Breaking

Friday, 10 April 2020

Aarogya Setu App क्या है इसे डाउनलोड कैसे करे

Aarogya setu app kya hai ise download kaise kare 

आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। भारत सरकार ने इसे रोकने के लिए aarogya setu app को लांच किया है। इसे सभी तरह के एंड्राइड फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पूरे देश को लॉकडाउन करके corona virus से लड़ाई शुरू की है। इससे संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए aarogya setu app download किया जा सकता है।

Aarogya setu app download

Aarogya setu app kya hai

यह ऐप भारत सरकार ने बहुत ही सोच - समझ लांच किया है। इसके द्वारा covid - 19 से पॉजिटिव संक्रमित लोगों को पहचाना जा सकता है। जिस मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किया हुआ होता है, उस फोन के ब्लूटूथ, मोबाइल नंबर और स्थान का उपयोग करके संक्रमितों का पता लगाया जा सकता है।

Aarogya setu app कैसे डाउनलोड करे

सबसे पहले आपको play store में जाकर इस ऐप को download करना होगा।

इसके बाद इसे इंस्टॉल करें। install करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आएगा।

यहां हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, गुजराती सहित 11 भाषाएं दिखाई देंगी। यहां आपको एक भाषा चुननी है।

अब आपके सामने information page होगा। इसे ध्यान से पढ़कर register now पर क्लिक करें। इसके नियम व शर्तों का पालन अवश्य करें।

अब aarogya setu app use करने के लिए ब्लूटूथ और इंटरनेट डेटा की आवश्यकता पड़ेगी। aarogya setu ट्रेसिंग करने के लिए मोबाइल नम्बर, लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ को प्रयोग करता है।

अब आपको अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर करके ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करना होगा। इसमे कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।

Read Also :

• अपने Talent को कैसे पहचाने सीक्रेट तरीका

• Distributor कैसे बनते हैं आइये जाने 

• Space Science क्या है रोमांचक करियर बनाये

अब आपके फोन में एक फॉर्म खुलेगा। जहां आपको अपना नाम, आयु, नौकरी - पेशा और 30 दिनों के अंदर की विदेश यात्रा की जानकारी को भरना होगा।

इतना करने के बाद अब आपके सामने हरी (Green) या पीले (Yellow) रंग की लाइन दिखाई देगी।

अगर हरी (Green) लाइन दिखे तो इसका मतलब यह है कि आप बिल्कुल सुरक्षित हैं। यहां आपको घर पर रहने का सुझाव भी दिया जाएगा।

यदि आपको पीले (Yellow) रंग की लाइन दिखे तो यह बताता है कि आप या आस - पास कोई कोरोना वायरस से संक्रमित है। यहां आपको टेस्ट करवाने की सलाह भी दी जाएगी।

इसकी और अधिक जानकारी पाने के लिए आप कोविड - 19 हेल्थ केयर पर क्लिक कर सकते हैं। यहां इस बीमारी के बारे में और बारीकी से जान सकते हैं।

Corona virus के बारे में जानकारी

कोरोना वायरस से सबसे पहला संक्रमित व्यक्ति चीन के वुहान शहर में 31 दिसंबर 2019 को पाया गया था।

भारत मे सबसे पहला संक्रमित 30 जनवरी 2020 को केरल में पाया गया। यह 20 साल की युवती थी, जो पांच दिन पहले ही चीन के वुहान शहर से लौटी थी। ये एक मेडिकल छात्रा थी।

Covid - 19 एक संक्रमित बीमारी है जोकि छूने से व सांस के द्वारा फैलती है। इसके बचाव के लिए ये आरोग्य सेतु ऐप तैयार किया गया है।

Read Also :

• Utkarsh app से करें घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई 

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

पूरे भारत मे 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया गया और इसके साथ ही 25 मार्च से 14 अप्रैल तक संपूर्ण भारत मे 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है।

Aarogya setu app को लांच हुए अभी ज्यादा समय नही हुआ है, फिर भी सिर्फ चार दिनों में एक करोड़ से ज्यादा लोगों से इसे डाउनलोड किया है।

इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ यही है कि सभी लोग अपने घरों के अंदर रहे। बाहर बिल्कुल न निकले, केवल अति आवश्यक काम होने पर ही बाहर निकले।

आज पूरी दुनिया इस वैश्विक महामारी से लड़ाई लड़ रही है। हमारे भारत देश मे तो गनीमत है, क्योंकि यहां लॉकडाउन जल्दी लगा दिया गया है। अमेरिका, इटली, स्पेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, ईरान जैसे देशों में देखो वहां रोजाना अनगिनत मौतें हो रही हैं। ये देश इस बीमारी से लड़ नहीं पा रहे हैं। इस एक छोटे से वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। यह वर्ल्ड के सौ से ज्यादा देशो में आतंक फैला रहा है। इससे बचने के लिए व हमारे आस - पास के किस व्यक्ति के अंदर यह वायरस है। इसकी जानकारी पाने के लिए आज ही aarogya setu app को डाउनलोड करे, क्योंकि बचाव ही इसका इलाज है।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Best University क्यों और कैसे चुने

  Environmental Science क्या है करियर कैसे बनाये

  Coaching Business कैसे करे

  Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

  Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

  CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 


2 comments:

  1. Sir ydi mere pass koi corona vala ensaan hain to es aap se kese pta lgega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yah app massage dekar suchit karta hai ki aapke paas koi corona sankranti insan hai.

      Delete