Wednesday, 25 October 2017

Tea Testing में करियर का नया ऑप्शन

दोस्तों आज हम एक अनूठे बेहतरीन फील्ड के बारे में बताएंगे। Tea Testing एक नया सा नाम है। जिसके बारे में शायद आपने कम ही सुना होगा। सुबह-सुबह चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है। अधिकतर लोग खाने-पीने की शुरुआत इसी के साथ करते है। चाय पीकर ही दिन की दिनचर्या शुरू होती है। क्या आपको पता है कि जिस चाय से आप दिन की शुरुआत करते है उसी चाय की चुस्कियों में आप एक बेहतरीन करियर बना सकते है। जी हां आप Tea Testing में अपना करियर बना सकते है। इस फील्ड के बारे में लोगो को कम जानकारी होने के कारण इस सेक्टर में आसानी से भविष्य बनाया जा सकता है। इस फील्ड में अभी compitition कम है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।
आइये सबसे पहले हम आपको बताते है कि यह होता क्या है ?



Tea Testing क्या है 

इसमें आपको चाय के स्वाद को चखना होता है और इसको बेहतर कैसे बनाया जाये। इसके बारे में सुझाव देना होता है। अपनी कम्पनी के अलावा दूसरी कम्पनी की चाय से तुलना की जाती है। अपनी टी को बेहतर बनाने के लिए गहराई से शोध किया जाता है। तब जाकर ये स्वादिष्ट चाय बाजार में बिकने के लिए आती है। फिर इसे हम लोग खरीद कर इसे स्वाद से पीते हैं।

जॉब के अवसर 

Tea Testing में करियर की बहुत अधिक संभावनाएं है। क्योंकि इस तरफ लोगो का अभी आकर्षण न होने के कारण इसमें एक सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है। टी टेस्टरो को बड़े-बड़े होटल व फाइव स्टार होटलों में जॉब आसानी से मिल सकती है। बड़े-बड़े होटलो में उत्तम व स्वादिष्ट चाय तैयार करने के लिए टी टेस्टरो की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा टी मेन्युफेक्चरिंग की कम्पनियो में तो इनकी डिमांड हमेशा बनी रहती है।

Tea Testing कोर्स के लिए योग्यता 

टी टेस्टिंग कोर्स को करने के लिए बॉटनी विषय में ग्रेजुएशन डिग्री का होना आवश्यक है। इसके अलावा फूड साइंस, उद्यान विज्ञान या एग्रीकल्चर साइंस (कृषि विज्ञान) से 12वीं पास वाले भी इस कोर्स को करने के योग्य होते है।

वेतन 

इस कोर्स को करने के बाद शरुआती जॉब ट्रेनी में 10 से 15 हजार रुपये आसानी से मिल जाते हैं। फिर कुछ साल का एक्सपीरियंस होने के बाद 30 से 40 हजार रुपये मिल जाते है। अनुभव बढ़ने के साथ-साथ इसमें सेलरी बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं।

   इसे भी पढ़ें : 

  • Income बढ़ाने की आसान जॉब 


Tea Testing Institute

नीचे हम आपको India के बेस्ट टी टेस्टिंग इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे है। जहां से आप ये कोर्स कर सकते है।

● Assam agriculture university, Assam
● Indian Institute of Plantation Management, Bangalore
● Indian Institute of Plantation Management, kolkata
● Dipras Institute of Professional Studies, Kolkata
● The Tea Research Association (TRA), kolkata
● Birla Institute of Futuristic Studies, kolkata
● NITM, Darjeeling Tea Research and Management Association,
   Darjeeling
● Darjeeling Tea Research Centre, Darjeeling
● The Tea Tasters Academy, Tamilnadu
● UPASI Tea Research Institute, Tamilanadu
● The Tea Tasters Academy, Kerala
● University of North Bengal Department of Tea Management, West
   Bengal

तो अब आप समझ गए होंगे कि tea testing क्या होता है और इसमें कैसे करियर बनाया जाए ? जी हां इसमें करियर बनाने के काफी अच्छे मौके हैं। टी टेस्टर की आज भी डिमांड है और भविष्य में भी इनकी डिमांड बढ़ेगी। जैसे-जैसे होटलो की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे इनकी आवश्यकता पड़ेगी। और सभी होटलो में इनकी जरुरत होगी। इस लिहाज से ये एक उभरता हुआ फील्ड है। जिसमे अभी आसानी से एक सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है। tea testing आज के युवाओं के लिए एक बेस्ट करियर ऑप्शन है।

दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी ?  हमें Comment के द्वारा जरूर बताएं।

  Read Also : 

  New Job में जाने से पहले 10 जरुरी बातें जानें






No comments:

Post a Comment