Wednesday, 19 September 2018

Foreign Language में बनाये best करियर

दोस्तों आप करियर बनाने के लिए बहुत सारे फील्ड के बारे में जानते होंगे। मगर आपने कभी सोचा है कि foreign language में भी career बनाया जा सकता है। नहीं सोचा है तो अब सोच लीजिए कि आप foreign language careers में भी एक अच्छा प्रोफेशन पा सकते हैं। आज के समय में जरूरी नहीं है कि केवल अंग्रेजी भाषा में ही करियर बनाया जा सकता है। आज का समय बदल रहा है english के अलावा दूसरी विदेशी  भाषाओं में भी करियर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको इन भाषाओं को सीखना होगा। तभी आप इस फील्ड में career बना सकते हैं। भारत देश मे तथा दूसरे देशों में इन लोगों की जबरदस्त मांग हैं। इस कारण इस फील्ड में काफी अच्छा स्कोप है। दूसरी भाषाओं को सीखने के लिए भारत में कई इंस्टिट्यूट है, जहां से आप इन भाषाओं को आसानी से सीख कर अपना उज्जवल भविष्य बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन भाषाओं को सीखने के लिए  कहां से क्या करना पड़ेगा ?

Foreign Language में बनाये best करियर 

Foreign language course & careers

Foreign language course qualification

फॉरेन लैंग्वेज में डिप्लोमा करने के लिए 12वीं का उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है। इसके साथ ही भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। भाषाओं को पढ़ना - लिखना और बोलना अच्छी तरह से आना चाहिए। तभी आप इस सेक्टर में पांव जमा सकते हैं। इसमे कामयाबी हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर इंसान सफलता के शिखर को छू पाता है।

Important foreign language

भाषाएं तो सीखने के लिए बहुत हैं, लेकिन जिनकी माँग बाजार में अधिक है हमे केवल वही भाषाएं सीखनी चाहिए। हम आपको बता दें कि
जर्मन, चाइनीस, स्पेनिश, फ्रेंच, अरबी, इटेलियन और रसियन भाषाओं की अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी माँग है। जितने भी संस्थान हैं सब जगह इन्ही भाषाओ को अधिक तवज्जो दी गई है। इन्ही में से आप कोई एक भाषा सीख कर आप अपने लिए एक अच्छा करियर बना सकते हैं। यदि आपके पास समय और पैसा है तो आप दो भाषाएं सीख सकते हैं। दो विदेशी भाषाएं सीखने से अच्छा करियर बनने के चांस बढ़ जाते हैं।

Foreign language course duration

कोई भी सर्टिफिकेट कोर्स करने की अवधि 6 महीने से लेकर एक साल तक है। इसका डिप्लोमा 1 या 2 साल में होता है। इसमे ग्रैजुएशन करने के लिए 3 साल और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 2 साल  का समय लगता है। आप इनमें से कोई भी study program अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

• Railway Group D की कम्प्लीट जानकारी

• Android mobile app से पाये फ्री टॉकटाइम और रिचार्ज

Foreign language Institute

देश मे सभी जगह भाषा सीखने के साथ यूनिवर्सिटी और कॉलेज उपलब्ध हैं। जहां विदेशी भाषा सीखी जा सकती हैं। यहां हम आपको भारत के प्रसिद्ध संस्थान के नाम बता रहे हैं। जहां से सीखी जा सकती है।

1- जेपनिस कल्चर एंड इंफार्मेशन सेंटर
   एम्बेसी ऑफ जापान, नई दिल्ली
   कोर्स- डिप्लोमा इन जेपनिस स्टडी

2- दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
   कोर्स- सर्टिफिकेट इन चाइनीस एंड जेपनिस
   स्टडी

3- बाबा साहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय,
  औरंगाबाद
  कोर्स- डिप्लोमा इन चाइनीस स्टडी

4- उत्कल विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर
  कोर्स- डिप्लोमा इन चाइनीस स्टडी

5- अलीगढ़ विश्वविद्यालय, अलीगढ़
   कोर्स- संस्कृत, उर्दू, अरबी, परशियन भाषा में
   डिप्लोमा और डिग्री

6- पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला
  कोर्स- डिप्लोमा एंड सर्टिफिकेट इन चाइनीस
  स्टडी

