Saturday, 6 July 2019

सफल Business man बनने के लिए क्या करे

दोस्तो आज की दुनिया मे अधिकतर लोग Business man बनना चाहते हैं। बहुत से लोग कोशिश भी करते हैं, लेकिन कुछ कमियों की वजह से वह सफल नहीं हो पाते हैं। business man बनने के तरीके होते हैं। उन्हें जानना जरूरी है। सबसे पहले तो ये जान ले कि बिजनेस स्टार्ट करना आसान है, लेकिन उसमें कामयाब होना बहुत ही मुश्किल है। बिजनेस में सफल होने के लिए इंसान में काम के अलावा कुछ अन्य गुण होना भी आवश्यक है। तभी वह शिखर पर पहुंच सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि एक सफल business man कैसे बने ?

Successful business man

सफल Business man बनने के लिए क्या करे 

व्यापार की तरफ ज्यादातर लोग ध्यान क्यों देते हैं ? इसका एक सबसे अहम कारण ये है कि इसमें बेशुमार कमाई है। इसमे इंसान को शुरू में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके बाद में वह कम मेहनत करके भी अच्छा पैसा कमा सकता है। इसका दूसरा मुख्य कारण ये है कि वह अपने काम का स्वयं मालिक होता है। उसे किसी काम के लिए किसी से आज्ञा नहीं लेनी पड़ती है। इस कारण ज्यादा से ज्यादा लोग सरकारी नौकरी के बाद business के बारे में सोचते हैं।

नीचे हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट बता रहे हैं। जिनको बिजनेस लोगो ने अपनाकर पूरी दुनिया मे कामयाबी के झंडे गाड़ दिए। इन पॉइंट पर  यदि आप गौर करेंगे तो आप एक business man बन सकते है।

बड़ा बिजनेस मैन कैसे बने 

1 - आप कोई भी काम करे उसे प्लानिंग बनाकर ही करे। रोजाना के जो काम होते है। उन्हें रोजाना शाम तक समाप्त कर दे। आज नहीं तो कल कर लेंगे, ये बात तो दिमाग से बिल्कुल निकाल दे। तभी आपकी प्लानिंग समय से पूरी हो सकती है।

2 - सफल व्यवसायी वही माना जाता है, जिसमे समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता हो। बिजनेस में कदम - कदम पर ऐसे मोड़ आते है। जहां इंसान को निर्णय लेने में जरा भी देर नही करनी चाहिए। क्योंकि देर होने से हाथ मे आया हुआ मौका निकल जाता है। इस कारण आपको व्यापार में नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

Read Also :

• Rbi governor कौन होता है कम्पलीट जानकारी

• Home Science से जॉब कैसे पाये

3 - Business में कामयाब होने के लिए इंसान का ईमानदार होना बहुत ही जरूरी है। कहने वाले कहते हैं कि ईमानदारी सफलता की कुंजी है। इसलिए जो व्यक्ति ईमानदारी से सच्चाई के साथ कोई काम करता है तो लोगों का उस पर विश्वास बन जाता है। लोगों का विश्वास जीतकर व्यवसाय में कामयाबी हासिल की जाती है।

4 - व्यापार में अपने लिए फिजूल खर्चे बिल्कुल न करे। जो भी खर्च करे तो कारोबार की तरक्की के लिए और लाभ के लिए खर्च करे। छोटे - छोटे  फिजूल खर्च करने से बड़ा नुकसान हो सकता है। जिसकी भरपाई business man को लाभ में से करनी पड़ सकती है।

5 - बिजनेस में वही व्यक्ति सफल होता है जो दूसरों की इज्जत करता है। इसलिए आप भी दूसरो का सम्मान करिये और कभी भी किसी कर्मचारी या स्टाफ के वर्कर को छोटा न समझे। क्योंकि व्यापार में सभी को साथ लेकर चलना पड़ता है। मालिक भी तो कर्मचारियों की मेहनत से ही तो लाभ कमाता है।

6 - एक सफल business man वही बन सकता है जो अपने काम की बारीकियों को अच्छी तरह से जानता हो। बारीकियों का ज्ञान होने पर ही काम को सही व अच्छी तरह से किया जा सकता है। जिससे आप समय पर ऑर्डर पूरा कर सकते हैं और बदले में आपको दोबारा फिर से ऑर्डर मिलता है।

7 - व्यवसाय के लिए पर्याप्त पूंजी का होना अति आवश्यक है। कम पूंजी भी कारोबार के असफल होने का कारण होती है। इसलिए पर्याप्त पूंजी होनी चाहिए।

8 - एक बिजनेस मैन की सोच ऐसी होनी चाहिए। जो कि कारोबार की तरक्की के साथ - साथ कर्मचारियों के बारे में भी सोचे। उसे केवल अपने फायदे से मतलब नही होना चाहिए। उसे जनता के बारे में विचार करना चाहिए।

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

9 - एक कारोबारी के अंदर जोखिम को सहने की क्षमता होनी चाहिए, क्योंकि व्यापार में फायदा और नुकसान तो लगा रहता है। उससे कभी घबराना नहीं चाहिए।

10 - जो व्यक्ति स्वाभिमानी, आत्मविश्वासी और साहसी होता है। वही कारोबार को बुलंदियों पर ले जा सकता है। यह एक कठोर काम है, लेकिन इंसान को कभी भी हिम्मत नही हारनी चाहिए।

ऊपर बताई गई बातों पर यदि आप ध्यान देंगे तो निश्चय ही आप एक successful business man बन सकते हैं। कुछ विद्वानों का मानना है कि बिजनेस करना बहुत ही मुश्किल काम है। इसके साथ ही कुछ विद्वानों का ये भी मत है कि यदि कोई काम सही तरह से बारीकियों के साथ किया जाए तो उस काम मे कामयाबी जरूर मिलती है। इसलिए यदि आप ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो पूरी तरह सोच - समझ कर ही कदम आगे बढ़ाएं। तभी आप एक अच्छे business man बन सकते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Compartment exam क्यों और कब दे

  Mutual fund scheme में कौन सा प्लान चुने

  International days की सीक्रेट जानकारी हिंदी में

  Motorcycle Accident Lawyer कैसे बने

  Railway Engineering में करियर कैसे बनायें

  Makeup Artist कैसे बनें

  Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 


No comments:

Post a Comment