Tuesday, 30 October 2018

Low investment business से कमाये लाखों रुपये

Low investment business कम पूंजी का कारोबार सभी लोग करना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। low investment business के बारे में सोचे तो ऐसे बहुत से काम हैं। लेकिन कुछ ऐसे हैं जिन्हें हम कर नही सकते और कुछ ऐसे हैं जिनके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इसलिए हमें ऐसे काम मे पैसा लगाने से डर लगता है। हर इंसान की सोच अलग - अलग होती है। कोई कैसे सोचता है तो कोई कैसे। खैर कोई जैसे भी सोचे यहां आज हम आपको ऐसे business ideas बता रहे हैं। जो कि आपको पसंद आएंगे और व्यापार भी करना चाहेंगे। ऐसे low investment business जो सेट होने के बाद आपको अच्छा मुनाफा देंगे। तो आइये इनके बारे में जानते हैं।

Low investment business से कमाये लाखों रुपये

Small low investment business

Small low investment business

1 - मोमबत्ती बनाना

मोमबत्ती बनाने का काम इस समय बहुत फल - फूल रहा है। आज के लोग मोमबत्ती का प्रयोग जलाने के लिए ही नही, बल्कि जन्मदिन, शादी की सालगिरह व पार्टी वगैरह में भी खूब करते हैं। यह व्यापार खोलने के लिए कोई ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह काम कम पैसों में आसानी से खोला जा सकता है।

2 - धूपबत्ती बनाना

ऐसा कोई घर नहीं है जहां पूजा - पाठ न हो। सभी के घर में भगवान की पूजा - अर्चना की जाती है। बिना धूपबत्ती के कोई पूजा नहीं होती है। इसलिए आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हो। यह भी एक low investment business है। इसके द्वारा भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

3 - ब्लॉगिंग करना

ब्लॉगिंग के द्वारा घर बैठे पैसे कमाये जा सकते हैं। इनमे कोई ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नही होती है। ये एक online low investment business है। और बिजनेस की तरह इसमे भी शुरुआत में थोड़ी दिक्कत जरूर होती हैं, लेकिन बाद में आप यहां से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। इस काम को 2 से 3 हजार रुपये में शुरू किया जा सकता है। इसमे कमाई की बात करे तो इसमें पैसा कमाने की कोई लिमिट नही है। यहां से बेशुमार पैसा कमाया जा सकता है। बहुत से ब्लॉगर कमा भी रहे हैं।

Read Also :

• Intelligence bureau में नौकरी पाये 


अगर आपका मन पढ़ाई में लगता है तो आप बच्चों को ट्यूशन देकर भी पैसा कमा सकते हो। आजकल सभी लोग अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, क्योंकि वो जानते है कि बिना पढ़ाई के जीवन बेकार है। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसलिए माता - पिता बच्चों को ट्यूशन भी दिलाते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो ट्यूशन का चलन बढ़ता जा रहा है। यह काम करने के लिए आपको कोई पूंजी लगाने की जरूरत नहीं है। यह काम बिना पैसो के शुरू किया जा सकता है। बस आपकी पढ़ाने में रुचि होनी चाहिए।

5 - ब्यूटी पार्लर

आज के दौर में लड़कियों व औरतों में संजने - संवरने का क्रेज चल रहा है। अगर आपको इसमे रुचि है तो आप यह काम कर सकते हो। यह काम ज्यादातर लड़कियां करती हैं। क्योंकि लड़कियां पुरुषों से मेकअप करवाना कम पसंद करती है। इस व्यापार को करने के लिए ब्यूटी पार्लर के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप इसके लिए ब्यूटी पार्लर का कोई कोर्स कर सकते हो। यह कोर्स बहुत ही कम पैसो में किया जा सकता है। इसके बाद आप यह काम करके पैसे कमा सकते हैं। ये आज का फलता - फूलता low investment business है।

6 - बेकरी खोलना 

यह व्यापार भी कम पूंजी में खोला जा सकता है। इसे शुरू करने के लिए कोई ज्यादा पैसों के आवश्यकता नहीं है। बेकरी में टोस्ट, फैन, नमकीन, ब्रेड, बिस्किट बनाकर भी ठीक - ठाक पैसा कमाया जा सकता है। ये चीजें इंसान सुबह का नाश्ता या हल्का खाना खाने में पसंद करता है।

7 - टिफिन सर्विस

आजकल बहुत से स्टूडेंट घर से दूर पढ़ने के लिए जाते हैं। घर से कॉलेज ज्यादा दूर होने के कारण छात्र वहीं नजदीक रूम लेकर पढ़ाई करते हैं या बहुत से सर्विस वाले ऐसे भी होते हैं जो नौकरी करते हैं। नौकरी से समय न मिलने के कारण भी लोग बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो बाहर से खाते हैं और कुछ लोग बाहर का कहना रूम पर मंगाकर खाते हैं। इसे टिफिन सर्विस कहा जाता है। ये काम भी आज के समय मे खूब फल - फूल रहा है। आप ये कारोबार भी कर सकते हैं। ये काम भी कम पैसों में शुरू हो जा सकता है। ये low investment business में बढ़ेगा।

8 - किराने की दुकान

इंसान कोई भी काम करे, लेकिन वह रोजमर्रा की चीजें जरूर खरीदता है। ये चीजें सभी के लिए आवश्यक होती हैं। आप इसकी दुकान भी खोल सकते हो। इसमे भी अच्छा मुनाफा होता है जिससे वह अपना सही तरह की जीवन - यापन कर सकता है। इस व्यापार में पूंजी अपनी आवश्यकता के अनुसार लगाई जाती है।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

9 - डेयरी खोलना 

Low investment business list में डेयरी उद्योग का नाम भी आता है। डेयरी की वस्तुएं भी आजकल इंसान के जीवन का एक अहम हिस्सा हो गई है। डेयरी के उत्पादो का भी भरपूर प्रयोग किया जाता है। इसके भी ढेर सारे प्रोडक्ट हैं, जिनको बेचकर भी पैसा कमाया जा सकता है।

10 - दौना बनाना 

दौने का प्रयोग तो आजकल सभी जगह किया जाता है। इसके बगैर तो सारे काम अधूरे से मालूम पड़ते हैं। ये व्यापार भी बहुत ही सस्ते में खोला जा सकता है। इसके लिए केवल मशीन खरीदने में पैसा इन्वेस्टमेंट करना है। इसके बाद इसमे केवल कच्चा माल खरीदने में पैसा खर्च होता है। ये बिजनेस कम जगह में खोला जा सकता है। बाजार में इसकी डिमांड भी बनी हुई है।

दोस्तों हमने आपको 10 low investment business के बारे में बताया। आपको जो पसंद हो वो बिजनेस कर सकते हो। हमारे बताये गए ये सारे काम कम पूंजी में strart किए जा सकते हैं। इन सब कारोबार के लिए कोई ज्यादा जगह की आवश्यकता भी नही होती है। ये कम जगह में कम पैसो से आसानी से किये जा सकते हैं और इनसे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इन लघु उद्योगों के द्वारा आप भी छोटे स्तर के व्यापारी बन सकते हैं। low investment business के द्वारा बहुत से उद्योगपति अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए तो आप क्यों पीछे रहते हो।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Releted Post :

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Footwear Industries में करियर बनाये 

  Uptet syllabus की perfect जानकारी यहां पाये 

  Foreign Language में बनाये best करियर

  Railway Group D की कम्प्लीट जानकारी

  Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

  Bsc Biology के बाद क्या करें

  Bsc maths में चमकता career बनाये

  Makeup Artist कैसे बनें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य









No comments:

Post a Comment