Tuesday, 19 March 2019

खुशहाली के लिये रंग का महत्व जानिए

दोस्तों रंग का महत्व हमारे जीवन में बहुत मायने रखता है। होली के त्योहार पर पूरा देश इन रंगो में रँग जाता है। होली का त्योहार नजदीक आ रहा है। दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि रंग का महत्व जानना हमारे लिए क्यों जरूरी है ? हर रंग किसी न किसी चीज का प्रतीक होता है। इन्ही प्रतीकों के आधार पर कुछ देशो ने अपने झंडे बनाये हैं। हर कलर कुछ न कुछ कहता है। बस इसे समझने की जरूरत है। हालांकि आपने देखा होगा कि डॉक्टर की क्लीनिक पर हरे के पर्दे लगाए जाते हैं, ऐसा क्यों ? होली में ज्यादातर लाल, हरा, नीला और गुलाबी रंग का ही ज्यादा प्रयोग क्यों किया जाता है ? इसके पीछे इनका  अपना अलग महत्व होता है। आज इस पोस्ट में हम आपको रंग का महत्व समझाने की कोशिश करेंगे।

Rango ke mahatva

हमारे सभी पाठकों और उनके समस्त परिवारी जनो को हमारी टीम की ओर से होली की हार्दिक शुभकामनाएं। आपके लिए ये होली खुशियों की सौगात लेकर आये, ऐसी हम आपके लिए कामना करते हैं।

खुशहाली के लिए रंग का महत्व जानें

लाल

इसे प्यार और संघर्ष का प्रतीक माना जाता है। वेदों के अनुसार हिन्दू सुहागिन स्त्रियों के लिए लाल रंग का महत्व बहुत ज्यादा है। इसे सुहाग की निशानी माना गया है। सुहागिन स्त्रियों के लिए यह बहुत ही शुभ होता है। कहीं - कहीं इसे खतरे की सूचना देने के लिए भी उपयोग किया जाता है। ये खतरे का प्रतीक भी है। देवी मां की पूजा में इसे खास महत्व दिया गया है। इनके पूजन में लाल सिंदूर और लाल चुनरी का बहुत ऊंचा दर्जा है।

हरा 

इसे खुशहाली का प्रतीक माना जाता है, क्योंकि हमारे यहां सभी पेड़ - पौधे हरे होते हैं। हमारे विद्वानों ने इसे प्रकृति का रंग माना है। हमारी प्रकृति हरी है। इसे देखने से मन और आंखों को बहुत ही शांति मिलती है। डॉक्टर की क्लीनिक और अस्पतालो में मरीज को आराम देने के लिए इसी कलर को पर्दे व दीवारों पर लगाया जाता है। बीमार व्यक्ति के लिए हरे रंग का महत्व अधिक है।

Read Also :

• Tgt के बारे में जानकारी

• Profitable business कैसे चुने

पीला

इसे प्रसन्नता और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने का सूचक माना जाता है। इसकी तुलना सूर्य के प्रकाश से भी की जाती है। ये भगवान विष्णु और बृहस्पति देव का प्रिय रंग है। पीली वस्तुएं इन्हें बहुत पसंद आती हैं।

केसरिया (नारंगी)

इसे वीरता, प्रसन्नता और उत्साह प्रदान करने वाला माना जाता है। ये आजादी का प्रतीक भी माना जाता है। ये हनुमान जी का प्रिय रंग है। हनुमान जी को केसरिया सिंदूर बहुत पसंद है।

नीला

शांति, एकता और सतर्कता के लिए नीले रंग का महत्व बताया गया है। ये इनका सूचक होता है। पानी और आकाश का कलर नीला होने के कारण ये हमारे मन को बहुत ही शांति प्रदान करता है। हमारे देश के राष्ट्रध्वज में भी इसे लगाया गया है।

गुलाबी

इसे प्रेम और सुंदरता प्रदान करने वाला माना जाता है। प्यार का इजहार करने और रोमांटिक मन के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। गुलाब को प्यार की निशानी कहा जाता है और आप सब को अच्छी तरह से पता है कि गुलाब का फूल गुलाबी रंग का होता है।

सफेद

ये सच्चाई, शांति और एकता प्रदान करने वाला होता है। इसे देखने से मन की सभी बुराइयां और कुरीतियां दूर हो जाती हैं। अंधकार को दूर भगाने में सफेद रंग का महत्व होता है। इसीलिए उसे अपने देश के झंडे ने स्थान दिया गया है।

काला

ये अशांति और अंधकार का प्रतीक होता है। युद्ध के समय लड़ाई का ऐलान करने के लिए राजा - महाराजा काले झंडे का प्रयोग करते थे। काला झंडा फहराने का मतलब होता था कि अब युध्द होगा। काले झंडे का प्रयोग किसी का विरोध करने के लिए भी किया जाता है।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

रंग का महत्व केवल होली के लिए ही नहीं है, बल्कि इनका प्रभाव तो हमारे जीवन पर हमेशा रहता है। इस पोस्ट के द्वारा अब आप इनके बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे कि ये हमसे क्या कहते हैं और ये हमसे क्या चाहते हैं ? एक बार सोच कर देखिये कि अगर ये रंग न होते हो हमारा जीवन कैसा होता ? बिल्कुल बेजान और ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों की तरह होता। जीवन का कोई खास मकसद भी नहीं होता। जब हमें प्रकृति ने ये कलर दिए हैं तो इनका सही तरह से प्रयोग करना चाहिए। हमें रंगों के प्रभाव के अनुसार काम करने चाहिए। होली के मौसम में आप सभी इनका लुफ्त उठाइये, क्योंकि रंग का महत्व हमेशा हमारे ऊपर कारगर रहेगा।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

