Wednesday, 13 December 2017

Science Stream से करियर कैसे बनायें

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे उन student के बारे में जो science stream से पढाई कर रहे हैं। क्या आपको पता है कि साइंस सब्जेक्ट से पढ़ने के बाद किन - किन क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है। नहीं मालूम है तो हमारी ये पोस्ट पढ़े और जाने science stream के करियर ऑप्शन के बारे में।

10वीं science के साथ करने के बाद student अगर अपना subject बदलना चाहे तो बदल सकता है। लेकिन 12वीं करने के बाद सब्जेक्ट नहीं बदला जाता है। फिर तो जिस विषय से 12वीं पास की है उसी subject के साथ आगे की studyकरे। 12वीं के बाद विषय बदलने स पढाई का तालमेल खत्म हो जाता है।

हम आपको बता दें कि science के तीन रूप होते हैं। पहला भाग भौतिक विज्ञान, दूसरा भाग रसायन विज्ञान और तीसरा भाग जीव विज्ञान  होता है। इसमें एक बात गौर करने वाली होती है कि इंटरमीडिएट में विज्ञान को दो भागों में बांटा गया है। पहला भाग फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और दूसरा भाग फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी होता है। तो आज हम बात करेंगे पीसीएम करने के बाद बनने वाले करियर के बारे में। यदि आप पीसीएम कर रहे हैं तो आप इन इन्हें ध्यान से पढ़ें।



Science Stream PCM के करियर 

● 12वीं साइंस से करने के बाद छात्र बीएससी कर सकता है इसके बाद एमएससी कर सकता है।

●  इस विषय के साथ छात्र बीटेक या पॉलिटेक्निक भी कर सकता है। बीटेक या पॉलिटेक्निक करने के बाद वह  इंजीनियर बन सकता है।
    नीचे इससे सम्बंधित कोर्स के नाम दिए जा रहे है। आप इनमे से कोई भी कोर्स कर सकते हो।

● Electronics Engineering
● Mechanical Engineering
● Civil Engineering
● Computer Science
● Information System
● Electronics and communication Engineering
● Electronics and communication Engineering
● Electrical Engineering
● Indian Army
● Indian Air
● Indian Navy
● Architecture
● Merchant Navi
● Bachelor Design Animation
● Bachelor of Computer Application
● Bachelor in Fashion Technology
● Bachelor in Fashion Technology
● Bachelor of science in Information Technology
● Bachelor in Nautical Science
● Space Science
● Water Science
● Environments Science
● Water Science
● Robotics Science
● B.sc. Hotel Management
● B.sc. Nautical Science
● B.sc. Aviation
● B.sc. Animation and Multimedia

  इसे भी पढ़ें :



एक बात और बता दे कि सारी technical पोस्टों पर इसी वर्ग से पढ़े हुए स्टूडेंट लिए जाते हैं। इसलिए टेक्नीकल लाइन के लिए ये एक बहुत ही जरुरी व पसंदीदा विषय बन गया है। पीसीएम स्टडी सबसे ऊंची भी मानी जाती है। अगर आज भी देखा जाए तो पढाई कठिन होने के बावजूद भी बच्चे इसी को ज्यादा चुनते है। इस सब्जेक्ट के द्वारा करियर बनाकर आप अच्छी - खासी मोटी सैलरी पा सकते हैं, क्योंकि इस फील्ड में अच्छा placement और अच्छा salary package दिया जाता है।

Science stream को सबसे कठिन पढाई कहा जाता है। इसलिए इस सब्जेक्ट के द्वारा करियर के ढेरों विकल्प हैं। आपकी जिस फील्ड में रुचि हो आप उस फील्ड में जॉब कर सकते हैं। वैसे इसके द्वारा ज्यादातर लोग इंजीनियरिंग व टेक्नीकल लाइन ज्यादा पसन्द करते हैं। इसमें सरकारी नौकरी की भी अपार संभावनाएं हैं। इसमें सरकारी नौकरी भी आसानी से पायी जा सकती है। आज के युवा स्टूडेंट की science stream पहली पसन्द है। इसलिए आप अभी पढाई करे और फिर बाद में अपनी पसन्द के मुताबिक भविष्य बनाएं।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

  Read Also : 














No comments:

Post a Comment