Wednesday, 11 July 2018

ITI करके करियर बनाये

ITI एक ऐसा कोर्स है जहां से डिप्लोमा करने के बाद छात्रों को कामयाबी जरूर मिलती है। यहां से कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरी के रास्ते खुल जाते हैं, क्योंकि अधिकतर सरकारी नौकरियों में ITI का diploma भी मांगा जाता है। रेलवे की नौकरियों में तो आईटीआई अनिवार्य हो गई है। इसके द्वारा प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी के चांस बनते हैं। इसमे बहुत से ऐसे कोर्स है जो कि अन्य कॉलेजों में उपलब्ध नहीं है। इस एक जगह पर आप अपनी पसंद का कोई भी डिप्लोमा कर सकते हो लेकिन आज भी बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं जो कि आईटीआई के बारे में नहीं जानते हैं। लेकिन हमारा मानना है iti के बारे में सभी को मालूम होना चाहिए कि ये क्या होती है ? यह क्यों की जाती है ? और इसका हमें क्या फायदा मिलता है। यह जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि जब तक हमें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी तब तक हम इसके बारे में कोई सही डिसीजन नहीं ले सकते हैं। इसलिए इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। तो आइये इसके बारे में जानते हैं।


ITI क्या है

इसका पूरा नाम Industrial Traning Institute है। इसको हिन्दी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं। ये राज्य के हर जिले मे स्थित होती है। ये एक सरकारी संस्थान होता है। यहां बहुत ही कम पैसों से course किया जा सकता है। यहां अलग - अलग ट्रेड मे अलग - अलग कोर्स होते हैं। यहां अपनी पसंद के अनुसार कोई भी course किया जा सकता है। इसका सर्टिफिकेट नौकरी में बहुत अहमियत रखता है। इसकी एक अलग ही वैल्यू है और इसकी सभी जगह हर फील्ड में मान्यता है।

ITI course के लिए योग्यता

इसमे प्रवेश के लिए योग्यता course के अनुसार अलग - अलग है। यहां कुछ कोर्स 8वीं पास तो कुछ 10वीं पास और कुछ 12वीं पास वालों के लिए हैं। यहां course के acoding educational status है। यहां कम पढ़े - लिखे भी अप्लाई कर सकते हैं और ज्यादा पढ़े - लिखे भी अप्लाई कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट की सब जगह पर पूरी मान्यता है। चाहे वो प्राइवेट जॉब हो या सरकारी जॉब। यह कोर्स जीवन में बहुत ही कारगर साबित होता है।

ITI में प्रवेश

इसमे एडमिशन के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम होता है। यह परीक्षा राज्य स्तर की होती है। इस एग्जाम में पास होने के बाद मेरिट के आधार पर कॉलेज का अलॉटमेंट होता है। फिर फीस जमा होती है। तब जाकर इसकी पढ़ाई शुरू होती है। यहां थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर जोर दिया जाता है। इस कारण यहां के स्टूडेंट ज्यादा काबिल बनते है। इन्हें सफलता जरूर मिलती है।

   इसे भी पढ़ें :

•  Makeup Artist कैसे बनें

•  नौकरी में प्रमोशन कैसे पाये 

 ITI course की अवधि

इसके कोर्स की अवधि कोई फिक्स नहीं है। इसके course अलग - अलग समय अवधि के हैं। यहां 1 साल, 2 साल और 3 साल तक के diploma हैं। ये अवधि ट्रेड के अनुसार है।

ITI Course

यहां डिप्लोमा करने के लिए बहुत सारे कोर्स है। यहां सभी तरह के ट्रेड के अनुसार course अलग - अलग है। जो कि आपको करियर बनाने में सहायता प्रदान करते हैं। यहां से सीखने के बाद आप इस काम मतलब कि ट्रेड के विशेषज्ञ बन जाते हैं। नीचे लिखे कोर्सो में से आप अपनी रुचि के अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं।

