Breaking

Saturday, 4 January 2020

Cartoonist बनकर कमाये भरपूर पैसा

Cartoonist bankar kamaye bharpur paisa

आज के युग में जो cartoonist अपनी बात को बेहद रोचक तरीके से रखने की क्षमता रखता है। वही व्यक्ति इस लाइन में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है। cartoon artist बनने के लिए इंसान के अंदर ऐसी कला होनी चाहिये, जिससे वह अपनी बात को सामाजिक दायरे के अनुसार बेहद रोचक और प्रभावी तरीके से कार्टून चित्र के द्वारा रख सके। यहां करियर बनाने के लिए भावनात्मक कला व सोचने - समझने की क्षमता का होना अति आवश्यक है।

Cartoonist kaise bane  

Cartoonist jobs

Cartoon artist का इतिहास क्या है

कार्टून के इतिहास में झांकने की कोशिश करें तो इसकी शुरुआत केशव शंकर पिल्लई ने 1932 में हिन्दुस्तान टाइम्स के द्वारा की थी। जिन्हें भारतीय कार्टूनिस्ट का जनक अथवा संस्थापक भी माना जाता है। इनके बाद आर के लक्ष्मण, आबू अब्राहम व कुट्टी मेनन ने इस कला का विस्तार किया। आज हर राज्य में हर भाषा में कार्टून तैयार किये जाते हैं। आज के समय में यह क्षेत्र काफी विकसित हो चुका है। आज इसमे करियर के हजारों अवसर मौजूद हैं। इस कारण आज के हजारों युवा इस ओर रुख कर रहे हैं।

Cartoon courses qualification

इसका कोर्स करने के लिए 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके लिये 12वीं में फाइन आर्ट, ड्राइंग व पेंटिंग जैसे सब्जेक्ट होने चाहिए। इन subject के द्वारा आपको किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन जल्दी व आसानी से मिल जाता है। आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Read Also :

• New Year Gift में क्या देना सही है

• Domicile Certificate क्या होता है और कैसे बनवाये 

• Forensic Science में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

Cartoonist Course

इसमें करियर बनाने के लिए कोई खास कोर्स की आवश्यकता नही है। अगर देखा जाए तो इसके course बहुत ही कम इंस्टीट्यूट करवाते हैं। फिर भी अगर आप करना ही है तो कुछेक कोर्स उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप अपना फ्यूचर बना सकते हैं। इस फील्ड के लिये व्यक्ति में ड्राइंग व पेंटिंग कला का होना बहुत ही आवश्यक है। इन्ही के दम पर यहां सफलता पाई जा सकती है।

Cartoonist careers

आज के उभरते हुए दौर में कार्टूनिस्ट के लिए काम की कमी नहीं है। इनको समाचार पत्रों, मैग्जीन, साप्ताहिक व मासिक पत्रिकाओं में काम मिल सकता है। इसके अलावा एनीमेशन स्टूडियो, कार्टून नेटवर्क, फिल्म व कार्टून वीडियो में भी जॉब तलाश सकते हैं। अब तो प्रिंट मीडिया, गेम कंपनी अन्य पब्लिशिंग कंपनियां भी काम देती हैं। इस लाइन में आप मासिक वेतन पर भी कार्य कर सकते है यदि आप बंधकर जॉब नही करना चाहते हैं तो आप फ्रीलांसर भी काम कर सकते हैं।

Cartoonist salary

जब कोई व्यक्ति किसी काम को करने की सोचता है तो वह सैलरी के बारे में जरूर सोचता है। यहां आप यदि monthly base पर जॉब कर रहे हैं तो आपको 30 से 40 हजार रुपये तक आसानी से मिल सकते हैं। यदि आपके कार्टून पॉपुलर हो जाते हैं तो आप प्रति एक cartoon के हिसाब से चार्ज लेकर लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। यहां पैसे से ज्यादा कामयाबी महत्व रखती है।

Read Also :

• Forensic artist कैसे बने   

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

Cartoon art Institute 

यहां हम आपको इंडिया के बेस्ट इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे हैं। यहां से कोर्स करके सफलता जल्दी हासिल की जा सकती है।

डिपार्टमेंट ऑफ फाइन आर्ट्स, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
आईआईएमसी, नई दिल्ली
एरीना एनिमेशन, पुणे
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कार्टूनिस्ट, बेंगलुरू
नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ डिजाइन, गुजरात
जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स, मुंबई
नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फिल्म एंड फाइन आर्टस, कोलकाता
ललित कला संकाय, बड़ौदा विश्वविद्यालय, बड़ौदा
शासकीय ललित कला संस्थान, जबलपुर
गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स, ग्वालियर

दोस्तों इस तरह आप cartoonist and animator बनकर अपने career का विकल्प चुन सकते हैं। ये दोनों ऑप्शन एक ही है। आप कोई भी चुन सकते हैं। आज के छोटे बच्चों को कार्टून चैनल बहुत पसंद आता है। बच्चों के देखने से माता - पिता को भी कोई प्रोब्लम नहीं होती है, क्योंकि ये पूरी तरह से साफ - सुथरा मनोरंजन प्रदान करते हैं। लेकिन लोग इन्हें सिर्फ टाइमपास मानते हैं। सिर्फ समझदार लोग ही जानते हैं कि इसकी बारीकियों को सीखकर भी बुलंदियों को छुआ जा सकता है। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। तब जाकर आप famous cartoonist बन सकते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Highest salary jobs कैसे पाये

  BCCI President सूची जाने Exam में काम आयेगी

  NCC करने के secret फायदे 

  Morning Business Ideas कम पैसो में ज्यादा फायदा

  Horticulture course में करियर कैसे बनाये

  CMA Exam full details एक बेहतरीन करियर की जानकारी

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये











No comments:

Post a Comment