  Books publishing की secret जानकारी

  Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें

  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

Thursday, 14 March 2019

Tgt के बारे में जानकारी

दोस्तों Tgt के बारे में सभी जानते हैं। शायद ही कोई स्टूडेंट हो जो कि इसके बारे मे न जानता हो। टीचर बनने के लिए tgt और pgt दोनों का अलग - अलग महत्व है। हर छात्र के मन मे टीजीटी क्या है ? इसकी सही और पूरी जानकारी जानने की उत्सुकता रहती है। दोस्तो इसके बारे में जानते तो सभी हैं, लेकिन इसकी पूरी और सही जानकारी शायद ही किसी के पास हो। आज इस पोस्ट के द्वारा आप टीजीटी की छोटी से छोटी इन्फॉर्मेशन जान पाएंगे। ये बात तो बताने की जरूरत ही नही है कि इसे क्लियर करने के बाद इंसान टीचर बनता है। ये Tgt क्वालीफाई कैसे किया जाता है ? इसके बारे जानकारी विस्तार से जानते हैं।

Tgt के बारे में जानकारी

Tgt exam

Tgt की full form

दोस्तों इसकी कम्प्लीट जानकारी देने से पहले  हम आपको इसका पूरा नाम बताते हैं। इसकी फुल फॉर्म Trained Graduate Teacher है। इसे हिंदी में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक कहा जाता है। इसे पास करने के बाद सरकारी अध्यापक बना जा सकता है।

Tgt eligibility

ये एग्जाम वही व्यक्ति दे सकता है जिसने ग्रेजुएशन के साथ बी एड उत्तीर्ण किया हो। इसे पास करने के बाद टीचर बनते हैं। ये बात तो सभी लोग जानते हैं कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए  B.ed के बाद ही रास्ता खुलता है। इसीलिए ये एग्जाम B.ed के बाद होता है। टीजीटी व पीजीटी की वेकैंसी सरकार समय - समय पर एक साथ निकालती है। ये वैकेंसी राज्य सरकार अपने राज्य के सरकारी हाई स्कूलों के लिए निकालती है। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालयों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार भर्ती निकालती रहती है।

Tgt course

टीजीटी का कोई कोर्स नही होता है, बल्कि इसका  बी एड के बाद टेस्ट होता है। इसके लिए अगर आप इच्छुक हैं तो आप अप्लाई कर सकते है। यदि आप आप इच्छुक नही हैं तो भी कोई बात नही है। इसका test अलग - अलग विषय के अनुसार अलग - अलग होता है। आपने जिन subject से स्नातक उत्तीर्ण किया और जिस विषय से B.ed किया है। इस टेस्ट के लिए उसी सब्जेक्ट से अप्लाई करते है और इसी से क्वालीफाई करना पड़ता है।

Read Also :

• Profitable business कैसे चुनें

• Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

Tgt syllabus

अगर इसके सिलेबस की बात करे तो इसमे जिस subject से apply किया है। उसी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। इसमे ऑब्जेक्ट टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमे गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग होती है। टेस्ट पास करने के बाद इंटरव्यू के द्वारा अंतिम चयन होता है। इसके चयन में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों के नंबरों को जोड़कर नौकरी के लिए सेलेक्शन किया जाता है।

Tgt subject

इसके कोई अलग से सब्जेक्ट नहीं होते हैं। जिन विषयों को हम बचपन से पढ़ते हुए ग्रेजुएशन तक आये तक हैं, बस उन्हीं से की जाती है।

हिंदी (Hindi)
अंग्रेजी (English)
गणित (Math)
विज्ञान (Science)
जीव विज्ञान (Biology)
सामाजिक विज्ञान (Social Science)
कला (Drawing)
संस्कृत (Sanskrit)
शारीरिक शिक्षा (Physical Education)
वाणिज्य (Commerce)
कृषि (Agriculture)
संगीत (Music)

टीजीटी के बाद जॉब

ये एक ऐसा प्रश्न है जो कि सभी के दिमाग मे घूमता रहता है। अधिकतर लोग ये ही जानते हैं कि इसे पास करने के बाद teacher बनते हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि कौन से टीचर। अब हम आपको समझाते है कि टीजीटी के बाद क्या होता है ?

प्राइमरी टीचर बनने के लिए btc की जाती है। btc करने के बाद आपको प्राइमरी लेवल का tet क्वालीफाई करना होता है। तब जाकर आप 1 से 5वीं तक के सरकारी स्कूलों में teacher बन सकते हैं।

जूनियर टीचर बनने के लिए बी एड किया जाता है। इसके साथ - साथ जूनियर लेवल का tet पास करना पड़ता है। तभी आप 6वीं से 8वीं तक के जूनियर स्कूल में शिक्षक बन सकते हैं।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

B.ed करने के बाद यदि आप टीजीटी का test qualify करते हैं तो आप हाई स्कूल में 9वीं और 10वीं क्लास के teacher बन सकते है। इसके लिए आपको tet पास करने की जरूरत नहीं है।

यदि आप बी एड के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेते हैं तो आप pgt के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पीजीटी करने के बाद आप इंटर कॉलेज में 11वीं और 12वीं के लेक्चरर बन सकते हो। इसके लिए भी tet अनिवार्य नहीं है।

