन टीचरों की भर्ती निकालती रहती है। इस agriculture course को  करने के बाद इन भर्तियों में अप्लाई किया जा सकता है।

Phd

यहां आप एग्रीकल्चर से पीएचडी करके इस विषय के प्रख्यात जानकर बन सकते हैं। इसे करके भी आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।
इसे करने से उच्च स्तर की नौकरी पाने के हकदार बन जाते हैं। जब आप अप्लाई करेंगे और सही तरह से पूरी मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

 Read Also :

 • Science Stream से करियर कैसे बनायें

 • Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

BBA

यदिआप bba करना चाहते हो तो आप इससे bba कर सकते हो। इसका पूरा नाम bechalor of business administration है। यह करने के बाद आपको एक अच्छी जॉब अच्छे सैलरी पैकेज पर मिल सकती है। इसको करने के बाद आपको जॉब मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इस कोर्स को करने के लिए भी बहुत सारे स्टूडेंट interested रहते हैं।

M.tech dairy technology

डेयरी उद्योग में जाने के लिए यह पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। आज के समय मे डेयरी उद्योग में स्कोप काफी बढ़ता जा रहा है। इस फील्ड में emplee की डिमांड भी दिन - प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। डेयरी के नये - नये product बन रहे हैं। इस agriculture कोर्स में नई - नई खाने की चीजों का आविष्कार हो रहा है। इसलिए यहां भी हाथ आजमाया जा सकता है।

Diploma in Food Processing

Food processing में डिप्लोमा करके भी future को संवारा जा सकता है। ये diploma करने के बाद प्राइवेट सेक्टर और सरकारी सेक्टर में नौकरी आसानी से पायी जा सकती है। क्योंकि सरकार खाद्य विभाग की वेकैंसी में यह डिप्लोमा मांगती है। यहां आपको अच्छी सैलरी मिलने के भी चांस ज्यादा बनते हैं।

B.sc agriculture economics

यहां आप agriculture economics से bsc कर सकते हैं। इस agriculture course को करने के बाद आप economics के फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हे। इस स्ट्रीम से भी बहुत सारे करियर के रास्ते खुल जाते हैं। इसे करने वालो की भी कम्पनियों में डिमांड बनी हुई है।

Diploma in agro journalism

यदि आप कृषि के पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप agro journalism का डिप्लोमा कर सकते हैं। इस तरफ बहुत कम लोग ध्यान दे पाते हैं क्योंकि लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही है। agro journalist की आज के समय मे मांग बढ़ती जा रही है। न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र व पत्रिकाओं में agriculture course और agro journlism की डिमांड बनी हुई है। यहां भी फ्यूचर को संवारा जा सकता है।

Diploma in vegetable production

सब्जियों को कैसे उगाया जाए और किस तरह से अच्छा प्रोडक्शन किया जाए। इस डिप्लोमा में यही सिखाया जाता है। ये डिप्लोमा करने के बाद सब्जियों के फार्म में जॉब मिल जाती है। vegetable फार्म में भी जॉब करने के लिए कई पोस्ट होती है। यहां सैलरी भी अच्छी दी जाती है। ये काम बहुत ही जिम्मेदारी का होता है कि कही थोड़ी सी गलती से सब्जी खराब न हो जाये। इसलिए ये भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

  Read Also :

 • Career Option in Commerce Stream के बारे में जानें

 • Art Stream Courses से बनाये लाजवाब करियर 

Agriculture jobs

agriculture course करने वाले students को हम बता दे कि सरकार के किसी भी कृषि अनुसंधान या विश्वविद्यालय में कभी कोई भर्ती निकलती है तो इनमे अप्लाई के लिए कृषि विषय के स्टूडेंट ही मांगे जाते है। bank afo agriculture field officer की vacancy के लिए भी हमेशा इसी स्ट्रीम के student को अवसर दिया जाता है। इसके अलावा और भी बहुत सारे departments है जहां सिर्फ एग्रीकल्चर स्टूडेंट का ही सिलेक्शन किया जाता है।

Other agriculture course

Mba international agribusinesses
M.phil horticulture
Agriculture Science course
Food & Beverage Service course
Diploma in Agriculture
Diploma Courses in Agriculture and Allied Practices
Bachelor of Science (Honors) in Agriculture
BSc. in Crop Physiology
Master of Science in Biological Sciences
Master of Science in Agriculture Botany
BBA in Agriculture
Bsc agricultural economics & farm management
Bsc agricultural statistics
Bsc agronomy
Bsc soil science
Bsc soil science & water management
Bsc vegetable science
Msc agriculture chemicals
Msc fruits & orchard management


तो ये थी agriculture course की जानकारी। अब तो आप जान गए होंगे कि इस stream में कैसे और कहां career बनाये जा सकते हैं। कौन सा course आसानी से किया जा सकता है और कौन से कोर्स में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप एग्रीकल्चर से पढ़ाई कर रहे रहे हो तो आपको agriculture course detail से जानने के बाद अपनी पसंद के अनुसार कोर्स को चुने और अपनी इच्छानुसार अपना भविष्य बनाये। कुछ अलग हट कर करने वालों के लिए agriculture course करना बहुत ही अच्छा है।


ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

  Releted Post :

  ऐसे Up Govt Departments जहां नौकरी के  chance हैं ज्यादा 

  Online Library के बारे में जरूर जानें

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें

  Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे 

  Railway Jobs की पूरी जानकारी हिंदी में 

  जल्दी करोड़पति कैसे बने 

  Tea Testing में करियर का नया ऑप्शन 

  Income बढ़ाने की आसान जॉब 

  प्राइवेट नौकरी में प्रमोशन की Best Tips

 Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

 क्या आप Teacher बनना चाहते हैं

  Job Search करने के लिए बेस्ट साइट्स 



13 comments:

  1. Diploma in agriculture karnek bad kya sarkari job milegi

    ReplyDelete
  2. Agriculture science is identified with the different sciences as herbal science, dairy science, sociology, financial matters, pathology, designing, nourishment science, soil science and science. Online Basmati Rice

    ReplyDelete
  3. Agriculture krne ke liye tyari jyda krni prti hai aur salary kitni mil skti hai
    Government job mil jayegi ki nhi ....

    ReplyDelete
    Replies
    1. Isme salary achhi mil jati hai. Naukri private aur sarkari dono field me mil jati hai.

      Delete
  4. While Reading All your posts i got an New Ideas and It's solve all My queries...Here Some kind of Information's for you...
    Java training in chennai | Java training in annanagar | Java training in omr | Java training in porur | Java training in tambaram | Java training in velachery

    ReplyDelete
  5. This short article will explore the current trend for agricultural investments. We will take under investigation different modes of agricultural investment and how agriculture as investment has performed, the return on investment that can be expected, and we will also look at the relevant risks associated with this type of investment. agriculture algerie

    ReplyDelete
  6. Sir main b sc agriculture karna chata hu
    But ICAR se regonised nahi hai college
    Kya without ICAR ka govt job main koi problem hogi kya

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji nahi gov job me koi problem nahi aati hai. Lekin college sarkari manyata prapt hona chahiye.

      Delete