Saturday, 23 September 2017

ज्वेलरी डिजाइन में करियर बनाये

दोस्तों आज हम आपको ज्वेलरी डिजाइन के बारे में जानकारी दे रहे है। आजकल फैशन बहुत आगे बढ़ता जा रहा है। हर क्षेत्र में फैशन अपना जोर पकड़ रहा है। इसी तरह ज्वेलरी डिजाइन में भी काफी फैशन है। दोस्तों ज्वेलरी डिजाइनिंग का कोर्स करके भी एक अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। ये कोर्स करने वाले को काफी creative रहना पड़ता है। नयी-नयी चीजे नए-नए विचारो को अपने दिमाग में बिठाना होता है। यदि आपका दिमाग creative है तो आप अपने जीवन में बहुत पैसा कमा सकते हो। आइये अब हम आपको बताते है कि ये कोर्स कब और कहां से, कैसे होता है ?

Jewellery design course


कोर्स के लिए योग्यता (Qualification)

कुछ Institute में Jewellery designing का कोर्स 12वीं के बाद होता है तो कुछ बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट में ये डिजाइनिंग कोर्स ग्रेजुएशन करने के बाद ही उपलब्ध है। अधिकतर institute में ये कोर्स ग्रेजुएशन के बाद ही कराया जाता है।

ज्वेलरी डिजाइन कोर्स की अवधि

इस course की अवधि अलग-अलग institute के अनुसार अलग-अलग है। ये कोर्स 1 महीने से लेकर 4 साल तक institutes में उपलब्ध है। कुछ course short time के होते है तो कुछ long time के होते है। छात्र अपनी इच्छा व बजट के अनुसार ये course कर सकता है।  

वेतन (salary)

वेतन का ख्याल प्रत्येक व्यक्ति के मन में आता है। जी हां ये ख्याल आना लाजमी है। तो हम आपको बता देते है कि इस course को करने के बाद शुरुआत में 10 से 20 हजार तक की नौकरी आसानी से मिल जाती है। फिर बाद में योग्यता व अनुभव के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती जाती है। इस तरह से इस फील्ड में लाखों रूपये महीने कमाये जा सकते है।

 • Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

ज्वेलरी डिजाइन के Institute

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
जे.डी. इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
अकेडमी ऑफ फैशन स्टडीज, नई दिल्ली
एपीजे इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, नई दिल्ली
साउथ दिल्ली पॉलिटेक्निक फॉर वुमेन, नई दिल्ली
इंडियन जेमोलॉजी इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वेलरी, मुम्बई
जेमोलॉजी इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, मुंबई
जे.के. डायमंड्स इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वेलरी, मुम्बई
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, जयपुर
जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल, जयपुर
जेमस्टोन्स आर्टिसन्स ट्रेनिंग स्कूल, जयपुर
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न आर्ट, भोपाल
ज्वेलरी डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, नोएडा

यह course करने वाले लोगो के पास नौकरी के अलावा दूसरा रास्ता ये है कि यदि कोई नौकरी करना न चाहे या नौकरी करके मन भर गया है तो वे लोग इस फील्ड में अपना बिजनेस खोल सकते है। ज्वेलरी की मांग भरपूर होने के कारण इस बिजनेस में अच्छा पैसा कमाते हैं कुछ लोगो को नौकरी करना पसंद नहीं होता है और इसका व्यापार खोलने के लिए यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आप बिना नौकरी किये भी पैसा कमा सकते है। ज्वेलरी डिजाइन में आप freelance घर पर काम करके भी पैसा कमा सकते है।

बहुत से डिजाइनर घर से freelance काम करके पैसा कमाते है। ये रास्ता आप भी पकड़ सकते हैं। दोस्तों ये थी ज्वेलरी डिजाइन में एडमिशन लेने की पूरी प्रक्रिया। हमारी दी गई जानकारी के द्वारा आप ज्वेलरी के courses में आसानी से एडमिशन ले सकते है और एक अच्छे jewelleri designer बन सकते हैं। ज्वेलरी डिज़ाइनर बनकर आप बहुत सारा पैसा और शोहरत कमा सकते हैं। ज्वेलरी डिजाइन के फील्ड में scope अच्छा होने के कारण एक सुनहरा व उज्जवल भविष्य बनाया जा सकता है।

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं।

  Read Also :



No comments:

Post a Comment