Wednesday, 15 November 2017

Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे

दोस्तों आज हम आपको ऐसे business ideas बताएंगे, जिनके बारे में आपको मालूम तो होगा, मगर इस तरफ आपका ध्यान नहीं जाता है। कुछ ऐसे business भी होते है जो कम पैसो में आसानी से शुरू किये जा सकते है। लेकिन ऐसे कामो के बारे में हम कभी सोच ही नहीं पाते है। business ideas तो बहुत हैं। लेकिन यहां हम आपको ऐसे कामों के बारे में बता रहे है जिन्हें आप बेझिझक बिना टेंसन के कर सकते हो और आप इसमें अच्छा लाभ कमा सकते हो।


Small business ideas


10 small business ideas

1 - ब्यूटी पार्लर 
आजकल लड़कियों में सजने संवारने का फैशन बहुत बढ़ गया है। लड़कियां सजने संवरने में बहुत मेहनत करती हैं और पैसा भी अच्छा खर्च करती हैं। इसलिए ब्यूटी पार्लर खोलकर अच्छा बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इसे खोलने में लागत भी कम आती है। इस व्यापार की आजकल बाजार में डिमांड भी बहुत है। शादी ब्याह में ब्यूटीशियन की खास जरुरत पड़ती है। इनको इस काम का Lअच्छा पैसा मिलता है। इसलिए ये बिजनेस आसानी से खोला जा सकता है और इसमें अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

2 - आइस क्रीम 
आइस क्रीम अब हर मौसम में खायी जाती है। ये कोई गर्मियों का बिजनेस नही रहा है। आजकल ये सर्दी में भी खायी जाती है। इसलिए आप इस business ideas को अपनाकर आसानी अच्छी इनकम कर सकते हैं। ये बिजनेस कम पैसो में खोला जा सकता है। आइस क्रीम लड़के व लड़कियों दोनों की खास पसंद है। इसमें एक अच्छा करियर बनाया जा सकता है। अब तो ये काम शहरों से निकलकर गांवों तक पहुंच गया है। इसमें आगे चलकर अच्छी तरक्की की उम्मीद की जा सकती है।

3 - ऑनलाइन सेल
अब समय आ गया है ऑनलाइन खरीदारी करने का। अब नगद खरीदारी का समय जा रहा है और ऑनलाइन खरीदारी का स्कोप बढ़ रहा है। ये बिजनेस कम पैसो में कम लागत से शुरू किया जा सकता है। भविष्य में इस व्यापार के बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। इसलिए इस व्यापार के बारे में सोचा जा सकता है। इसमें बस आपको कम्प्यूटर की नॉलेज होनी चाहिए। इसके बाद आप ये काम आसानी से कर सकते हो।

4 - Dancing class
आज के लड़के और लड़कियों में डांस का शौक बहुत बढ़ता जा रहा है। अब हर कोई प्रोफेशनल तौर पर नहीं तो शौकिया तौर पर डांस सीखना चाहता है। इसलिए dance coching खोलकर आप ये छोटा सा बिजनेस खोल सकते है। इस बिजनेस में शौक भी पूरा होता है और पैसा भी कमाया जा सकता है। डांस की डिमांड हर जगह बढ़ने से आप ये कारोबार आसानी से शुरू कर सकते हैं। ज्यादा फायदा कमाने के लिए ये business ideas एक अच्छा ऑप्शन है।

5 - टिफिन सर्विस 
जो लोग घर से दूर कही बाहर नौकरी करते हैं या कोई पढाई पढ़ते हैं। वो लोग खाना बनाने में अपना समय खराब नहीं करते हैं। ये लोग बाहर से खाना खाना पसंद करते हैं। इनकी डिमांड को देखते हुए आजकल लोग इन लोगो को खाना देने के लिए टिफिन की सर्विस देते हैं। ये लोग अच्छा खाना खाने के लिए ये सर्विस लेते है। इसे देखते हुए आज के समय में ये बिजनेस खोला जा सकता है।

