Tuesday, 7 August 2018

नई कम्पनी में जाने से पहले इन बातों को जरूर जानें

आज अधिकतर लोग तरक्की की वजह से नई कम्पनी में जाना पसंद करते हैं। इसका एक सबसे बड़ा कारण यह है कि एक कंपनी में लगातार जॉब करते रहने से इंसान की तरक्की धीरे - धीरे और कम  होती है। आज के समय में हर इंसान अपने काम में या अपने कारोबार में तरक्की चाहता है और तरक्की पाने के लिए इंसान को एक जगह से दूसरी जगह नई कम्पनी में काम के लिए जाना पड़ता है। दूसरी कंपनी में जॉब के लिए जाए यह ठीक है, लेकिन दूसरी जगह जाने से पहले कंपनी के बारे में कुछ जानकारी जरूर हासिल करनी चाहिए तभी दूसरी जगह नौकरी के लिए जाना चाहिए अन्यथा ऐसा ना हो कि नई जगह ज्यादा पैसों के चक्कर में चले गए लेकिन कुछ दिनों बाद ही आपको वहां काम करने का तरीका तब कुछ और पसंद नहीं आया आप तो आप दोबारा पानी जगह लौट नहीं सकते हो इसलिए आपको नई जगह जाने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए कुछ जानकारी जरूर हासिल जरूर करनी चाहिए तभी आप सही मायने में दूसरी जगह पर काम करके तरक्की पा सकते हैं।


नई कम्पनी में जाने से पहले जानने योग्य बातें 

बॉस का व्यवहार 

एक दिन के इंटरव्यू से या कुछ समय मालिक से बात कर लेने से बॉस के व्यवहार का सही तरह से पता नहीं चल पाता है। इसलिए नई कम्पनी जहां आप जॉब के लिए जाएं तो सबसे पहले मालिक के व्यवहार का पता जरूर लगाएं। कि बॉस का व्यवहार नरम है, गर्म है, प्यार वाला है, सिखाने वाला है या फ्रेंडली है। इस पॉइंट पर विचार करना बहुत ही जरूरी है।

काम करवाने का तरीका 

हर फैक्टरी का हर कंपनी का काम करवाने का तरीका अलग अलग होता है। चीजें सब वही होती हैं लेकिन वहां करने का तरीका बदल जाता है। आप को यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आप जहां नई कम्पनी में जा रहे हैं, वहां पर काम करने का तरीका कैसा है ? आप उस तरीके से काम कर पाएंगे या नहीं।

इसे भी पढ़ें :

• B com कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

• B A की पूरी जानकारी जरूर पढ़ें

पैसे का लेन - देन

नई जगह जाने से पहले ये जरूर पता कर लेना चाहिए कि वहां सैलेरी टाइम से मिलती है या नहीं। क्योंकि सभी लोग पैसे के लिए काम करते हैं। यदि पैसा ही समय से न मिले तो ऐसी जगह काम करके क्या फायदा।

P F  fund या बोनस 

जहां आप जॉब के लिए जा रहे हो वहां pf fund और बोनस मिलता है या नहीं। pf fund और बोनस का सरकार ने हमे अधिकार दिया है। इसलिये ये पाना हमारा अधिकार है। इस पॉइंट के बारे में भी जरूर जाने।

वर्किंग टाइम 

यदि आपको दूसरी जगह ज्यादा वेतन मिल रहा है। ये अच्छी बात है कि आपकी तरक्की हो रही है। इसमें ये जानना बहुत ही जरूरी है कि नई कम्पनी का विर्किंग टाइम क्या है ? यदि टाइम बराबर है तो ठीक है यदि ज्यादा है तो ये कदम सोच - समझ कर ही उठाये। यदि ज्यादा सैलेरी में ज्यादा समय देना पड़ रहा है तो हमारे हिसाब से जाना बेकार है।

इसे भी पढ़ें :

• Film Career के अलग - अलग प्रोफेशन के बारे में जानें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

कुछ भी करने से पहले सोचना चाहिए कि हम जो कर रहे हैं या करने जा रहे हैं। वह सही है या नहीं। एक नौकरी छोड़कर दूसरी पकड़ना ये तो बहुत ही गंभीर विषय है। एक बार जब इंसान की जॉब छूट जाती है तो वह बेरोजगार हो जाता है। दूसरी जॉब मिलने में जाने कितना समय लगेगा। ये कोई नही जानता है। मिले तो तुरंत मिल जाये और जब न मिले तो कई महीने बीत जाते हैं, लेकिन नई कम्पनी में नौकरी नहीं मिलती है। इंसान के खर्चे पूरे के पूरे होते हैं। इसलिए बेरोजगारी से बचो। नई कम्पनी में जाने से पहले सोच - समझ कर आगे कदम बढ़ाए।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 Releted Post :

  Shoe Manufacturing से कमाये बेशुमार पैसा 


  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये 

  ITI करके करियर बनाये  

  Makeup Artist कैसे बनें

  Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Online Library के बारे में जरूर जानें

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें


  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

No comments:

Post a Comment