Wednesday, 20 February 2019

Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

Childcare app के बारे में जो महिलाएं जानती हैं। वो इनका उपयोग जरूर करती हैं। आज की महिलाओं में childcare app को डाउनलोड करने का चलन बढ़ता जा रहा है। इंटरनेट पर हजारों apps का रोजाना निर्माण होता है। जो जिसके मतलब का होता है। लोग उसी हिसाब से अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आये हैं, जो कि सभी स्त्रियों को मालूम होनी चाहिए। जी हाँ इन्हें छोटे बच्चों की देखभाल करने की जानकारी होना आवश्यक है। आज हम इसी पर चर्चा करते हुए आगे बढ़ते हैं।

Childcare app से करे बच्चे की देखभाल


Childcare app for parents

Childcare daily apps क्या हैं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से ऐसे जरूरी काम होते हैं, जो कि हमें जरूर करने होते है। जैसे कि छोटे बच्चों की गर्भावस्था के समय देखभाल करना और जब तक बच्चे छोटे होते हैं उन्हें टाइम पर दूध देना, नहलाना, कपड़े बदलना और पूरी तरह से उनका ख्याल रखना। पुराने समय की महिलाओं को इन सबकी जानकारी रहती थी कि एक मां को गर्भावस्था में child की देखरेख कैसे करनी है और नवजात शिशु को कब मां का दूध देना है। समय मे बदलाव होने के साथ आजकल की औरतें इन कामों में इंटरेस्ट कम लेती हैं। इनके लिए नेट पर ये apps बनाये गए हैं। ये लेडीज इनका उपयोग करके अपने शिशु की देखभाल कर सकती हैं।

1- Owna childcare app

इस app के द्वारा मां अपने बच्चे की बहुत ही आसानी से देखभाल कर सकती हैं। इस ऐप में child की देखभाल सम्बन्धी सारी जानकारी समय - समय पर मिलती रहती है, जिससे महिलाएं सही समय पर बेबी का ख्याल रख सकती है। आज के समय मे इसका प्रयोग बहुत लोग कर रहे हैं।

2- Baby Chakra app

ये ऐप आजकल बहुत ही पॉपुलर है। ज्यादातर महिलाएं इसके उपयोग से अपने जीवन को खुशहाल बना रही हैं। इसमे बच्चे की care की सारी खूबियां मौजूद हैं। इसके द्वारा child की समय पर जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकती हैं। इसके द्वारा माताओं को मालूम पड़ जाता है कि शिशु को कब दूध पिलाना है ? उसे कब क्या देना है ? इसके द्वारा जीवन को आसान बनाया जा सकता है।

3- Milk made childcare app

यह app आपको बच्चे को दूध पिलाने की पूरी जानकारी समय - समय पर देता है। आपने बोतल में कितना दूध भरा है और आपके बच्चे ने दिन भर में कितना दूध पिया है। ये इसकी पूरी काउंटिंग करता है। इसके साथ ही यदि बोतल का दूध खराब हो जाएगा तो ये आपको इसका एक संकेत भी देता है। ताकि आप खराब दूध को बदल सके।

4- Cloud baby monitoring app

इस ऐप में दो डिवाइस होती हैं। जिसमे से एक शिशु के पास और दूसरी डिवाइस मां के पास रहती है। इन डिवाइस के द्वारा आपको बच्चे के रोने का और यदि बच्चा अकेला है तो इसका एक मैसेज मिलता है। जिसके द्वारा एक मां अपने शिशु पर दूर से नजर रख सकती हैं कि उसका बच्चा क्या कर रहा है।

Read Also :

• Books publishing की secret जानकारी

• Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

5- Himama childcare app

Himama app आजकल बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है। ये ऐप आज की लेडीज की पहली पसंद है। इसके द्वारा baby का पूरी तरह से ध्यान रखा जा सकता है। ये बेबी को कोई परेशानी होने पर तुरंत सूचित करता रहता है, जिससे आप बच्चे का ध्यान रख सकें।

6- Babysitter childcare app

इसके नाम से ही जाहिर हो रहा है कि ये ऐप किस काम का है। इसके उपयोग से आप अपने baby की सभी परेशानियों को टाइम पर दूर कर सकते है। इसे use करेंगे तो आपके शिशु को कोई दिक्कत नही हो पाएगी। ये play store से बड़ी ही आसनी से डाउनलोड किया जा सकता है।


7- Kinderlime childcare app

ये app पहले भी अच्छा रिजल्ट दे रहा था और अब भी इसके प्रयोग से काफी महिलाएं खुश रहती हैं, क्योंकि इसके द्वारा वो अपने बच्चे की सही तरह से देखभाल कर लेती हैं। माताओं का काफी समय भी बच जाता है।


8- Daily connect childcare app

इस ऐप के द्वारा छोटे बच्चे की रोजाना की कनेक्टिविटी मालूम पड़ती है। आपके बेबी ने कब क्या किया और वर्तमान में क्या कर रहा है। ये सब कनेक्टिविटी इसके द्वारा समय - समय ज्ञात होती रहती है।

9- Kindly now childcare app

Kindly now app बच्चों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध android app है। अन्य की तरह ये भी केअर के लिए अच्छा माना जाता है। बहुत सी औरतें इसका भी  use करती हैं।


10- Bright wheel classroom childcare app

आपको इसके नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि ये ऐप किस काम आता है। इसके द्वारा आपका बच्चा classroom में क्या कर रहा है। ये बड़ी आसानी से आप घर बैठे मालूम कर सकते हैं। इसके द्वारा आप घर बैठे अपने बेबी पर नजर रख सकते हैं।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 


Child Care Leave (CCL)

दोस्तों child care leave (CCL) के बारे में बहुत लोग तो जानते हैं और बहुत से इस जानकारी से अंजान हैं कि ये क्या होती हैं ? जानकारी के लिए जान लीजिए कि सरकारी कर्मचारियों को अपने शिशु की परवरिश करने के लिए 730 दिन का अवकाश प्राप्त होता है। ये अवकाश एक बार मे न लेकर दो या तीन बार में लिया जा सकता है। इसे child care leave यानी संतान देखभाल अवकाश कहते है। ये अवकाश पहले केवल महिलाओं के लिए था, लेकिन इसमे संशोधन किया गया, अब इसका लाभ स्त्री व पुरूष दोनों ले सकते हैं। इस लीव के नियम राज्यों के अनुसार अलग - अलग हैं।

दोस्तों आज के समय मे इंसान काम को सरल बनाने का तरीका खोजता है। इसी तरह बच्चों की देखभाल और परवरिश के भी play store पर कई app मौजूद हैं। आपको जो ज्यादा लाभदायक लगे वो आप download कर सकते है। इनके द्वारा स्त्री व पुरूष दोनों अपने जीवन की परेशानियों को कम कर सकते हैं। बहुत सी स्त्रियों को बच्चे की देखरेख की जानकारी होती है, लेकिन कोई दूसरा काम या नौकरी की वजह से उनके पास समय नही बचता है। बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हें छोटे बच्चों की परवरिश या देखभाल की जानकारी नहीं होती है। या फिर ये समस्या तब आती है जब कोई लेडीज पहली बार मां बनती है। उस समय नई - नई समस्याएं उत्पन्न होती है। इन समस्याओं को इन ऐप के द्वारा बड़े ही सरल तरीके से खत्म किया जा सकता है। childcare app से बहुत लोगो ने अपने जीवन को शांतिपूर्ण और आनंददायक बना लिया है। इन्हें प्रयोग करके आप भी खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें


  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Makeup Artist कैसे बनें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

No comments:

Post a Comment