Breaking

Tuesday, 12 June 2018

मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनायें

मौसम विज्ञान एक ऐसा नाम जिससे हर कोई परिचित है। जिसके बारे में सभी लोग जानते हैं। हर राज्य में एक मौसम विज्ञान केंद्र होता है।  यहां लोग सरकारी नौकरी करते हैं। ये एक बहुत बढ़िया डिपार्टमेंट है। यहां नौकरी करना बहुत ही अच्छा अनुभव होता है। यह सरकार का बहुत ही जरूरी और गंभीर डिपार्टमेंट होता है। यहां से हम लोगो को मौसम के बारे में जानकारी मिलती है। जिसके द्वारा हम सभी दिन की दिनचर्या set करते हैं। क्या आपको पता है कि इसमे में अलग - अलग पोस्ट के हिसाब से वेकैंसी  निकलती रहती है। यहां वेकैंसी कम निकलती हैं, लेकिन निकलती जरूर हैं। इस विभाग में जॉब करने के लिए इसका कोर्स या डिप्लोमा करना पड़ता है। बहुत कम लोग इसके के बारे में जानते हैं। जिस कारण आज के स्टूडेंट इस लाइन में कम ही आ पाते हैं। यहां हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। इसे आप ध्यानपूर्वक पढ़े और इसे गहराई से समझे।


मौसम विज्ञान की जानकारी

इसे इंग्लिश में meteorology कहते हैं। इसको अंतरिक्ष विज्ञान भी कहा जाता है। हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। 30 मार्च 1950 को विश्व मौसम संगठन राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ। इसके साथ ही इसका मुख्यालय जेनेवा में बनाया गया। इसके जनक व संस्थापक ल्यूक हॉवर्ड को माना जाता है। इस विभाग के द्वारा ही किसी आने वाली आपदा का ही पता चलता है कि कोई आपदा कब और कैसे आ सकती है। इन परिस्थितियों का समाधान करने के लिए इस विज्ञान की आवश्यकता पड़ती है। इस डिपार्टमेंट का हमारे जीवन मे बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

मौसम विज्ञान केन्द्र के कार्य

यहां इस डिपार्टमेंट में मौसम की जानकारी के बारे में पूरा - पूरा ज्ञान दिया जाता है। कौन से मानसून कहां और किस तरफ से आ रहे हैं। ये मालूम करना होता है। इसके साथ ही ये मानसून  किस दिशा की ओर जाएंगे, ये भी मालूम करना होता है। सर्दियों में सर्दी का तापमान और गर्मियों में गर्मी का तापमान ज्ञात करना होता है। इसके अलावा बारिश का आना या बूंदा - बादी की जानकारी भी शामिल है। यहां आंधी - तूफान की संभावना का भी अनुमान लगाया जाता है। इसके साथ ही बड़े - बड़े समुन्द्रों के तूफान को कैसे पहचाना जाए। इसके बारे में भी सिखाया जाता है।

इसे भी पढ़े :

• Photography से पैसे कमाने का नया तरीका

• Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

मौसम विज्ञान कोर्स के लिए योग्यता

इस विभाग में नौकरी पाने के लिए 12वीं के बाद course किया जाता है। इसके लिए स्नातक में भैतिक विज्ञान physics और गणित math का होना आवश्यक है। तभी आप ये पढ़ाई कर सकते हैं। ये कोर्स करने के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के द्वारा होता है। ये प्रवेश परीक्षा सरकार के द्वारा अखिल भारतीय स्तर की होती है।

मौसम विज्ञान के कोर्स

इसके course को कई खंडो में बांटा गया है। इस विषय के कई सेक्टर बना दिये गए है। इसके लिए आप कोई भी कोर्स कर सकते हो। मेटियोरोलॉजी, क्लाइमेटोलॉजी, साइनोप्टिक  डायनेमिक मेटियोरोलॉजी, एग्रीकल्चरल मेटियोरोलॉजी, शाखाएं हैं,  फिजिकल मेटियोरोलॉजी और अप्लाइड मेटियोरोलॉजी जैसे कई course है। यहां आप अपना फ्यूचर संवार सकते हों। इस सेक्टर में करियर बनाना कठिन जरूर है, लेकिन इस फील्ड में एक बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है।

मौसम विज्ञान के इंस्टीट्यूट

वैसे तो इस course को करने के लिए इंडिया में बहुत सारे संस्थान मौजूद है, लेकिन यहां हम आपको इंडिया के बेस्ट इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे है। जहां से आप ये कोर्स करके बहुत ही जल्दी और आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियरोलॉजी,
आईआईटी, खड़गपुर

सेन्टर फ़ॉर एटमोस्फियरिक एंड ओशोनिक साइंस, आईआईएम, बंगलुरू

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कोचीन, केरल

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरू

शिवाजी यूनिवर्सिटी, कोल्हापुर

पंजाब यूनिवर्सिटी, पटियाला, पंजाब

इसे भी पढ़े :

• Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

• जीवन मे सफलता ( success Life )  पाने के तरीके

रोजगार के अवसर

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र में इनके विशेषज्ञों को रोजगार के अवसर मिलते रहते हैं। इन लोगों को रेलवे, डाकघर, विद्युत विभाग और लोक निर्माण विभाग जैसे कई विभागों ने नौकरी के चांस मिलते रहते हैं। इसके साथ ही थल सेना, वायु सेना और जल सेना में भी इन विशेषज्ञों की नियुक्ति की जाती है। इसलिए आप यहां भी आसानी से जॉब पा सकते हो।


तो दोस्तों अब तो आप मौसम विज्ञान के बारे में सही तरह से जान गए होंगे कि इस डिपार्टमेंट में क्या होता है ? यदि आप इसमें सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए सम्पूर्ण तरीक़े से पढ़ाई करें। हमारा मतलब है कि इसका कोर्स करे। जिससे आप यहां नौकरी करने के हकदार बने। ये एक बहुत ही शानदार और नामचीन डिपार्टमेंट है। यहां की नौकरी बहुत ही अच्छी मानी जाती है। ये सरकार का बहुत ही खास विभाग है। इसी की खबर के अनुसार सारे देश को चलना पड़ता है। इसलिए पहले तो आप इसके लिए इस फील्ड की पढ़ाई करें फिर वेकैंसी निकलने पर इसमें नौकरी के लिए apply करे। अगर आपका हौसला बुलंद है तो हमारा दावा है कि आपको मौसम विज्ञान में सरकारी नौकरी जरूर मिलेगी।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

  Releted Post : 

  जल्दी करोड़पति कैसे बने 

  Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

 Chemical Engineer कैसे बना जाये

 ऐसे Up Govt Departments जहां नौकरी के        chance हैं ज्यादा 

  Phd के बारे में जानकारी  

 Government job selection में pass कैसे हो

 जीवन मे सफलता ( success Life )  पाने के तरीके
   
  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

 Career Option in Commerce Stream के       बारे में जानें

  Art Stream Courses से बनाये लाजवाब करियर 

 Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

3 comments:

  1. Mera number liji ye sir muze keval maosam vidyan me hi nooari karni hai. Kyoki muze bacpan see hi isake bare me janneki usukta hai. Muze keval aap gaydans Kare Mera number 8530850914

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap post ko duvara se padhe aapki samajh me aa jayega.

      Delete
  2. Sir Delhi me koi institute nhi h ager ho to plz aap mujhe btaiye or is form ko apply krne ke liye koi website nhi h

    ReplyDelete