अब तो आप जान गए होंगे कि tgt क्या होती है। इसे करने के बाद आप कौन सी नौकरी कर सकते हैं। इसका टेस्ट कोई ज्यादा कठिन नहीं होता है। मन से पढ़ाई करके इसे आसानी से क्वालीफाई कर सकते हैं। बस आपकी अपने सब्जेक्ट पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए। तभी आप इसमे सफल हो सकते हैं। एक बात और जान लीजिए कि अध्यापकों की सैलरी अलग - अलग होती है। जो जितनी ऊंची क्लास को पढ़ाता है। उसकी सैलरी भी उतनी ही ऊंची होती है। अब आप tgt recuerment निकलने पर apply करिएगा। फिर tgt का टेस्ट पास करके हाई स्कूल में सरकारी टीचर बनिये।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Books publishing की secret जानकारी

  Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें

  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

Saturday, 2 March 2019

Profitable business कैसे चुनें

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि profitable business कैसे चुने ? कोई भी business शुरू करने से पहले हमें ये सबसे पहले सोचना पड़ता है कि हम कौन सा बिजनेस करें जो कि हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। आज की इस दुनिया मे हजारों profitable business ideas हैं जिनमें से कोई भी एक चुनकर शिखर तक पहुँचा जा सकता है। लेकिन लोग अपने दिमाग का प्रयोग न करके बिना कुछ सोचे समझे ही व्यापार खोल लेते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें कम profit से चुकाना पड़ता है।

Profitable business selection

Profitable business कैसे चुनें

विद्वानों का कहना है कि "कोई भी काम करने से पहले इंसान को विचार करना चाहिए। तभी कोई निर्णय लेना चाहिए।" ये बात तो सभी जानते हैं कि जल्दी का काम शैतान का होता है। फिर भी लोग जल्दबाजी में फैसला ले लेते हैं, कि ये बिजनेस सही है और इसे ही करेंगे। कोई भी business शुरू करने से पहले दूसरों से सलाह - मशवरा जरूर करें, क्योंकि क्या पता कोई अच्छी बात बता दें। जिससे हम उस व्यापार को गहराई से जान जाये और उसमें हम सफल हो जाये।

Best profitable business india

हमारे भारत देश मे मुनाफे वाले बिजनेस बहुत हैं। हमें एक ऐसा business चुनना है जो कि हमारे लिए सहूलियत वाला हो। इसके साथ ही हमारी आमदनी भी ज्यादा हो। इसके लिये हमें एक ऐसा व्यवसाय का चुनाव करना है, जिसके करने के लिये हमारा दिल और दिमाग दोनों तैयार हो। तभी जाकर हम सफलता हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी काम मे सफल होने के लिए सबसे पहले एक लक्ष्य निर्धारित करना बहुत ही आवश्यक है। बिना लक्ष्य बनाए कोई भी कार्य सम्भव नही है।

Read Also :

• Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

• Books publishing की secret जानकारी

आज के सभी युवा most successfull business के बारे में जानना चाहते हैं। सभी कामयाबी हासिल करना चाहते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कड़ी मेहनत। किसी भी कार्य मे कामयाब होने के लिए इंसान को दिन - रात कठोर परिश्रम करना पड़ता है। तब जाकर वह बुलंदियों को छू पाता है। यहां मैं आपको कुछ ऐसे फायदे वाले business के बारे में बता रहा हूँ, जिन्हें कम लागत में शुरू किया जा सकता है और ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

जूता उत्पादन
जूता ट्रेडिंग
कपड़ा उत्पादन
कपड़ा ट्रेडिंग
मोबाइल रिपेयरिंग
कंप्यूटर रिपेयरिंग
फास्ट फूड
टिफिन सर्विस
लेडीज कॉस्ट्यूम
मेंहदी डिजाइन
लेडीज कपड़े
मेकअप प्रोडक्ट

Profitable business tips in selection

कोई भी व्यापार चुनते समय हमें उससे संबंधित कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। ये बातें हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है।

आप जो बिजनेस चुने उसे आप करने में सक्षम हो। जिसे आप दूसरों से करवाने के साथ जरूरत पड़ने पर खुद भी कर सके।

काम ऐसा चुने जिसे करने के लिए आपका दिल, मन और शरीर गवाही दे। तभी आप सक्सेस हो सकते हैं।

कोई भी कारोबार शुरू करने से पहले पूंजी की सही तरह से व्यवस्था जरूर कर लें। तभी आगे कदम बढ़ाए। आप ये न सोचे कि थोड़े पैसों की व्यवस्था अब कर ली और बाकी पैसों की व्यवस्था बाद में कर लूंगा। ऐसा करने से बिजनेस आगे नही बढ़ सकता।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

कुछ profitable business ऐसे होते है, जिनमे समान दूसरे दिन या जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे काम मे समान कितना लाना है और कितना लगाना है। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

आप जो भी व्यापार करें, उसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। दूसरो के भरोसे न रहे।

कारोबार ऐसा चुने जो साल के बारह महीनों चलता हो। जिसकी पूरी साल डिमांड हो। ऐसा करने से आमदनी हमेशा होती रहती है।

ऐसा कोई बिजनेस न चुने जो कि सीजन में ही चलता हो। जिसका सीजन टाइम भी कम हो। ऐसे business में नुकसान के चांस ज्यादा रहते हैं। इसमे तभी सफलता पायी जा सकती है जब आपका नेटवर्क बहुत बड़ा हो।

इस पोस्ट के द्वारा अब तो आप सब लोग जान गये होंगे कि profitable business का सिलेक्शन कैसे करना है। सभी लोग मुनाफे वाला बिजनेस करना चाहते है। अब आप भी करिये। ऊपर बताई गई इन ट्रिक्स को अपनाते हुए आप अपने लिए व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आज के दौर में व्यापार करने का तरीका बहुत बदल गया है। इंटरनेट का चलन बढ़ने से सभी कामो में इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ती जा रही है। आप भी बदलते हुए जमाने के साथ व्यापार करेंगे तो आपके काम मे तरक्की भी होगी। आप profitable business  पूरे जोश के साथ करिये, आप आसमान की बुलंदियों को छूने में जरूर सफल होंगे।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें

  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  

  



  

Wednesday, 20 February 2019

Childcare app से करें बच्चे की देखभाल

Childcare app के बारे में जो महिलाएं जानती हैं। वो इनका उपयोग जरूर करती हैं। आज की महिलाओं में childcare app को डाउनलोड करने का चलन बढ़ता जा रहा है। इंटरनेट पर हजारों apps का रोजाना निर्माण होता है। जो जिसके मतलब का होता है। लोग उसी हिसाब से अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आये हैं, जो कि सभी स्त्रियों को मालूम होनी चाहिए। जी हाँ इन्हें छोटे बच्चों की देखभाल करने की जानकारी होना आवश्यक है। आज हम इसी पर चर्चा करते हुए आगे बढ़ते हैं।

Childcare app से करे बच्चे की देखभाल


Childcare app for parents

Childcare daily apps क्या हैं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से ऐसे जरूरी काम होते हैं, जो कि हमें जरूर करने होते है। जैसे कि छोटे बच्चों की गर्भावस्था के समय देखभाल करना और जब तक बच्चे छोटे होते हैं उन्हें टाइम पर दूध देना, नहलाना, कपड़े बदलना और पूरी तरह से उनका ख्याल रखना। पुराने समय की महिलाओं को इन सबकी जानकारी रहती थी कि एक मां को गर्भावस्था में child की देखरेख कैसे करनी है और नवजात शिशु को कब मां का दूध देना है। समय मे बदलाव होने के साथ आजकल की औरतें इन कामों में इंटरेस्ट कम लेती हैं। इनके लिए नेट पर ये apps बनाये गए हैं। ये लेडीज इनका उपयोग करके अपने शिशु की देखभाल कर सकती हैं।

1- Owna childcare app

इस app के द्वारा मां अपने बच्चे की बहुत ही आसानी से देखभाल कर सकती हैं। इस ऐप में child की देखभाल सम्बन्धी सारी जानकारी समय - समय पर मिलती रहती है, जिससे महिलाएं सही समय पर बेबी का ख्याल रख सकती है। आज के समय मे इसका प्रयोग बहुत लोग कर रहे हैं।

2- Baby Chakra app

ये ऐप आजकल बहुत ही पॉपुलर है। ज्यादातर महिलाएं इसके उपयोग से अपने जीवन को खुशहाल बना रही हैं। इसमे बच्चे की care की सारी खूबियां मौजूद हैं। इसके द्वारा child की समय पर जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकती हैं। इसके द्वारा माताओं को मालूम पड़ जाता है कि शिशु को कब दूध पिलाना है ? उसे कब क्या देना है ? इसके द्वारा जीवन को आसान बनाया जा सकता है।

3- Milk made childcare app

यह app आपको बच्चे को दूध पिलाने की पूरी जानकारी समय - समय पर देता है। आपने बोतल में कितना दूध भरा है और आपके बच्चे ने दिन भर में कितना दूध पिया है। ये इसकी पूरी काउंटिंग करता है। इसके साथ ही यदि बोतल का दूध खराब हो जाएगा तो ये आपको इसका एक संकेत भी देता है। ताकि आप खराब दूध को बदल सके।

4- Cloud baby monitoring app

इस ऐप में दो डिवाइस होती हैं। जिसमे से एक शिशु के पास और दूसरी डिवाइस मां के पास रहती है। इन डिवाइस के द्वारा आपको बच्चे के रोने का और यदि बच्चा अकेला है तो इसका एक मैसेज मिलता है। जिसके द्वारा एक मां अपने शिशु पर दूर से नजर रख सकती हैं कि उसका बच्चा क्या कर रहा है।

Read Also :

• Books publishing की secret जानकारी

• Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

5- Himama childcare app

Himama app आजकल बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा है। ये ऐप आज की लेडीज की पहली पसंद है। इसके द्वारा baby का पूरी तरह से ध्यान रखा जा सकता है। ये बेबी को कोई परेशानी होने पर तुरंत सूचित करता रहता है, जिससे आप बच्चे का ध्यान रख सकें।

6- Babysitter childcare app

इसके नाम से ही जाहिर हो रहा है कि ये ऐप किस काम का है। इसके उपयोग से आप अपने baby की सभी परेशानियों को टाइम पर दूर कर सकते है। इसे use करेंगे तो आपके शिशु को कोई दिक्कत नही हो पाएगी। ये play store से बड़ी ही आसनी से डाउनलोड किया जा सकता है।


7- Kinderlime childcare app

ये app पहले भी अच्छा रिजल्ट दे रहा था और अब भी इसके प्रयोग से काफी महिलाएं खुश रहती हैं, क्योंकि इसके द्वारा वो अपने बच्चे की सही तरह से देखभाल कर लेती हैं। माताओं का काफी समय भी बच जाता है।


8- Daily connect childcare app

इस ऐप के द्वारा छोटे बच्चे की रोजाना की कनेक्टिविटी मालूम पड़ती है। आपके बेबी ने कब क्या किया और वर्तमान में क्या कर रहा है। ये सब कनेक्टिविटी इसके द्वारा समय - समय ज्ञात होती रहती है।

9- Kindly now childcare app

Kindly now app बच्चों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध android app है। अन्य की तरह ये भी केअर के लिए अच्छा माना जाता है। बहुत सी औरतें इसका भी  use करती हैं।


