Breaking

Wednesday, 15 January 2020

Money Saving करने के 10 Latest तरीके

Money saving karne ke 10 latest tarike

आज महंगाई की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में money saving करना बहुत ही मुश्किल हो गया है। या इसे यों कह सकते हैं कि आज का इंसान पैसे बचाने के तरीके जानता नहीं है और कोई जानता भी है तो उन्हें आजमाता नहीं है। बहुत लोग आज भी money saving tips अपनाकर कम वेतन होने के बावजूद अच्छा जीवन गुजार रहे हैं। ये कोई मुश्किल काम नही है। बचत की tricks जानने के बाद सभी कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में आपको वर्तमान डिजिटल युग मे पैसे बचाने के तरीके बताए जाएंगे। जिनके द्वारा आप कम कमाई होने पर भी पैसे बचा सकते हैं।

Paise bachane ke tarike in hindi


Money saving ideas

Money saving कैसे करे

1 - सबसे पहले आपको महीने का एक बजट बनाना होगा, जिसके अनुरूप ही पैसा खर्च करना है। आपको ये देखना होगा कि आप एक महीने में कितना पैसा खर्च करते हैं और कहां - कहां करते हैं। किस जगह कम spend से काम चलाया जा सकता है।

2 - खाना हमेशा घर पर ही खाएं, क्योंकि बाहर का खाना पूरी तरह शुध्द नहीं होता है। इसके अलावा ये महंगा भी पड़ता है। जितने रुपये में हमारा पूरा परिवार घर भोजन खा लेगा, जबकि बाहर होटल व रेस्टोरेंट का खाना दोगुने रुपये में पड़ेगा। इसलिए इससे जरूर बचे। अगर बाहर का बहुत मन है तो हल्का - फुल्का ही खाये जिससे बजट पर ज्यादा असर न पड़े।

3 - अगर आप money saving के लिए कहीं पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये काम जरूर करें, इससे निवेश का टाइम पूरा होने पर जब आपको इकट्ठे रुपये मिलेंगे तो आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। फिर इनसे आप अपने रुके हुए काम पूरे कर सकते हैं।

Read Also :

• Animation Course में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

• Cartoonist बनकर कमाये भरपूर पैसा

• New Year Gift में क्या देना सही है

4 - बचत में बिजली व पानी का बिल भी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए बिजली व पानी का सही उपयोग करें। फालतू लाइट न जलाये। कहीं जाए तो लाइट बंद करके जाए। इसी तरह पानी भी बेवजह न फैलाये। ये दोनों का भुगतान कम से कम करना पड़े, ऐसे कुछ उपाय जरूर करिये।

5 - अगर आपको एक - दो किलोमीटर कहीं जाना हो तो गाड़ी के बजाए पैदल या साईकल का प्रयोग करिये। इससे आपकी थोड़ी बहुत पेट्रोल की बचत होगी। ये थोड़ी सी पेट्रोल की सेविंग महीने के आखिर में बहुत फायदेमंद साबित होगी।

6 - अगर आपको अखबार पढ़ने का शौक है तो ये बहुत अच्छी बात है। लेकिन money saving करने के लिए आप इंटरनेट पर epaper पढ़िए। इससे क्या होगा कि आज के समय मे इंटरनेट का रिचार्ज सभी लोग करवाते हैं। इन्ही रिचार्ज के पैसों से आप अखबार भी पढ़ सकते हो। फालतू पैसे खर्च करने की क्या आवश्यकता है।

7 - अगर आप कुछ खरीदना चाहते हैं तो कोशिश करे कि उसे ऑनलाइन खरीदे, क्योंकि ऑनलाइन खरीदने पर आपको रेट में डिस्काउंट मिलेगा। इस तरह कुछ पैसे बचाये जा सकते हैं।

8 - कपड़े खरीदने का शौक सभी को होता है। ठीक है लेकिन money saving expert की राय के अनुसार आप कपड़े वगैरह की खरीदारी सीजन शुरू होने से थोड़ा पहले या फिर सेल से खरीदने की कोशिश करें। ऐसा करने से सामान कुछ सस्ता खरीदा जा सकता है।

Read Also :

• Domicile Certificate क्या होता है और कैसे बनवाये 

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

9 - यदि आप घर के राशन का सामान खरीदते है तो हमारी सलाह है कि ये राशन आप नजदीक की दुकान से न लेकर बल्कि नजदीक से थोड़ी दूरी पर जो थोक विक्रेता हो उससे खरीदे। ऐसा करने से आपको समान सस्ता मिलेगा, क्योंकि थोक विक्रेता कम प्रॉफिट पर सामान बेचते हैं।

10 - दोस्तो से पार्टी लेना और उन्हें देना, ये एक आम बात हो गई है। सबसे पहले तो आप अपने friend से पार्टी या दावत लेना बंद करें, क्योंकि यदि आप उनसे आज पार्टी ले रहे हैं तो कुछ दिनों बाद वो आपसे मांगेंगे और आपको देनी पड़ेगी। सभी जानते है कि पार्टियों में थोड़े इंजॉय के लिए बेवजह पैसा खर्च होता है। इसलिए ऐसा करने से बचे।

दोस्तो इस तरह आप money saving plan बनाकर पैसो की बचत कर सकते हैं। पैसा आज हर किसी की जरूरत है। इससे ही इंसान का जीवन चलता है। इसे बचाना बहुत ही जरूरी है। अधिकतर लोग प्राइवेट या सरकारी कोई न कोई नौकरी करते है। जिसमें इंसान को तनख्वाह महीने में एक या दो बार ही मिलती है और खर्च हर रोज होती है। इसलिए इसे सही तरह नाप - तौल कर ही खर्च करना चाहिए। बेवजह के खर्चों से बचना चाहिए। हमारा दावा है कि यदि आप हमारे बताये गए money saving के तरीके अपनाते हैं तो आपका पैसा शत - प्रतिशत बचेगा।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Forensic Science में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

  Forensic artist कैसे बने   

  Highest salary jobs कैसे पाये

  BCCI President सूची जाने Exam में काम आयेगी

  NCC करने के secret फायदे 

 Morning Business Ideas कम पैसो में ज्यादा फायदा

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये






No comments:

Post a Comment