Monday, 30 July 2018

Film Career के अलग - अलग प्रोफेशन के बारे में जानें

Film career के बारे में आप जान लीजिए कि फिल्म इंडस्ट्रीज में कौन - कौन से करियर और कहां - कहां फ्यूचर बनाया जा सकता है। बॉलीवुड में तो हर कोई काम करना चाहता है। यहां लोग अपने  सपनों को पूरा करते हैं। यहां film career के द्वारा बहुत सारी दौलत कमाई जा सकती है। आज के समय मे फिल्मों में बहुत स्कोप है। अधिकतर लोग बॉलीवुड में हीरो बनने के लिए आते हैं, लेकिन हमारा कहना है कि इसमें में एक्टिंग के अलावा भी बहुत सारे काम होते हैं। जिनमें आसानी से भविष्य बनाया जा सकता। इसके साथ - साथ बहुत सारा पैसा भी कमाया जा सकता है। आज हम आपको film से जुड़े ऐसे कामों के बारे में बताएंगे। जिनमें थोड़ी सी मेहनत करके आसानी से काम पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कामों के बारे में।


Film Career Option

Actor (अभिनेता)

फिल्मों में अधिकतर लोग एक्टर बनना चाहते हैं। क्योंकि एक अभिनय के द्वारा अनगिनत दौलत कमाई जा सकती है। ये कोई भारी - भरकम काम भी नहीं है। इस काम मे पैसे के साथ नाम और शौहरत भी मिलती है।

Director (निर्देशक)

एक्टिंग के अलावा आप निर्देशक भी बन सकते हैं। पूरी फिल्म डायरेक्ट के अनुसार ही बनती है। इस काम का भी अच्छा पैसा मिलता है।

Producer (निर्माता)

यदि आप movie बनाना चाहते हैं तो आप फिल्म निर्माता बन सकते हैं। यहां आपको पैसा खर्च करना है। किस - किस से  कैसे-कैसे काम करवाना है, यह सब आप पर डिपेंड करता है। movie रिलीज के बाद आपको पास पैसा ही पैसा प्रॉफिट के तौर पर मिलता है। यह प्रॉफिट करोड़ों में होता है।

Choreographer (डांसर)

अगर आपको डांस करने का शौक है और आप सही तरह से डांस करना जानते है तो आप एक कोरियोग्राफर बनकर अपना फ्यूचर संवार सकते हैं। आज के युवाओं में डांसिंग का शौक लगातार बढ़ता जा रहा है।

Singer (गायक)

दोस्तो अगर आपकी आवाज सुरीली है तो आपको सिंगिंग की ओर रुख करना चाहिए। फिल्मों में गायकों का बहुत अधिक महत्व होता है। अच्छे गानों से व अच्छी सिंगिंग से भी आज के समय मे फिल्मो का हिट होना साबित होता है। film career में ये एक best option है।

इसे भी पढ़ें :

• Shoe Manufacturing से कमाये बेशुमार पैसा 


• CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में



Film Writer (फिल्म लेखक)

कुछ लोगों को कहानी व स्टोरी वगैरह लिखने का मन करता है। वो लोग film writing कर सकते हैं। उनके लिए ये ऑप्शन सही रहेगा। एक राइटर को भी फिल्म स्क्रिप्ट लिखने के लाखों - करोड़ों रुपये दिए जाते हैं। इस काम के लिए भी प्लानिंग की जा सकती है।

Lyricist (गीतकार)

कुछ लोगों को कविताएं व गीत लिखने का शौक होता है। वह लोग फिल्मों के लिए गाना लिखने का काम कर सकते हैं। इन लोगों को गीतकार कहा जाता है। मूवी को हिट करवाने में गाने का और गाना को हिट करवाने मैं इन लोगों का अहम योगदान होता है।

Dialogue Writer (डायलॉग लेखक)

Film career में यह भी जान लीजिए कि यहां डायलॉग लिखने का काम अलग व्यक्ति करता है। इसलिए आप अगर डायलॉग लिखने में सक्षम है तो तो आप डायलॉग राइटर बन सकते हैं।

Music Director (संगीत निर्देशक)