10- Bright wheel classroom childcare app

आपको इसके नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि ये ऐप किस काम आता है। इसके द्वारा आपका बच्चा classroom में क्या कर रहा है। ये बड़ी आसानी से आप घर बैठे मालूम कर सकते हैं। इसके द्वारा आप घर बैठे अपने बेबी पर नजर रख सकते हैं।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 


Child Care Leave (CCL)

दोस्तों child care leave (CCL) के बारे में बहुत लोग तो जानते हैं और बहुत से इस जानकारी से अंजान हैं कि ये क्या होती हैं ? जानकारी के लिए जान लीजिए कि सरकारी कर्मचारियों को अपने शिशु की परवरिश करने के लिए 730 दिन का अवकाश प्राप्त होता है। ये अवकाश एक बार मे न लेकर दो या तीन बार में लिया जा सकता है। इसे child care leave यानी संतान देखभाल अवकाश कहते है। ये अवकाश पहले केवल महिलाओं के लिए था, लेकिन इसमे संशोधन किया गया, अब इसका लाभ स्त्री व पुरूष दोनों ले सकते हैं। इस लीव के नियम राज्यों के अनुसार अलग - अलग हैं।

दोस्तों आज के समय मे इंसान काम को सरल बनाने का तरीका खोजता है। इसी तरह बच्चों की देखभाल और परवरिश के भी play store पर कई app मौजूद हैं। आपको जो ज्यादा लाभदायक लगे वो आप download कर सकते है। इनके द्वारा स्त्री व पुरूष दोनों अपने जीवन की परेशानियों को कम कर सकते हैं। बहुत सी स्त्रियों को बच्चे की देखरेख की जानकारी होती है, लेकिन कोई दूसरा काम या नौकरी की वजह से उनके पास समय नही बचता है। बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती है जिन्हें छोटे बच्चों की परवरिश या देखभाल की जानकारी नहीं होती है। या फिर ये समस्या तब आती है जब कोई लेडीज पहली बार मां बनती है। उस समय नई - नई समस्याएं उत्पन्न होती है। इन समस्याओं को इन ऐप के द्वारा बड़े ही सरल तरीके से खत्म किया जा सकता है। childcare app से बहुत लोगो ने अपने जीवन को शांतिपूर्ण और आनंददायक बना लिया है। इन्हें प्रयोग करके आप भी खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें


  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Makeup Artist कैसे बनें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

Sunday, 10 February 2019

Books publishing की secret जानकारी

दोस्तो आज हम आपको Books publishing करने की जानकारी दे रहे हैं, जिससे जिन लोगो को लेखक बनने की चाह हो तो वह लेखक बनकर अपना करियर बना सके। books publishing की परेशानियों से बच सकें। आज के युवाओं में लिखने का चलन जोर - शोर के साथ बढ़ रहा है। किसी को कहानी तो किसी को शायरी, गजल, गाने, कविता, निबंध, उपन्यास वगैरह लिखना पसंद है। लिखना तो सभी जानते हैं, लेकिन लिखने के बाद किताब कब, कहाँ और कैसे छपवाई जाए ? इसके बारे में नही जानते हैं। आज की हमारी पोस्ट ऐसे लोगों के लिए है जो कि लेखन में भविष्य बनाना चाहते हैं। उनके लिए ये हर तरह से helpfull साबित होगी।

Books publishing की जानकारी


Books publishing house
  
चेतन भगत, अमिश त्रिपाठी, अरविंद अडिगा, गौरव सोलंकी, देवदत्त पटनायक और भी ऐसे बहुत से लेखक हैं जिन्होंने जबरदस्त लेखन से अपनी books publishing करके best selling में शामिल किया। इन्ही से अगर प्रेरणा ली जाए तो इस दुनिया में लेखन भी कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है। आज भी लोग इस फील्ड में कामयाबी के झंडे फहरा सकते हैं तो आप क्यों नहीं। दोस्तो लेखन करना कोई मुश्किल काम नहीं है, मुश्किल काम है अपनी किताब को छपवा कर उसका प्रमोशन करना ताकि उसकी ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो। यह डिसाइड करना आपका काम है  बुक पब्लिश कैसे करवाये कि आपको दिक्कत ना हो। आप भी एक अच्छे लेखक बने इसकी जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें आपके लिए कैरियर का नया विकल्प खोलेगी।

Books publishing के लिए हिन्दी के  बड़े प्रकाशक 

भारतीय ज्ञानपीठ प्रकाशन
18, इंस्टिट्यूशनल एरिया, पोस्ट बॉक्स नंबर 3113, लोदी रोड, भीष्म पितामह मार्ग रोड, नई दिल्ली, दिल्ली - 110003

हिन्द युग्म पब्लिकेशन
201-बी, मयूर विहार, फेस-2, पटपड़गंज, नई दिल्ली, दिल्ली - 110091

राजकमल प्रकाशन
1-बी, नेताजी सुभाष मार्ग, दरियागंज, नई दिल्ली, दिल्ली - 110002

वाणी प्रकाशन
21 ए, दयानंद मार्ग, दरियागंज, नई दिल्ली, दिल्ली - 110002

प्रभात प्रकाशन
4/19, आसफ अली रोड, छत्ता लाल मियां, चांदनी महल, दरियागंज, नई दिल्ली - 110002

राजपाल एंड संस पब्लिकेशन
1590 मदरसा रोड, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली, दिल्ली - 110006

वाग्देवी प्रकाशन
पॉलीटेक्निक कॉलेज रोड, निकट - शिववारी रोड, पटेल नगर, बीकानेर, राजस्थान - 3340003