7- केंद्रीय अंग्रेजी विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, हैदराबाद

8- जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

9- इंस्टिट्यूट ऑफ रशियन लैंग्वेज, नई दिल्ली

10- गुरुनानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर

Forein language Jobs opportunities

विदेशी भाषा में कई करियर ऑप्शन है। जहां पर एक अच्छा भविष्य बनाया जा सकता है। इसके द्वारा टूरिस्ट गाइड बन सकते हैं। foreign language teacher (विदेशी भाषा शिक्षक) भी बना जा सकता है। आप भाषा अनुवादक भी बनकर अपना फ्यूचर बना सकते हैं। जनसम्पर्क अधिकारी और रिसर्च एसोसिएट भी बना जा सकता है। इसके अलावा स्वतंत्र लेखक, इंटरप्रेटर (दुभाषिया) की जॉब भी की जा सकती है। फाइव स्टार होटलों में भी दूसरी भाषा के जानकारों की अच्छी डिमांड है। विदेश कार्मिक मंत्रालय के विभागों में सरकारी नौकरी की भर्ती भी निकलती रहती हैं। इसके अलावा विश्व व्यापार संगठन WTO संयुक्त राष्ट्र संगठन UNO यूनिसेफ विश्व बैंक world bank बगैरह में भी नौकरी मिल जाती है।

विश्व की बड़ी कंपनी सैमसंग, नोकिया, एलजी, हुंडई जैसी बड़ी कंपनियों में भी विदेशी भाषा के जानकारों की डिमांड बनी रहती है। यह कोर्स करने वालों के लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है। इसलिए आज के युवा इसमे रुचि ले रहे हैं और अपना भविष्य बना रहे हैं।

इसे भी पढ़ें :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

Foreign language careers salary 

दोस्तो इसके द्वारा सैलरी की बात करें तो हम यह पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं और आप पूरी उम्मीद से यह मान सकते हैं कि फॉरेन लैंगुएज सीखने के बाद एक अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है। इसके सैलेरी पैकेज को हम इस तरह से समझते हैं।

ट्रांसलेटर को दूसरी भाषा मे अनुवाद करने के 200 से 800 रुपये तक आसानी से मिल जाते हैं। ये अनुवाद करने का रेट अलग - अलग भाषा के अनुसार अलग - अलग होता है।
यदि आप foreign language के teacher बनते हैं तो 25000 से 50000 तक वेतन मिल सकता है।
यदि आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो 20000 से 500000 तक वेतन मिलने के भरपूर चांस रहते हैं।
यदि आप इंटरप्रिटेटर की लाइन चुनते हैं तो आप 7000 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से कमा सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो हम यह कह सकते है कि इस लाइन में बेशुमार पैसा है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना जीवन बड़ी ही खुशहाली के साथ आसानी आए जी सकता है। इस बात में जरा भी शक नहीं है, क्योंकि इस फील्ड के लोगों को कामयाबी पाते हुए आये दिन देखा जा रहा है।

दोस्तों हमें उम्मीद है यह जानकारी पाकर आप भी foreign language को सीखने की कोशिश जरूर करेंगे। जी हां इसके द्वारा आप अपना कैरियर बना सकते हैं। इन लोगों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अच्छी - खासी डिमांड रहती है। इन लोगों को भारत में और विदेशों में दोनों जगहों पर अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है, जिसके द्वारा व्यक्ति अपना एक अच्छा जीवन जी सकता है। फॉरेन लैंग्वेज के द्वारा सरकारी और प्राइवेट दोनों फील्ड में जाने का पूरा मौका मिलता है और दोनों ही जगहों पर भरपूर पैसा भी मिलता है। इंग्लिश भाषा को तो सभी लोग जानते ही हैं, इसलिए विदेशी भाषाओं की तरफ अपना रुख करने की जरूरत है। आगे आने वाले समय में इन लोगों की डिमांड बढ़ेगी। इसलिए आप इस  foreign language में अपना career सकुशल बना सकते हैं। ये एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Releted Post :

  स्वरोजगार के 5 बड़े फायदे 

  Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

  Bsc Biology के बाद क्या करें

  Plastic Engineering की पूरी जानकारी हिंदी में  

  Bsc maths में चमकता career बनाये


  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे 

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य





No comments:

Post a Comment