फिल्म के लिए म्यूजिक बनाना और अच्छी धुने निकालना है। यह सारा काम म्यूजिक डायरेक्टर का होता है। गाने के लिए संगीत तैयार करना भी काम भी इन्ही के काम मे शामिल होता है। film career में  म्यूजिक तैयार करने के बदले अच्छा पैसा मिलता है।

Makeup Man (मेकअप मैन)

हीरो का हीरोइन के लिए मेकअप तैयार करना और उनका शूटिंग से पहले मेकअप करना। यह काम भी आजकल जोरो से जोर पकड़ रहा है। आज की फिल्मों में मेकअप को भी  पिक्चर हिट कराने का फॉर्मूला बना लिया है। यदि आपको मेकअप की जानकारी है तो इस लाइन में करियर बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

•  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये  

•  जल्दी करोड़पति कैसे बने 

Cinematographer (छायाकार)

यदि आपको फोटो खींचने और वीडियो बनाने का शौक है और इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप bollywood में cinematographer बन सकते हैं। आपको फिल्मों में सिनेमेटोग्राफी करने के लिए कैमरे की कुछ नई - नई टेक्निक सीखनी होंगी, क्योंकि हर शूटिंग में ये टेक्निक प्रयोग की जाती है। इस लाइन में भी अच्छा स्कोप है। इसमें आप अपना भविष्य बना सकते हैं।

Editor (संपादक)

film career मे एडिटिंग का काम भी आता है। इसलिए आप एडिटर भी बन सकते हैं। इसमें  film की सही ढंग से एडिटिंग की जाती है, जिससे की वह देखने में अच्छी लगे और दर्शकों को बोरियत महसूस ना हो। फिल्मों में काम करने वालों के लिए यह काम भी बहुत अच्छा है।

Stant Man (स्टंट मैन)

शायद आपको पता हो या ना हो पर हम आपको बता देते हैं कि पिक्चर में जितने भी स्टंट सीन होते हैं। इन सीन होते हैं ये सीन से न करवाकर  स्टंटमैन से करवाए जाते हैं, क्योंकि स्टंटमैन हैरतअंगेज स्टंट करने में पूरी तरह सक्षम होते हैं। यदि आपकी स्टंट करने की इच्छा है तो आप स्टंटमैन बन सकते हैं।

Dress Man (ड्रेस मैन)

बॉलीवुड मूवी के लिए एक ड्रेसमैन भी होता है। यह ड्रेसमैन सारे एक्टर व एक्ट्रेस के लिए ड्रेस की व्यवस्था करता है। यह ड्रेस नई - नई डिजाइन की किरदार के अनुसार होती है। आपके पास फिल्मों में कैरियर बनाने का एक ऑप्शन यह भी है।

Light Man (लाइट मैन)

फिल्म को बनाते समय शूटिंग के दौरान एक लाइटमैन भी होता है। ये कैमरामैन की हेल्प के साथ - साथ  शूटिंग में भी हेल्प करता है। इसका काम भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।इसलिए आप लाइटमैन भी बन सकते हैं।

दोस्तों film career में जो लोग केवल में हीरो बनाने का सपना देखते हैं। वह लोग हीरो न बन पाने पर फिल्मों में कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं। bollywood का काम कोई भी हो, सारे कामों में बेशुमार दौलत है। जिसे पाने की आप इच्छा रखते हैं। आप अपनी रुचि और काबिलियत के अनुसार इस पोस्ट में बताए गए प्रोफेशन में से किसी भी profession में करियर बना सकते हैं। लेकिन फिल्म में करियर बनाने के लिए आपको टेक्निकल चीजें कोई कोर्स या डिप्लोमा करके अनुभव के आधार पर सीखनी होंगी। तभी आप film career में सफल हो सकते हैं। बॉलीवुड में कामयाब होने के लिए आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी। अब आप ढेर सारा पैसा कमाने के लिए अपनी काबिलियत के अनुसार film career में प्रोफ़ेशन चुन सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Releted Post : 

ITI करके करियर बनाये  

Makeup Artist कैसे बनें

नौकरी में प्रमोशन कैसे पाये 

 मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनाये

 Photography से पैसे कमाने का नया तरीका
  
 Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

 Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Phd के बारे में जानकारी  
   
  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

 Career Option in Commerce Stream के       बारे में जानें 

Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

No comments:

Post a Comment