Sunday, 4 February 2018

Career Option in Commerce Stream के बारे में जानें

दोस्तों आज हम बात करेंगे career option in commerce stream के बारे में। वैसे अगर देखा जाए तो cammerce एक बहुत ही अच्छा subject है और इसमें बहुत सारे अच्छे - अच्छे करियर ऑप्शन भी हैं। फिर भी न जाने क्यों इस सब्जेक्ट को लेकर student कन्फ्यूज़ रहते है। क्योंकि उन्हें कॉमर्स विषय के करियर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है कि आगे हमें future में क्या करना है। आज हम इस पोस्ट में कॉमर्स से पढ़ रहे स्टूडेंट को इस subject के  career के बारे में पूरी और सही जानकारी देंगे।



Career Option in Commerce Stream के course

Bachelor of Commerce (B.Com)

12वीं पास करने के बाद आप बी.कॉम कर सकते हैं। ये ग्रेजुएशन लेबल की पढाई है। इसे करके आप बी.कॉम ग्रेजुएट बन सकते हो। इसे करने के बाद आपके लिए और भी कोर्स करने के लिए रास्ते खुल जाते है। क्योंकि उच्च स्तर की study इसके बाद ही होती है।

Master of Commerce (M.Com)

M.Com करके आप पोस्ट ग्रेजुएट बन सकते हो। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप उच्च स्तर की कोई भी इस विषय से सम्बंधित पढाई कर सकते हो। फिर आप किसी भी अधिकारी लेबल की परीक्षा में बैठ सकते हो। परीक्षा पास करके आप एक अधिकारी भी बन सकते हो।

Chartered Accountant (CA)

कॉमर्स में 12वीं पास करने के बाद आप chartered accountant के लिए अप्लाई कर सकते हो। CA बनने के लिए common proficiency test (CPT) का टेस्ट पास करना होता है। इसके बाद आप ये पढाई आसानी से कर सकते हो। यह course 5 साल में पूरा होता है। और इसकी पढ़ाई भी काफी कठिन होती है। लेकिन CA बनकर एक सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है। ये career option in commerce stream का एक बेहतरीन course है।

  Read Also :




Cost and Work Accountant (CWA)

कॉमर्स में आप cost and work accountant (CWA) बनकर भी अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को में एडमिशन लेने के लिए 12वीं के बाद एक entrance exam पास करना पड़ता है। तब जाकर इस course के लिए आवेदन करते हैं।

Bachelor of Bussiness Administration (BBA)

किसी भी stream से 12वीं पास करने के बाद ये कोर्स कर सकते है, लेकिन ये कॉमर्स स्टूडेंट्स के बीच ज्यादा प्रसिद्द हो रहा है। इसमें business administration के बारे में सिखाया जाता है। इसे करने के बाद आप कंपनियों में मैनेजर, hr, फाइनेंस से सम्बंधित जॉब कर सकते हो।

B.Com -- Accounting and Finance

ये कोर्स खासकर career option in commerce stream वालो के लिए है। ये तीन साल का डिग्री प्रोसेस है। ये 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद किया जाता है। इसमें एकाउंटिंग और फाइनेन्स में करियर बनाने के काफी अच्छे मौके हैं। आजकल देश में अकाउंटेंट और फाइनेन्स का वर्क करने वालो की अच्छी डिमांड है। इसमें आप बेझिझक आसानी से अप्लाई कर सकते हो।

B.com -- Banking and Insurance

ये भी बी. कॉम का ही एक भाग है। इसको भी इंटरमिडिएट करने के बाद ही किया जाता है। इसमें बैंकिंग और इन्शुरन्स के बारे में पढ़ाया जाता है। इसे करने के बाद आप बैंकिंग सेक्टर और इन्शुरन्स सेक्टर में जा सकते हो। आज के दौर में इन लोगो की भी काफी मांग है। इसलिए इसमें आप अपने लिए करियर का विकल्प ढूढ़ सकते हो। और एक बात ये है कि इन सेक्टरों में पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है।

Hotal Management

कुछ बच्चों का कुछ अलग करने को होता है। commerce के कुछ स्टूडेंट hotal management की तरफ कदम बढाते है। ये कोर्स ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। इसमें भी काफी स्कोप है। जहां भी एक शानदार जिंदगी जी जा सकती है। बड़े - बड़े होटलो में इनकी दिन - प्रतिदिन मांग बढ़ती जा रही है। इसी वजह से आज स्टूडेंट का रुझान इस तरफ बढ़ रहा है।

इनके अलावा नीचे लिखे कुछ और भी कोर्स हैं, जिनमे कॉमर्स के छात्र अपना करियर बना सकते हैं।

Air hostess
Marketing
Banking
Investment Banking Course
Lawyers - LLB
Retail Management
Company secretary
Information & Technology
Stock Broker Certification Course
Certified Public Accountants (CPA)
Accounting Technician Course (ATC)
Chartered Financial Analyst (CFA)

ऊपर बताये गए career option in commerce stream के इन कोर्सो को करके अच्छा future बनाया जा सकता है। इस subject में कोई भी कैसी भी educational पढाई करके अच्छी सैलेरी पर जॉब पायी जा सकती है। जो आपके भविष्य के लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी। कॉमर्स से पढ़ने वाले स्टूडेंट के पास ढेरों करियर ऑप्शन होते हैं। जिनमे वह अपना भविष्य सही तरह से बना सकता है। तो आप लोग ज्यादा सोचना छोड़ कर हमारे बताये गए career option in commerce stream का कोई भी course करके अपना शानदार future बनाओ।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।


  Read Also :












No comments:

Post a Comment