Tuesday, 26 March 2019

Pgt की कम्पलीट जानकारी हिंदी में

Pgt क्या है ? जो लोग tgt के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं, वही आज के स्टूडेंट और युवा pgt exam के बारे में भी जानना चाहते हैं। हम आपको बता दें कि पीजीटी के बाद सरकारी टीचर बनने का रास्ता खुल जाता है। इसे करने से आप ऊंचे स्तर के सरकारी अध्यापक बड़ी आसानी से बन सकते हो। इसकी भर्ती tgt के साथ - साथ ही निकलती है। टीजीटी के बारे में आप हमारी पिछली पोस्ट में जान चुके हो। आज यहां हम आपको पीजीटी की पूरी जानकारी देंगे।

Pgt की कम्पलीट जानकारी 

Pgt exam

Pgt full form

इसे विस्तार से समझने से पहले ये जान लेते हैं कि इसकी फुल फॉर्म Post Graduate Teacher है। जिसे हिंदी में परास्नातक शिक्षक कहते हैं। इसे शार्ट में पीजी टीचर भी कहते हैं।

Pgt eligibility

पीजीटी करने के लिये उम्मीदवार में निम्न योग्यताएं होना आवश्यक है।

1- इसके लिए पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। post graduation किसी भी सब्जेक्ट से या किसी भी स्ट्रीम से हो। कहने का मतलब है कि इसे करने के लिए M A (एमए), M com (एम कॉम) या M sc (एम एससी) किसी भी विषय से 50 प्रतिशत अंको के साथ pass होनी चाहिए।

2- इसके साथ ही आपके पास बीएड या इसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए। तभी इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है।

Pgt age limit

इसमे apply करने वाला विद्यार्थी कम से कम 21 वर्ष तथा ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष का होना चाहिए। जो आरक्षित श्रेणी में आते हैं, उन्हें आयु में छूट देने का प्रावधान है।

Read Also :

• खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानिए

• Tgt के बारे में जानकारी

Subject

इसके सभी विषय अलग - अलग होते हैं। जिस subject से पोस्ट ग्रेजुएशन किया जाता है। उसी से पीजीटी की जाती है।

हिंदी (Hindi)
अंग्रेजी (English)
गणित (Math)
कला (Drawing)
भौतिक विज्ञान (Physics)
रसायन विज्ञान (Chemistry)
जीव विज्ञान (Biology)
इतिहास (History)
भूगोल (Geography)
नागरिक शास्त्र (Civics)
राजनीतिक शास्त्र (Polity)
अर्थशास्त्र (Economics)
वाणिज्य (Commerce)
वनस्पति विज्ञान (Botany)
जंतु विज्ञान (Zoology)
कृषि (Agricultural)
संस्कृत (Sanskrit)
कंप्यूटर साइंस (Computer Science)

Pgt exam

यह परीक्षा दो भागों में पूरी होती है।
1- लिखित
2- साक्षात्कार

इसकी लिखित परीक्षा में आपके विषय से संबंधित 125 प्रश्न पूछे जाते हैं। ये सभी बहु-विकल्पीय प्रश्न होते है। ये एग्जाम 425 अंको का होता है। इसमे 2 घंटे का समय दिया जाता है।

साक्षात्कार बेशक कम नंबरो का होता है, लेकिन इसमें भी पास होना जरूरी होता है। नौकरी के लिए अंतिम मेरिट लिस्ट दोनों के नंबरो को जोड़कर बनाई जाती है।

टेस्ट और इंटरव्यू दोनों पास करने के बाद जिन लोगों का चयन इस जॉब के लिए हो जाता है। इसके बाद इनके document verification होते हैं। ये प्रक्रिया हो जाने के बाद नौकरी पक्की तरह से लग जाती है। उम्मीदवार के लिए जॉइनिंग लैटर तैयार हो जाता है। government job के लिए स्टेज बाई स्टेज प्रोसेस बनाये गए हैं। इन सबको फॉलो करना आवश्यक होता है। तभी सरकारी नौकरी मिलती है।

सभी राज्य सरकार इन वेकैंसी को भरने के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा आयोजित करवाती है। केंद्रीय विद्यालयों में इनकी कमी को पूरा करने के लिए भारत सरकार केंद्रीय स्तर से भर्तियां निकालती है। योग्य उम्मीदवार दोनों जगह अप्लाई कर सकते हैं।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

इसके बारे में एक और महत्वपूर्ण बात बता देते हैं कि कुछ लोगो के मन मे ये सवाल घूमता रहता है कि इसके लिए tet या ctet जरूरी है या नहीं। तो जान लीजिए कि इसके लिए tet या ctet पास करना अनिवार्य नही है। ये टेस्ट प्राइमरी और जूनियर लेबल के टीचर के लिए है ना कि टीजीटी पीजीटी वालो के लिए।

Pgt क्या है ? इसके बाद जॉब

अब ये भी जान लेते है कि ये क्या है ? इसे करने से कहां - कौन सी नौकरी मिलती है ? देखिये tgt करने के बाद हाई स्कूल में 9वीं और 10वीं क्लास के टीचर बनते हैं। इसी तरह पीजीटी पास करने के बाद इंटर कालेज में 11वीं और 12वीं क्लास के teacher यानी कि लेक्चरर बनते हैं।

इसका एग्जाम tgt की अपेक्षा कठिन होता है। इसकी पोस्ट ऊंची है, लेकिन दुनिया मे कोई भी काम नामुमकिन नही है। सब कुछ सही तरीके से किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। pgt vacancy हर साल निकलती हैं। अगर आप इसे करने की क्वालिफिकेशन रखते हैं तो जरूर अप्लाई करिये। अपने सब्जेक्ट पर फोकस करके इसे क्वालीफाई करें। pgt पास करके आप एक अच्छे लेक्चरर बनिये।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Bsc Biology के बाद क्या करें

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Profitable business कैसे चुने

  Bsc maths में चमकता career बनाये

  Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

 Books publishing की secret जानकारी

  Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

 CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में



No comments:

Post a Comment