Breaking

Thursday, 1 August 2019

Plumbing Courses से लाखों कमाये

दोस्तो आज के समय मे एक उभरता हुआ करियर plumbing courses में है। हम सभी को कभी न कभी प्लम्बर की आवश्यकता जरूर पड़ती है। जो लोग प्लम्बर की जानकारी रखते हैं। हम उनसे ये काम करवाते है। बहुत से लोग इसे छोटा काम मानते है, लेकिन वो लोग ये नही जानते है कि यदि इस काम के लिए diploma in plumbing engineering की जाए तो आप इस काम से भी लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। इसका कोर्स कर लेने से इस काम की और इंसान की वैल्यू बढ़ जाती है। इसका भी डिप्लोमा व इंजीनियरिंग पढ़ाई होती है।

Plumbing courses से लाखों कमाये


Diploma in plumbing courses

Plumbing क्या है

सबसे पहले ये समझ लेते है कि ये होती क्या है ? हमारे घरों में या बड़ी - बड़ी कोठियों, होटलों में पानी के आने - जाने के लिए जो पाइप के द्वारा फिटिंग की जाती है। इसी पाइप की फिटिंग को प्लंबिंग कहा जाता है। ये काम पूरी तरह से पानी से संबंधित होता है। इसमे मुख्य काम पाइप को जोड़ना होता है।

प्लंबिंग कोर्स के लिए योग्यता

ये course करने के लिए भी सरकार ने न्यूनतम शैक्षिक योग्यता निर्धारित की है। इसमे एडमिशन लेने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। तभी आप ये कोर्स कर सकते हैं

Plumbing courses in india

Plumbing करने के लिए आप iti course में प्रवेश ले सकते है। आईटीआई एक सरकारी संस्था है जो राज्य के सभी मंडलो में होती है। यहां से कोर्स बहुत ही कम खर्चे में किया जा सकता है। यहां पर 6 महीने या फिर 1 साल के कोर्स कराये जाते हैं। ये एक certificate course होते हैं।

Read Also :

• Language Courses in Delhi University information in hindi 

• Best Healthcare apps जो सेहत बना दे 

इसके अलावा आप प्राइवेट संस्थानों से भी ये कोर्स कर सकते हैं।

Diploma in plumbing courses
Diploma in plumbing engineering
Basic plumbing course
5 day plumbing courses

Plumber salary

एक डिप्लोमा होल्डर प्लंबर को ठीक-ठाक सैलरी   मिल जाती है। यहां एक टेक्निकल प्लम्बर को  20000 से 30000 रुपये महीने के आसानी से मिल जाते हैं। यदि आप यही नौकरी यही काम बाहर दूसरे देश में करते हैं तो आपको लाखों रुपए सैलरी के रूप में मिल सकते हैं। इस लाइन में भी काफी अच्छा स्कोप है। बड़े - बड़े होटलों बड़ी - बड़ी कोठी में प्लंबिंग करके अच्छा पैसा कमाया जा रहा है।

Plumbing courses job

ये कोर्स कर लेने के बाद करियर के कई रास्ते खुल जाते हैं। इन फील्ड के बारे में नीचे बता रहे हैं।

Plumbing contractor

बड़े - बड़े होटलों, इमारतों, सरकारी बिल्डिगों में आप प्लंबिंग का कॉन्ट्रैक्ट लेकर मजदूरी पर काम करवा सकते है। ये कॉन्ट्रैक्ट लाखो तक के होते है।

दुकान

यदि आपको इसकी अच्छी जानकारी है और आपके पास यदि थोड़ी सी पूंजी की व्यवस्था है। तो इसके समान मतलब कि हार्डवेयर की दुकान खोल सकते हैं। इसके सामान में अच्छा प्रॉफिट होता है। ऐसा करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

सरकारी नौकरी

यदि आप इस फील्ड में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके पास ये ऑप्शन भी है। सरकारी डिपार्टमेंट रेलवे, एयरपोर्ट, टेलीफोन, बिजली विभाग, इंडियन ऑयल जैसे फील्ड में प्लम्बर की आवश्यकता पड़ती है। ये विभाग नौकरी की वेकैंसी निकालते हैं। यहां अप्लाई करके आप सरकारी जॉब भी पा सकते हैं। यहां अप्लाई करने के लिए डिप्लोमा होना आवश्यक है।

हमारे बुजुर्गो का कहना है कि काम कोई छोटा नही होता है। बस मन से करने वाला चाहिए। ये बात बिल्कुल सत्य है। इस बात को कहने का मतलब ये है, क्योंकि कुछ लोग प्लंबिंग के काम को छोटा समझते हैं। हमारा ये मानना है कि अगर इसे टेक्निकल तरीके से सीखा जाए तो इसमे करियर के बहुत अवसर हैं। अगर आप बड़ा डिप्लोमा नहीं कर सकते हैं तो आप basic plumbing courses के द्वारा भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपके अंदर हुनर होना चाहिए। आज के युवा वर्ग का plumbing courses की तरफ इंटरेस्ट बढ़ रहा है, क्योंकि वो जनता है आने वाले समय मे इसकी डिमांड बढ़ेगी।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए 

  सफल Busuness man बनने के लिए क्या करे 

  Rbi governor कौन होता है कम्पलीट जानकारी

  Home Science से जॉब कैसे पाये

  Compartment exam क्यों और कब दे

  Motorcycle Accident Lawyer कैसे बने

  Makeup Artist कैसे बनें

  Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 



 

3 comments:

  1. Hello,
    I read your blog it is very good and you are doing a great job for helping others.
    I really appreciate what content you are giving to your viewers.
    Content is good and powerful people should come and read this article.
    Learn How to earn money online using Affiliate Marketing

    ReplyDelete
  2. These five business zones, as identified with a plumbing business, are methodology,plumbing services monetary, deals and showcasing, HR and correspondences, and ventures.

    ReplyDelete