Thursday, 12 October 2017

New Job में जाने से पहले 10 जरुरी बातें जानें

दोस्तों क्या आपको पता है कि हमें New Job को join करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जब एक प्राइवेट सेक्टर में Employer की इच्छाएं पूरी नहीं हो पाती है या Employer को company में सुविधाएं नहीं मिलती हैं या उसे सैलरी time से नहीं या कम मिलती है तो इंसान उस कम्पनी को बदलने की सोचता है और फिर वह अपने लिए एक new job खोजता है। लोगो का ये सोचना सही है, लेकिन लोग बिना सोचे-समझे पुरानी company छोड़ देते हैं और बिना जानकारी के दूसरी job पकड़ लेते हैं। ऐसे समय में लोगो को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। ऐसे में लोगो को पूरी जांच-पड़ताल करके ही दूसरी job पकड़नी चाहिए।

नई जॉब पकड़ने से पहले जिन जरुरी बातो का ध्यान रखा जाता है वो बाते हम आपको बता रहे हैं। आप इन बातों को ध्यान से पढ़े और new job
ज्वाइन करने से पहले इन बातों पर अमल भी करे।

New job alert


New Job पकड़ने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

1 - जिस company को आप ज्वाइन कर रहे हैं उसके बारे में पहले पूरी जानकारी कर ले कि यह कम्पनी सही है      या नहीं।

2 - यदि आप कम सैलरी की वजह से नौकरी छोड़ रहे हैं तो ऐसा करने से पहले पुराने के बॉस से एक-दो बार
     सैलरी बढ़ाने के लिए जरूर बोले। इसके लिए आपको कुछ महीने इंतजार भी करना पड़ सकता है। कहने के
     बाद यदि पुराना बॉस salary increasement न करे तो फिर आप दूसरी जगह job देख सकते है।

3 - यदि आप काम के लोड से घबराकर दूसरी जॉब देख रहे है तो आप ये गलत कर रहे है क्योंकि प्राइवेट नौकरी         में सब जगह काम का लोड रहता है। मालिक वर्कर से ज्यादा से ज्यादा काम लेना चाहते है। नई जगह पहले         महीने काम का लोड कम रहता है, लेकिन फिर ये काम का लोड बढ़ता ही जाता है। इसलिए काम से न
      घबराये।

4 - यदि आप कम्पनी टाइम-टेबल की वजह से दुखी है तो ये new job ज्वाइन करने की कोई बड़ी वजह नहीं है।      क्योंकि ज्यादा सैलरी के बदले आपको company के लिए ज्यादा समय देना ही पड़ेगा। तभी जाकर आपको      ज्यादा सैलरी मिल पाएगी।

5 - पुरानी कम्पनी में यदि आपको कोई सुविधा नहीं मिल रही है या कम सुविधा मिल रही हैं। इस कारण आप
      नौकरी छोड़ रहे है तो इसमें भी आप जल्दबाजी न करें। इसके लिए पहले आप अपने बॉस को सूचना अवश्य         दें। तभी यह कदम उठाये।



6 - नई कम्पनी ज्वाइन करने से पहले वहां के काम के system को जान ले कि वहां काम किस तरह से होता है।         क्योंकि हर sector का काम करने का तरीका अलग होता है।

7 - नई कम्पनी में जाने से पहले यह जरूर मालूम कर ले कि वहां सैलरी समय से और पूरी मिलती है या नहीं।
     क्योकि कुछ मालिक तनख्वाह समय से नहीं देते है और जो तनख्वाह तय करते है। उससे कम ही देने की
     कोशिश करते हैं। इस धोखे से बचने की पूरी कोशिश करें।

8 - new job में जाने से पहले उसका का पूरा background जरूर जान ले कि कम्पनी कैसी है।

9 - नए बॉस का व्यवहार जरूर परखे कि आपके प्रति बॉस का व्यवहार कैसा है। पुराने वाले बॉस से अच्छा है या
     नहीं। ये जानने के बाद ही कदम उठाये।

10 - नई जगह जाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखे कि नई कम्पनी में हमारा भविष्य सुरक्षित है या नहीं।
       आपके लिए वहां growth है कि नहीं।

दोस्तों अब तो आप जान गए होंगे कि new job को join करने से पहले आपको किन-किन बातों पर ध्यान देना है। दोस्तों नई जॉब को पकड़ना आसान है लेकिन वहां पैर जमाना कठिन होता है। इसलिए नई नौकरी में सोच विचार कर ही कदम रखे। आज के समय में employer ज्यादा और नौकरी कम होने की वजह से नौकरी छोड़ना तो आसान है लेकिन नई नौकरी ढूंढना मुश्किल है। इसलिए job सोच-समझ कर ही बदले। इस भागमभाग जिंदगी में आज यहां तो कल वहां ये तो चलता ही रहता है, लेकिन New Job के लिए इन बातों पर जरूर ध्यान देना होगा। तभी आप सफल हो सकते है।

दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी। हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं।

  Read Also :






No comments:

Post a Comment