Tuesday, 9 January 2018

Biology Stream में शानदार करियर बनाये

दोस्तों आज हम बात करेंगें biology stream के courses व इससे बनने वाले careers के बारे में। अधिकतर लोगो को बायोलॉजी में सिर्फ मेडिसिन लाइन का एक ही करियर नजर आता है। क्या आपको पता है कि मेडिसिन के अलावा और भी कई फील्ड है जहाँ एक अच्छा future बनाया जा सकता है। यदि आप biology stream से पढाई कर रहे हो या आगे इस सब्जेक्ट से पढ़ने की सोच रहे हो तो आप हमारी ये पोस्ट जरूर पढ़े। और जाने biology के सारे career option के बारे में, जिसके बाद आप इस जानकारी का लाभ उठा सकते हैं। अपने जीवन को सही दिशा में ले जा सकते हैं। तो आइये जानते हैं।


12th biology के बाद क्या करें

Doctor

डॉक्टर एक ऐसा प्रोफेशन जिसमे पैसा भी बहुत मिलता है और नाम व शौहरत भी मिलती है। लोग समाज में बहुत इज्जत देते हैं। तो दोस्तों बॉयोलॉजी के द्वारा आप एक अच्छे doctor बन सकते हैं। हम आपको बता दे कि डॉक्टर बनकर पैसा कमाना ही नहीं सेवा करना भी होता है। डॉक्टर बनने के लिए पढाई ज्यादा करनी पड़ती है। तब जाकर इसकी डिग्री मिलती है। लेकिन  बनके जीवन सफल हो जाता है।

B. Farma

यदि आपने 12वीं बॉयोलॉजी से पास किया है तो आपके पास एक ऑप्शन B. Farma करने का भी है। इसे केवल बॉयोलॉजी स्टूडेंड ही कर सकते हैं। यह चार साल में पूरी होती है। इसे करके आप मेडिसिन लाइन से जुड़ जाएंगे। फिर आप किसी भी मेडिसिन कम्पनी में आसानी से जॉब से कर सकते है और एक शानदार जीवन जी सकते हैं।

   Read Also :

 • Online Library के बारे में जरूर जानें


Outher Doctors line

biology stream के फील्ड में आप एक ही नहीं आप किसी भी तरह के doctor बन सकते हो। आप MBBS करके बहुत बड़े व नामी डॉक्टर बन सकते हो। इनकी उपाधि सबसे बड़ी बतायी गई है। यदि आपको डेंटिस्ट बनना है तो BDS कोर्स की पढाई करिये और डेंटिस्ट बनिए। आजकल शहरो में इनकी डिमांड बढ़ती जा रही है। Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandry (B.VSc AH) course करके पशुओं का doctor बना जा सकता है। इंसानो के साथ - साथ पशुओं की भी बीमारी बढ़ती जा रही हैं। इसलिए आप इसमें future बना सकते हैं। BHMS के द्वारा होम्योपैथी doctor की लाइन पकड़ी जा सकती है। इंग्लिश दवाओं से हटकर लोगों का रुझान इस तरफ भी बढ़ रहा है। BAMS करके आयुर्वेदिक देशी दवाओं के डॉक्टर बन सकते हो। देशी दवाओं पर भी लोगों को बहुत विश्वास है। एक यूनानी डॉक्टर भी होते हैं। इसके लिए BUMS का कोर्स करना पड़ता है। Bachelor of Physiotherapy course के बारे में आपने सुना होगा। इसको करके आप फिजियोथेरेपिस्ट बन सकते हो। इसके आलावा biology stream में सर्जरी व अन्य कई सारे कोर्स है, जो आपकी choice हो कर सकते हो। डॉक्टरी कोर्सो को करने के लिए पहले प्रवेश परीक्षा पास करनी पड़ती है। तब जाकर इन कोर्सो में प्रवेश मिलता है।

ऊपर बताये गए कोर्सो के अलावा और भी कोर्स है जिन्हे आप कर सकते हैं। इनके बारे में हम आपको बता रहे है। आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

B.Sc. (Nursing)
B.Sc. (Biotechnology)
B.Sc. ( Biochemistry )
B.Sc. ( Biomedical )
B.Sc. ( Genetics )
B.Sc. ( Forensic Science )
B.Sc. (Dialysis Technology)
B.Sc. ( Horticulture Science )
B.P.T. (Bachelor of Physiotherapy)
B.O.T. ( Bachelor of Occupational Therapy )
B.U.M.S. (Bachelor of Union Medicine )
B.M.L.T. (Bachelor of Medical Lab Technicians )
D.M.L.T. (Diploma In Medical Lab Technicians )

अगर हम डॉक्टरी लाइन की बात करें तो आप शरीर के किसी भी भाग के व किसी भी बीमारी specialist डॉक्टर बन सकते हो। सबकी पढाई अलग - अलग है। कुछ नाम हम आपको बता रहे है जैसे कि
दिमाग, आंखें, नाक, कान, गला, मुख, छाती, दिल, लिवर, पेट, हड्डी, डाइबिटीज, पीलिया, स्किन (चमड़ी), बाल, शिशु रोग, स्त्री रोग, पुरुष रोग इत्यादि। इनमें से आप किसी भी एक फील्ड नाम कमा के अच्छा पैसा कमा सकते हो।

biology stream से पढ़ रहे छात्रों को निराश होने की जरुरत नहीं है हमने आपको इस फील्ड के करियर ऑप्शन बताये। अब आपको जो भी अपनी रूचि के अनुसार अच्छा लगे वो course करके अपना भविष्य बना सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं। वैसे तो बॉयोलॉजी में डॉक्टरी लाइन से ही सम्बंधित है। biology stream से आप शरीर के किसी भी part के अच्छे डॉक्टर बन सकते हो और अपना भविष्य बना सकते हो।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।


  Read Also :










No comments:

Post a Comment