Monday, 17 September 2018

Railway Group D की कम्प्लीट जानकारी

दोस्तों इस समय Railway Group D की परीक्षा आने वाली है। हम आपको समय - समय पर सरकारी नौकरी के करियर से संबंधित जानकारी देते रहते हैं। इसलिए अब आज हम आपको railway group d exam के बारे में बता रहे हैं। इसे आप ध्यान से पढ़िए और हमारी बताई गई ट्रिक्स को अपनाकर रेलवे के एग्जाम को पास करिये।

हम आपकी बता दे कि RRB (Railway Recruitment Board) समय - समय पर आवश्यकता के अनुसार वेकैंसी निकलता रहता है। इस विभाग में सबसे ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं। ये ही एक एक ऐसा डिपार्टमेंट है जो सरकार को सबसे ज्यादा पैसे कमा कर देता है। रेलवे में पोस्ट को चार भागों में बांटा गया है और इनकी योग्यता भी अलग - अलग रखी गई है। ये भाग हैं
Group A
Group B
Group C
Group D
इन चार ग्रूपो में अलग - अलग समय पर भर्ती होती है। इन सबकी भर्ती प्रक्रिया भी अलग है। तो आइए जानते हैं रेलवे ग्रुप डी के बारे में।

Railway Group D की कम्प्लीट जानकारी


Railway Group D exam & job


Railway Group D Qualification

इसमें फॉर्म भरने वाले लिए 10वीं और 12वीं  योग्यता निर्धारित गई है। ये पोस्ट के अनुसार अलग - अलग है। इसमे कुछ टेक्निकल पोस्ट के लिए आइटीआइ (ITI) का डिप्लोमा भी मांगा जाता है।

इसे भी पढ़ें :

• Android mobile app से पाये फ्री टॉकटाइम और रिचार्ज

• स्वरोजगार के 5 बड़े फायदे 

Post

अब हम आपको इसकी पोस्ट के बारे में बताते हैं जिससे आप इसकी पोस्ट के बारे में सम्पूर्ण तरीके से जान सके कि आपको कौन सी पोस्ट के लिए आवेदन करना है।

1- Pointsman (पॉइंटमैन)

2 – Fitter (फिटर)

3 – Trackman (ट्रैकमैन)

4 – Gangman (गैंगमैन)

5 – Welder (वेल्डर)

6 – Gateman (गेटमैन)

7 – Porter (पॉर्टर)

8– Cabinman (कैबिनमैन)

9 – Helpers in Engineering (इंजीनियरिंग हेल्पर)

10 – Helpers in Mechanical (मैकेनिकल हेल्पर)

RRB Railway Group D Syllabus

इसके पेपर में 100 question पूछे जाते है। हर प्रश्न एक नंबर का होता है। इन सबका जवाब एक निर्धारित समय 90 मिनट में देना होता है। ये पेपर चार भागों में बंटा हुआ होता है। इन चारों भागों में पास होना जरूरी होता है

सामान्य ज्ञान (General Knowledge)
सामान्य विज्ञान (General Science)
गणित (Mathematics)
तार्किक प्रश्न (Reasoning Question)

इसे भी पढ़ें :

• Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

• Bsc Biology के बाद क्या करें

Railway Group D Physical Test 

ये तो हो गई लिखित परीक्षा की बात। अब आते हैं फिजिकल टेस्ट पर। जो उम्मीदवार writing test पास कर लेता है। इसके बाद बाद उसे फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।
पुरुषों को 35 किग्रा वजन उठाकर एक किलोमीटर की दूरी को 4 मिनट 15 सेकेंड में दौड़ कर पार करनी होती है।
महिलाओं को 20 किग्रा वजन उठाकर 5 मिनट 40 सेकेंड में एक किलोमीटर की दूरी को पार करना पड़ता है।

ये थी रेलवे ग्रुप डी में भर्ती की जानकारी। अब इसके द्वारा आप भर्ती निकलने पर सही तरह से तैयारी कर सकते हैं। फिलहाल अभी इसकी भर्ती के फॉर्म तो निकल चुके हैं मगर अब इसका टेस्ट नजदीक आ रहा है। हां तो अब आप इसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं। हमे उम्मीद है कि यदि आप हमारे बताये गए तरीके से पढ़ाई करेंगे तो निश्चित ही आपको सफलता मिलेगी। लिखित  और शारिरिक परीक्षा पास करने के बाद आप रेलवे में सरकारी नौकरी पा सकते है। दुनिया में कोई भी काम असम्भव नही है। जरूरत है तो सिर्फ किसी काम को सही तरह से करने की। सभी व्यक्ति एक सरकारी नौकरी चाहते हैं। आप ये नौकरी करके अपने सपनो को आसानी से साकार कर सकते हैं। तो अब आप बेफिक्र होकर railway group d की तैयारी करिये। हमें विश्वास है कि ये नौकरी आपको जरूर मिलेगी।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Releted Post :

  जल्दी करोड़पति कैसे बने 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनाये

  जीवन मे सफलता ( success Life )  पाने के तरीके

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  Phd के बारे में जानकारी

  Tea Testing में करियर का नया ऑप्शन 

  प्राइवेट नौकरी में प्रमोशन की Best Tips

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

  क्या आप Teacher बनना चाहते हैं

No comments:

Post a Comment