   Read Also :



6 - फाइनेंसियल एडवाइजर 
यदि आपको फाइनेंस की जानकारी है तो आप लोगो को फाइनेंस एडवाइस देके भी पैसा कमा सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक ऑफिस चाहिए। इस ऑफिस में बैठकर आप लोगो को फाइनेंसियल एडवाइस दे और अच्छा खासा पैसा कमाये। ये काम बहुत ही कम पैसो में शुरू किया जा सकता है। छोटा या बड़ा व्यापार करने वालो को इनकी आवश्यकता जरूर पड़ती है। इसे देखते हुए आप ये काम आसानी से कर सकते हैं।

7 - जिम 
आज के लड़के व लड़कियों में जिम का शौक भी खूब बढ़ रहा है। हर कोई अपने शरीर को लेकर बहुत सतर्क है। जिम का चलन आजकल बहुत बढ़ रहा है। कुछ लोग जिम को शौकिया तौर पर चलाते हैं, लेकिन जिम खोलकर भी अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं। इसे खोलने के लिए भी ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं पड़ती है। ये business ideas भी एक अच्छा विकल्प है। आज लोग इस तरफ भी कदम बढ़ा रहे हैं।

8 - ब्लॉगिंग
आजकल ब्लॉग का चलन भी खूब बढ़ रहा है क्योंकि आज के समय में हर इंसान इंटरनेट यूजर है। कोई थोड़े समय के लिए तो कोई ज्यादा समय के लिए इंटरनेट जरूर चलाता है। इसलिए आप ब्लॉग बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं। इस काम के लिए भी कोई ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है। ये काम कम पैसो में शुरू किया जा सकता है। ब्लॉगिंग से बहुत से लोग अच्छी खासी इनकम कमा रहे हैं। इसमें आप भी अपना हाथ आजमा सकते हैं।

9 - यू ट्यूब चैनल 
इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लोग ज्यादा से ज्यादा समय यू ट्यूब पर ही बिताते हैं। ब्लॉगिंग की नॉलेज रखने वाले यू ट्यूब से भी पैसा कमा सकते हैं। इस काम के लिए भी कम पैसो की आवश्यकता पड़ती है। ये काम भी कम पैसो में आराम से शुरू किया जा सकता है। वैसे भी आजकल लोग यू ट्यूब का ही ज्यादा प्रयोग करते हैं। इसलिए इस business ideas में आप professional तरीके से आप अपना भविष्य बना सकते हैं।

10 - सिलाई - कढ़ाई 
आज फैशन का दौर है। आजकल कपड़ो में सिलाई और कढ़ाई का फैशन काफी बढ़ता जा रहा है। लड़कियों में तो इसका चलन बहुत ही बढ़ता जा रहा है। आज की लड़कियों को नए-नए कढ़ाई वाले कपड़े बहुत पसंद आते हैं। आजकल शादी ब्याह में भी नयी-नयी डिजाइन की कढ़ाई वाले कपड़े ही ज्यादा प्रयोग होते है। इस वजह से आप इसमें एक सुनहरा करियर बना सकते हैं। ये काम शुरू करने के लिए कोई ज्यादा पैसो की आवश्यता नहीं पड़ती है।

तो ये थे ऐसे business ideas जिन्हें आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। आपको इन business के लिए किसी पार्टनर की भी जरुरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये काम अकेले भी बहुत ही सहजता के साथ किये जा सकते हैं। ऊपर हमने आपको कम पैसो में खुलने वाले व्यापार के बारे में ही बताया है। इन कामो में भी एक बड़े बिजनेस की तरह ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। तो आप हमारे बताये गए इन business ideas के बारे में सोचे और आपको अपने अनुसार जो व्यापार सही लगे उसमे आप अपना हाथ आजमाये। ये बिजनेस आपको भविष्य में कामयाबी तक जरूर पहुंचाएंगे।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं।

  Read Also :











No comments:

Post a Comment