Machinist
Moulder
Painter General
Plumber
Lather Goods Maker
Carpenter
Plumber
Fitter
Foundry Man
Hair And Skin Care
Heat Engine Automobile
Mechanic Computer Hardware
Mechanic Motor Vehicle
Mechanic Radio And Television
Mechanic Refrigeration And Air Conditioner
Mechanic Watch And Clock
Sheet Metal Worker
Tool And Die Maker
Turner
Welder Gas And Electric
Wireman
Welder (Gas & Electric)
Forger & Heat Treater
Mechanic Tractor
Cutting & Sewing
Book Binder
Embroidery & Needle Worker
Weaving Of Fancy Fabric
Bleaching & Dyeing Calico Print
Draughtsman (Civil)
Electrician
Computer Operator & Programming Assistant
Stenography English
Stenography Hindi

ITI के फायदे

इस कोर्स को करने के बाद सरकारी या प्राइवेट नौकरी बहुत जल्दी मिल जाती है। अन्यथा ITI के बिना आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ेगी और बहुत सारे टेस्ट पास करने पड़ेंगे तब कहीं जाकर आपको जॉब मिलेगी। आईटीआई करने के बाद रेलवे या अन्य विभागों में आप की सीधी भर्ती भी हो सकती है। यहां आप जिस ट्रेड में कोर्स करते हैं उसी ट्रेड में आपको नौकरी मिलने के चांस बन जाते हैं। बहुत सारे विभागों में प्रशिक्षित उम्मीदवारो के लिए वैकेंसी निकलती हैं। वहां इन लोगो को पहले मौका दिया जाता है। इन विभागों में इनकी बिना परीक्षा के सीधी भर्ती कराई जाती है। इसका ये बहुत बड़ा फायदा छात्रों को मिलता है।

   इसे भी पढ़ें :

• मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनाये

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

अप्रेंटिस

Iti करने के बाद स्टूडेंट के पास एक चांस अप्रेंटिस का होता है। इसमे आपने जिस ट्रेड का कोर्स किया है। आप उसी ट्रेड में अप्रेंटिस के द्वारा अनुभव हासिल कर सकते हैं। अप्रेंटिस वालों
को नौकरी में पहले स्थान दिया जाता दूसरों को बाद में, क्योंकि इनको अच्छा अनुभव प्राप्त हो जाता है। ये किसी काम को सही तरीके से कर सकते हैं और बढ़िया कर सकते है। इनके अंदर एक काबिलियत आ जाती है।

हमारे प्रिय पाठकों अब तो आप जान गए होंगे कि ये iti क्या है ? हम आपको फिर बता रहे हैं कि अधिकतर सरकारी नौकरियों में इसका सर्टिफिकेट मांगा जाता है। रेलवे में नौकरी के लिए ये अनिवार्य हो गया है। यदि आपकी सरकारी जॉब किसी कारणवश नही भी लग पाये तो आप यहां से काम सीख कर private job या अपना कोई कारोबार कर सकते हो। यहां से सीखा हुआ व्यक्ति सफल जरूर होता है, क्योंकि इन डिप्लोमा होल्डरों की डिमांड कल भी थी और आज भी है। इनको भी placement के द्वारा अच्छी नौकरी के मौके मिलते हैं। ये भी अच्छी कंपनियों में जॉब करके अपने देश का नाम रोशन करते है। यहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद private job में भी अच्छा पैसा मिल जाता है। ये सर्टिफिकेट आपके लिए करियर के कई विकल्प खोल देता है। जहां आप एक अच्छी job कर सकते हैं। आईटीआई के द्वारा आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं। जिससे आप एक सफल जीवन आसानी से जी सकते हैं। iti करने के बाद अच्छी पोस्ट पर जॉब पाकर आसमान की बुलंदियों को छू सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 Releted Post : 

 Photography से पैसे कमाने का नया तरीका
  
 Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

 Chemical Engineer कैसे बना जाये

 ऐसे Up Govt Departments जहां नौकरी के        chance हैं ज्यादा 

  Phd के बारे में जानकारी  

 Government job selection में pass कैसे हो

 जीवन मे सफलता ( success Life )  पाने के तरीके
   
  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

 Career Option in Commerce Stream के       बारे में जानें

  Art Stream Courses से बनाये लाजवाब करियर 

 Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

No comments:

Post a Comment