ये तो ठहरे hindi book publishers. हमारे देश मे हिंदी के अलावा english writing का भी अच्छा - खासा चलन है। जो लोग इंग्लिश में बुक को publish करना चाहते हैं तो हम उनके लिए भी पब्लिशिंग हाउस बता रहे हैं। अंग्रेजी के लेखक वहां छपवा सकते हैं।

Read Also :

• Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

• Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

Books publishing के लिए english publishing house 

रूपा पब्लिकेशंस
जी-161/ए, बी/4, ग्राउंड फ्लोर, गुलमोहर हाउस, यूसुफ सराय कम्युनिटी सेंटर, नई दिल्ली, दिल्ली - 110049

पेंगुइन पब्लिकेशन इंडिया
11 कम्युनिटी सेंटर, पंचशील पार्क साउथ, नई दिल्ली - 110017

रोली बुक्स
एम 75, ग्रेटर कैलाश-2 मार्केट, नई दिल्ली

हार्पर कॉलिंस इंडिया
ब्लॉक-ए, 75, कमल मार्ग, सेक्टर 57, नोएडा, उत्तर प्रदेश - 201307

पिकाडोर इंडिया
707, सातवां फ्लोर, कैलाश बिल्डिंग 26, के जी मार्ग, नई दिल्ली, दिल्ली - 110001

जैको पब्लिशिंग हाउस
जी-16, 2/32, अंसारी रोड, दरियागंज, नई दिल्ली, दिल्ली - 110002

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 


Author books publishing companies

नेशन प्रेस पब्लिशिंग
तीसरा फ्लोर, 67-68, चन्द्र भवन, नेहरू पैलेस, नई दिल्ली, दिल्ली - 110019

नॉवेल पब्लिशर्स
कनॉट लेन, बारह खम्बा, नई दिल्ली, दिल्ली - 110001

रवि पॉकेट बुक्स
33, हरि नगर, निकट - ओडियन सिनेमा, मेरठ, उत्तर प्रदेश - 250003

जेको पब्लिशिंग हाउस
जी-16, 2/32, अंसारी रोड, दरिया गंज, नई दिल्ली, दिल्ली - 110002

मेकमिल्लन पब्लिशर्स इंडिया
7/28-35, साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया, साइट-4, साहिबाबाद, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश - 201010

ज्ञान बुक्स प्राइवेट लिमिटेड
प्रगति मार्केट, ज्ञान एवेन्यू-12, अशोक विहार, फेस-2, नई दिल्ली, दिल्ली - 110052

ब्लू रोज पब्लिशर्स
123, फर्स्ट फ्लोर, अंसल भवन, 16, के जी मार्ग, कनॉट पैलेस, नई दिल्ली, दिल्ली - 110001

हमारी इस पोस्ट के द्वारा अब तो आप समझ गए होंगे कि आप अपनी बुक पब्लिश कहां - कहां करवा सकते हैं। यहां हमने आपको इंग्लिश पब्लिशर्स और हिंदी पब्लिशर के बारे में भली-भांति बता दिया है। अब आपको अब आपको किताब छपवाने ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका जिस पब्लिशर्स के साथ अच्छा संपर्क या अच्छा व्यवहार बन जाये, आप वहां पर अपनी किताब पब्लिश करवा सकते हैं। कुछ लोगों का कहना है कि राइटिंग फील्ड में पैर जमाने के लिए सोर्स बहुत जरूरी है, लेकिन हमारा ऐसा मानना है कि इंसान का हमेशा बोलता है। व्यक्ति अपने काम से ही अपने भाग्य का निर्माण करता है। एक अच्छा लेखक बनने के लिए और books publishing के लिए आपके लेखन में दम होना चाहिए। तभी आप एक नामचीन लेखक बन सकते हैं। जो नए - नए युवा राइटर्स हैं, अब वो लोग आसानी से अपनी books publishing करके लेखन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें


  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  विधवा पेंशन  (Widow Pension) कैसे पाये 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Makeup Artist कैसे बनें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 



Saturday, 26 January 2019

Exam apps जो दिलाये सरकारी नौकरी में सफलता

आज हम आपके लिए लाये हैं exam apps की जानकारी। जी हां दोस्तो आजकल इंटरनेट का जमाना है और इंटरनेट पर सब कुछ मौजूद है। आज नेट पर सभी किताबें मौजूद हैं। आप जहां चाहे वहां पढ़ सकते हैं। कोई भी पढ़ाई हो आप नेट के द्वारा पढ़ सकते हो। इसी कतार में यदि आप सरकारी नौकरी के लिए कंपीटिशन की तैयारी कर रहे हो कुछ online exam apps के द्वारा आप जब चाहे और जहां चाहे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन ऐप की जानकारी होनी चाहिए। तभी आप इनको download कर पाओगे। आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है।

यदि आप पैसों के कारण या समय के कारण कोचिंग नहीं कर पा रहे हो तो आज हमारी ये जानकारी आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगी। इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में exam apps download करने पड़ेंगे। इसके बाद फिर आप बेझिझक घर पर ही कोचिंग कर सकते हो। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आज के जमाने मे इंटरनेट के द्वारा ये सब सम्भव है।

Gov exam apps से पाये सरकारी नौकरी में सफलता

Online exam apps

1 - India gk question app

यहां आपको general knowledge की सारी जानकारी बहुत ही अच्छे से मिल जाएगी। ये रोजाना gk की घटनाओं को अपडेट करता रहता है। इसमें आपको इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र और अर्थशास्त्र के सारे महत्वपूर्ण प्रश्न व जानकारी आसानी से मिल सकती है। जो कि आपकी सरकारी नौकरी के टेस्ट में काम आएंगे।

