Breaking

Thursday, 23 April 2020

पढ़ने का सही टाइम क्या है पूरी जानकारी

Padhne ka sahi time kya hai puri jankari

पढ़ने का सही टाइम हर स्टूडेंट के लिए महत्व रखता है। सही समय पर पढ़ाई करने से ये मस्तिष्क में अच्छी तरह से बैठ जाती है। छात्र को हर चीज ज्यादा दिनों तक याद रहती है। वो जल्दी नहीं भूलते हैं। हमे स्टडी के साथ - साथ पढ़ने का सही टाइम का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। तभी हमारा पढ़ना सफल हो सकता है, अन्यथा आज याद किया कल भूल गए, यही सब चलता रहता है।

Padhne ka sahi time table

हम तो यही चाहते हैं कि छात्र एक ही चेप्टर को बार - बार नहीं, बल्कि हर रोज कुछ नया पढ़े और उसे याद करें। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आपको पढ़ाई का तरीका चेंज करना होगा। तभी आप कामयाब हो सकते है। तो आइए जानते हैं कि ये तरीका क्या है ?

Padhne ka sahi time table 

पढ़ने के मामले में कुछ लोग सुबह पढ़ना सही मानते है तो कुछ रात को उचित समझते हैं। इसमे एक पहर दोपहर का भी है, लेकिन इसे लोग कम ही प्रयोग करते हैं। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। सुबह, दोपहर, शाम इन तीनो में पढ़ने का सही टाइम क्या है ? ये हम आपको वैज्ञानिक कारण सहित समझाते हैं।

पढ़ने का सही समय कारण सहित 

Read Also :

• भारत के Best Anchor जो कमाते है लाखों रूपये महीना

• Aarogya Setu App क्या है इसे डाउनलोड कैसे करे

• अपने Talent को कैसे पहचाने सीक्रेट तरीका

रात का समय 

रात में पढ़ने से एकांत तो मिलता है, लेकिन सोने का टाइम होने से आंखों में नींद आने लगती है। नींद आने से इंसान का मन स्टडी में नहीं लगता है। वो जो कुछ भी याद करता है। उसमें ज्यादा समय लगता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि रात में पढ़ने से उसके दिमाग मे दिन भर के सारे काम घूमते रहते हैं। जिसकी वजह से उसे याद करने में ज्यादा वक्त लगता है।

दिन का समय 

दिन की पढ़ाई में छात्र का मन बहुत कम लगता है, क्योंकि उसे कोई न कोई काम करने की चिंता लगी रहती है। इसका एक कारण यह भी है कि दोपहर में स्टडी के लिए एकाग्रता व शांति नहीं मिलती है। इस कारण दिन का पढ़ना सही नहीं है। इस समय याद करने में बहुत कठिनाई होती है और जल्दी समझ में भी नहीं आता है।

सुबह का समय

पढ़ने का सही टाइम और सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। अधिकतर लोग मॉर्निंग में पढ़ना ज्यादा पसंद करते है। इसका एक सबसे प्रमुख कारण यह है कि सुबह के वक्त इंसान का दिमाग पूरी तरह शांत व रिलेक्स होता है और पूरी नींद लेकर फ्री होता है। इस समय स्टडी करने से जल्दी याद होता है और ज्यादा दिनों तक माइंड में बना रहता है। इसलिए स्टूडेंट के लिए सुबह का समय पढ़ने के लिए बिल्कुल बेस्ट है और अधिकतर छात्र इसी टाइम पढ़ना पसंद करते हैं।

Read Also :

• Distributor कैसे बनते हैं आइये जाने

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

दोस्तो आप ये न सोचे कि सुबह का पढ़ना बेस्ट है तो अब हम मॉर्निंग में ही पढ़ेंगे। दिन या रात में नहीं पढ़ेंगे। "पढ़ने का सही टाइम सुबह है" इसका और हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि दिन, रात और सवेरे की पढ़ाई में सवेरे की स्टडी दिमाग मे जल्दी घुस जाती है, जल्दी समझ मे आती है। इसका मतलब ये नहीं कि हमें दिन या रात में कभी नहीं पढ़ना चाहिए। हमें याद व समझने वाले अधिकतर काम सुबह करने चाहिए।

अब तो समझ मे आ ही गया होगा कि कौन सा टाइम उचित है। आज के इस जमाने को देखते हुए सभी लोगों को शिक्षित होना आवश्यक है। तभी व्यक्ति जीवन मे कुछ अच्छे काम कर सकता है। पढ़ाई भी अस्थायी मत करो, स्थायी तरीके से करो। नौकरी मिले या न मिले, लेकिन आपका ज्ञान जीवन भर काम आएगा। जिंदगी जीने में सहूलियते देगा। जब तक आप सही समय पर पढ़ाई नहीं करोगे तब तक आप शिक्षा को पूरी व सही तरह ग्रहण नहीं कर सकते हो। पढ़ने का सही टाइम छात्रों का अवश्य मालूम होना चाहिए।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Space Science क्या है रोमांचक करियर बनाये

  Utkarsh app से करें घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई 

  Best University क्यों और कैसे चुने

  Environmental Science क्या है करियर कैसे बनाये

  Coaching Business कैसे करे

  Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 


4 comments: