Saturday, 1 September 2018

Bsc Biology के बाद क्या करें

What to do after Bsc Biology


दोस्तों अब बारी है bsc biology के बारे में बताने की। इसमें मानव शरीर और डॉक्टरी लाइन के  बारे में सिखाया जाता है। यह विज्ञान मानव शरीर, पेड़ - पौधों, वनस्पतियों व  जीव - जंतुओं से संबंधित है। बीएससी बायोलॉजी में इन सबके बारे में जानकारी दी जाती है। Biology के द्वारा आप कई फील्ड में career बना सकते हैं। यहां भी कई विकल्प है, जिसमें आप कोर्स करके अच्छी जॉब पा सकते हैं। इसमे पढ़ाई करके मेडिसिन लाइन में जाने के ज्यादा चांस बनते हैं। डॉक्टर बनने के लिए केवल इसी स्ट्रीम से पढ़ाई करनी पड़ती है। यह डिग्री पूरी तरह से डॉक्टर और मेडिसिन लाइन को समर्पित है। इस स्ट्रीम से पढ़ने के लिए बहुत स्टूडेंट बढ़ - चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

Bsc Biology करने के फायदे 



Bsc Biology qualification

इसमे प्रवेश लेने के लिए 12वीं में साइंस होनी चाहिए। इसके साथ ही 12वीं (इंटरमीडिएट) 50% अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। तभी आप इसमे प्रवेश लेने के योग्य माने जाएंगे।

Bsc Biology subject

नीचे हम आपको बीएससी के सब्जेक्ट के बारे में जानकारी दे रहे हैं। ये वो विषय है जो इसमे पढ़ाये जाते हैं। आपको इसे पढ़ने से पहले इसके subject के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें :

• Plastic Engineering की पूरी जानकारी हिंदी में  

• Bsc maths में चमकता career बनाये

Botany
Zoology
Bio - physics
Bio - chemistry
Biotechnology
Ecology
Plant diversity
Plant Physiology
Cytology
Genetics
Environmental science
Molecular biology

Bsc Biology course

बायोलॉजी से पढ़ने के बाद आप कई तरह के कोर्स कर सकते हैं। जिनमे आपके लिए अच्छे - अच्छे करियर विकल्प मौजूद हैं।

Nursing
M.B.B.S. ( Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery )
B.A.M.S. ( Bachelor of Ayurvedic medicine & surgery )
B.D.S. ( Bachelor of Dental Surgery )
B.P.T. (Bachelor of Physiotherapy)
B.M.L.T. (Bachelor of Medical Lab Technicians )
B.VSc & AH ( Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandry )
B.H.M.S. (Bachelor of Homeopathic Medicine & surgery )
B.U.M.S. (Bachelor of Union Medicine )
B.O.T. ( Bachelor of Occupational Therapy )
B. Pharma ( Bachelor of Pharmacy )
D. Pharma ( Master of Pharmacy )
D. Pharma ( Diploma in Pharmacy )
D.M.L.T. (Diploma In Medical Lab Technicians )

Bsc Biology jobs opportunity

इस लाइन में सारे कोर्स डॉक्टर और मेडिसिन से संबंधित है। इसलिए यह डिग्री डॉक्टर बनने की राह पर ले जाती है। वैसे अगर देखा जाए तो डॉक्टर बनकर समाज सेवा के साथ अच्छा पैसा भी कमाया जाता है। आज के समय मे इन लोगो को समाज मे बहुत सम्मान मिलता है। यह पढ़ाई पढ़के सरकारी डॉक्टर बन सकते है और इसके साथ ही किसी दवाई बनाने वाली कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं। दोनों जगहों पर व्यक्ति को बहुत अच्छा पैसा मिलता है। दोनों ही जगहों पर कैरियर का स्कोप भी है। इस फील्ड को बहुत अधिक लोग पसंद करते हैं। इसके अलावा आप biology technician बन सकते हैं। आप forest department (वन विभाग) में जल्दी नौकरी पा सकते हैं। इस विषय के द्वारा अन्य भी जॉब पायी जा सकती हैं।

Plant Explorer
Plant Biochemist
Botanist
Geneticist
Ecologist
Hospital
Farming Consultant
Horticulturist

इसे भी पढ़ें :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

इस विषय में स्कोप अच्छा होने होने के कारण होने के कारण स्क्रीन से बहुत सारे बच्चे पढ़ते हैं स्क्रीन पर पढ़ने के बाद व्यक्ति को सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी दोनों मिल सकती हैं। यदि आप अपना कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो आप हॉस्पिटल भी खोल सकते है। ये पढ़ाई पढ़ने के बाद आप कुछ भी करें। आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हमने ऊपर ककई career option बताये हैं। आप इनके अलावा वो वर्क भी कर सकते हैं। तो दोस्तों यदि आप बायोलॉजी से दूर भागते हैं तो दूर भागने की बजाए इसको समझने की कोशिश करो। यदि एक बार समझ में आ गई तो ये आपको बहुत ही सरल लगेगी। bsc biology के द्वारा आप अच्छा करियर बना सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।















No comments:

Post a Comment