2 - Current affairs gk

इस app में आपको करेंट अफेयर्स की पूरी जानकारी मिलेगी। जो कि परीक्षा के लिए बहुत ही जरूरी है। सामान्य ज्ञान के बगैर सारे एग्जाम अधूरे होते हैं। gk सभी कॉम्पिटिशन में पूछी जाती है। इसके लिए इसे डाउनलोड किया जा सकता है और इसका लाभ उठाया जा सकता है।

3 - Aptitude reasoning tricks app

प्रतियोगी परीक्षाओं की रीजनिंग में बहुत अधिक स्टूडेंट चकरा जाते हैं, क्योंकि ये एक माथापच्ची का विषय होता है। इन्हें हल करने में समय बहुत लगता है। इन्हें हल करने की कुछ tricks होती है। जिनके द्वारा इन्हे जल्द से जल्द सॉल्व किया जा सकता है। इन tricks को आप इस app के जरिये सीख सकते हैं।

Read Also :

• मकर संक्रांति की पूरी और सही जानकारी 

• Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

4 - Online tyari gk exam apps

इस एप्प के द्वारा किसी भी government job exam की ऑनलाइन की जा सकती है। इसमे भी आपको gk की भरपूर जानकारी मिलेगी। इसमे अंग्रेजी की भी जानकारी दी गई है। इस ऐप में कई प्रतियोगी परीक्षाओं की मॉक टेस्ट सिरीज भी दी गई है। जिसके द्वारा स्टूडेंट अपनी प्रेक्टिस भी कर सकते हैं।

5 - Compitition tayari app

इस ऐप के द्वारा भी कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी की जा सकती हैं। ये एक बहुत ही पोपुलर ऐप है। इसके द्वारा स्टूडेंट सफल भी हो रहे हैं। इस कारण ये सभी की पहली पसंद बना हुआ है।

6 - Govt job preparation

इसमे test से संबंधित टेस्ट सीरीज दी गई है। जिसे सॉल्व करके पेपर करने में पूरी मदद मिलेगी। यहां सभी प्रकार की सरकारी नौकरी के पेपर मौजूद हैं और ये समय - समय पर अपडेट होते रहते हैं। पढ़ने वाले सभी बच्चे इस exam apps का लाभ ले सकते हैं।

7 - Math tricks competitive exam

सरकारी नौकरियों में रीजनिंग के साथ - साथ गणित का भी बहुत योगदान होता है। सभी नौकरियों के एग्जाम में maths के सवाल जरूर पूछे जाते हैं। इस app मे इन सवालों को जल्दी हल करने की tricks बताई गई है। इन ट्रिक्स के द्वारा गणित के सवालों को कम से कम समय में किया जा सकता है। मैथ की तैयारी के लिए ये सोने पे सुहागा है।

8 - Online test

इस एप्प के द्वारा आप ऑनलाइन टेस्ट देकर अच्छी तरह से प्रेक्टिस कर सकते है। ये प्रेक्टिस    आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही उपयोगी है। ऐसा करने से आपको अपनी पढ़ाई के बारे में मालूम पड़ जायेगा कि आप test को कितना सही कर सकते हो। आप इसका भी प्रयोग कर सकते हैं।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 


9 - English for competitive exams

Compitition exam में english का होना भी जरूरी होता है। अंग्रेजी की तैयारी के बगैर पेपर अधूरा रह जाता है। इसमें सीखने के लिए बहुत कुछ है। इसके लिए आप इस exam apps का प्रयोग कर सकते हो। यहां आपको अंग्रेजी के पेपर को करने की पूरी जानकारी विस्तार से मिलेगी।

10 -Ssc, Railway, Bank, PO, one day      exam preparation

इस ऐप में एसएससी, रेलवे, बैंक, पीओ का पेपर करने के लिए पूरी मदद मिलेगी। यहां से आप बिना कोचिंग किये फ्री में इन सारे एग्जाम की तैयारी कर सकते हो। इसके लिए बस आपको अपने फोन में इसे डाउनलोड करना है। कोई कोचिंग की फीस नहीं भरनी। 

यहां हमारे द्वारा बताये गए ये सारे app आपकी कॉम्पिटिशन एग्जाम में बहुत मददगार साबित होंगे। ये सारे exam apps बिल्कुल फ्री हैं। इन्हें बस आपको अपने फोन पर download करना है, फिर आप ऑनलाइन तैयारी घर बैठे कर सकते हैं। इसके अलावा और भी ऐप हैं जो कि exam की तैयारी करने में सहायक है। अब आपको जो भी पसंद हो उसे आप प्रयोग कर सकते हैं। बहुत से student इनके द्वारा ही अपनी पढ़ाई कर रहे हैं और कामयाब भी हो रहे हैं। ये exam apps हमारी मदद के लिए बनाए गए हैं। हमें पढ़ाई में इनका  उपयोग जरूर करना चाहिए।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  New year celebration में सरकारी नौकरी की बहार    जरूर जानें

  नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें


  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें

 विधवा पेंशन  (Widow Pension) कैसे पाये 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Makeup Artist कैसे बनें



Saturday, 12 January 2019

मकर संक्रांति की पूरी और सही जानकारी

हमारे सभी पाठकों को मकर संक्रांति पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। हिन्दू धर्म के लोगों का मानना है कि मकर संक्रांति ही एक ऐसा पर्व है जो कि एक फिक्स तारीख के अनुसार मनाया जाता है। बाकी हिन्दू धर्म के अन्य त्यौहार होली, दीपावली, रक्षाबंधन और दशहरा हिंदी पंचाग की तिथि के अनुसार मनाये जाते हैं। इसे बहुत ही पुण्य का दिन माना जाता है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान देने का बहुत महत्व है। इस दिन अधिकतर लोग गंगा नदी में स्नान करके पुण्य कमाते हैं। कुछ लोग इसे छोटा festival मानते हैं, लेकिन अगर सही मायने में देखा जाए तो ये दिन हमारे जीवन में बहुत लाभदायक है। इसे विधि - पूर्वक मनाने से हमारे सारे पाप धुल जाते हैं। इसकी ऐसी मान्यता है। हमारे भारत देश मे यह त्यौहार अलग - अलग नाम से व अलग - अलग तरीके से मनाया जाता है। सभी के रीति - रिवाज कुछ - कुछ अलग हैं।

हम आपको बता दें कि बहुत से लोग तो ये भी नही जानते हैं कि ये festival क्यों मनाया जाता है ? आज इस पोस्ट मे हम आपको इस त्यौहार की पूरी जानकारी देंगे। जिसे जानकर आप जब ये त्यौहार मनाएंगे तो आपको ज्यादा खुशी महसूस होगी। सबसे पहले जानते हैं कि ये क्यों मनाया जाता है ?

मकर संक्रांति 2019 की पूरी जानकारी


Makar sankranti parv

मकर संक्रांति मनाने के कारण

1- इस त्यौहार को मनाने के कई कारण है, उनमे से सबसे महत्वपूर्ण कारण ये है कि इस दिन  भगवान सूर्यदेव धनु राशि को छोड़कर मकर राशि मे जाते हैं, क्योंकि सूर्यदेव अपने पुत्र शनिदेव से मिलने  उनके घर जाते हैं। और शनिदेव मकर राशि के स्वामी हैं। इसलिए इसे मकर संक्रांति का कहा जाता है।

2- इसी दिन गंगा जी भागीरथ के पीछे - पीछे कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में उनसे जा मिली थी। तभी से इस दिन का महत्व है।

3- गंगाजी को पृथ्वी पर लाने वाले भागीरथ ने अपने बुजुर्गों व पूर्वजों के लिए इसी दिन तर्पण किया था, जिसे स्वीकार कर गंगा समुद्र में जा मिली थीं।

4- कुछ विद्वानों के मत के अनुसार एक कारण ये भी बताया जाता था कि इसी दिन यशोदा मईया ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के लिए व्रत किया था। तब से इस दिन व्रत का चलन भी है।

5- भीष्म पितामह ने सैय्या पर लेटे हुए अपना शरीर इसी दिन त्यागा था। इन्होंने इसी दिन मोक्ष प्राप्त की थी।

Read Also :

• Computer Science में करियर की अपार संभावनाएं      जरूर पढ़ें 

• New year celebration में सरकारी नौकरी की बहार    जरूर जानें

मकर संक्रांति पर्व के अन्य प्रचलित नाम

हमारे देश के उत्तर भारत में मकर संक्राति की पूर्व संध्या को लोहड़ी के रुप में मनाने का चलन है।

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में इसे बिहु नाम से मनाया जाता है।

भारत के दक्षिणी राज्यों में इसे पोंगल के नाम से बड़ी धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

भारत के कुछ राज्यों में इसे उत्तरायणी, तिल संक्रांति, खिचड़ी पर्व तो कहीं - कहीं इसे केवल संक्रांति के नाम से भी पुकारा जाता है। ये अलग - अलग क्षेत्रों में भिन्न - भिन्न तरीके से मनाई जाती है।

मकर संक्रांति मनाने की विधि

इस दिन सबसे पहले सुबह -सुबह किसी पवित्र नदी या गंगा नदी में स्नान करके सूर्यदेव की पूजा - अर्चना की जाती है। अपने घर के बड़े - बुजुर्गों के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लिया जाता है।

इस दिन चावल, गुड़, तिल या दाल का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है।

इस दिन तिली और गजक एक - दूसरे को बांटी जाती हैं।

कुछ राज्यों में इस दिन पतंग उड़ाने का प्रचलन भी है।

Read Also :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• नौकरी का Test qualify न होने पर क्या करें

दोस्तो अब तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि ये उत्सव क्यों और कैसे मनाया जाता है ? लोगों को ये जानकारी जरूर होनी चाहिए कि जो उत्सव मना रहे हैं, वो क्यों मनाया जाता है ? इसी तरह हिन्दू धर्म के अनुयायियों को मकर संक्रांति की जानकारी होना आवश्यक है। इसे आस्था का प्रतीक दिन कहा जाता है। अब हम समझते हैं कि इस पोस्ट के द्वारा आप सभी लोग जान गए होंगे कि ये festival मनाना हमारे लिए क्यों जरूरी है ?  त्यौहार कोई भी हो, किसी भी धर्म का हो। इनका सिर्फ एक ही मकसद होता है। खुश रहना और खुशियां बांटना। इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि आप सभी मकर संक्रांति का पर्व खुशियों का आदान - प्रदान करते हुए पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाये।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  क्या आप Teacher बनना चाहते हैं

  Magician कैसे बने जरूर पढ़ें 
  
  जॉब के लिए Resume कैसे बनाएं

  Sculpture में करियर की जानकारी हिंदी में 

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें

 विधवा पेंशन  (Widow Pension) कैसे पाये 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Event Managenent में करियर बनाने की जानकारी

  Uptet syllabus की perfect जानकारी यहां पाये 

  Railway Group D की कम्प्लीट जानकारी

  Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

  Makeup Artist कैसे बनें