Breaking

Saturday, 7 March 2020

Holi festival के बारे में अनसुने तथ्य जान लीजिए

Holi festival ke bare me ansune tathya jaan lijiye

Holi festival जिसका नाम सुनते ही मन में मस्ती करने की ख्वाहिश जाग जाती है। जी हां ये त्यौहार ही ऐसा है। ये रंगों से भरा रंगीला पर्व है। Holi नजदीक आ गयी है। इसे मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भारतवर्ष में यह त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। हमारे देश के अलावा ये विदेशों में भी धूमधाम से मनने लगा है। इस दिन सभी के चेहरे पर रंग व खुशी होती है। सभी लोग एक - दूसरे को गुलाल लगाकर गले मिलते हैं। ऐसा करके आपस मे भाईचारा बढ़ाते हैं।

Holi festival information in hindi

Holi festival london

सबसे पहले तो हमारे सभी पाठकों व उनके समस्त परिजनों को हमारी टीम की ओर से होली की हार्दिक शुभकामनाएं। इसके रंगों की तरह आपका जीवन सदा रंग - बिरंगा बना रहे। ये हमारी आप सबके लिए दिल से दुआ है।

रंगों के त्यौहार होली (Holi festival of colors) की जानकारी  

इंग्लिश कलेंडर के अनुसार यह पर्व अलग-अलग तारीख में पड़ता है, लेकिन हिंदी पंचाग के अनुसार यह पर्व हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है।

यह दो दिन मनाया जाता है। पहला होली पूजन व होलिका दहन नाम से जाना जाता है और इसका दूसरा दिन धुलेंडी, धुरड्डी, धुरखेल व धूलिवंदन नाम से पुकारा जाता है।

Holi festival वैसे तो रंगों का त्यौहार है, लेकिन इसमें लाल, हरा, नीला, बैगनी व गुलाबी रंग का अत्यधिक प्रयोग होता है। ये colors देखने मे भी बहुत लुभावने होते हैं।

इस मौके पर लोग एक - दूसरे के माथे पर अबीर - गुलाल लगाते है। गुलाल अधिकतर लाल, हरा, पीला और गुलाबी रंग का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि ये कलर इंसान के चेहरे की सुंदरता को बढ़ावा देते हैं।

Read Also :

• Coaching Business कैसे करे

• Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

• Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

पूरे भारत मे सबसे ज्यादा मथुरा, वृंदावन, व्रज, बरसाने, गोवर्धन व काशी की holi बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर ये रंग के अलावा लट्ठमार होली का आज भी भरपूर चलन है।

भारत के कई क्षेत्रों में holi festival पांच दिन तक लगातार मनाया जाता है। इन जगहों पर ये त्यौहार बहुत मशहूर है और यहां ये उत्सव बड़ी ही खुशी के साथ मनाया जाता है।

ये फेस्टिवल भक्त प्रह्लाद, इनके पिता राजा हिरण्यकश्यप और इनकी बहन होलिका की पौराणिक कथा पर आधारित है। लेकिन कुछ लोगों का ऐसा मानना भी है कि महाऋषि मनु का जन्म भी इसी दिन हुआ था।

मुगल काल में भी यह पर्व मनाने के संकेत मिले हैं। जिसमे जहाँगीर का नूरजहां से और अकबर का जोधाबाई के साथ होली खेलने के साक्ष्य मिले हैं।

महाभारत के समय मे पांडव युधिष्ठिर ने इसका विशेष महत्व बताया है। इनका कहना था कि इस दिन लोगों को बिना डरे क्रीडा करनी चाहिए। इस दिन मन में इसका स्वयं आभास होता है।

Holi festival की सबसे अच्छी बात ये है कि इस दिन लोग गिले - शिकवे मिटाकर एक - दूसरे के गले मिलते हैं और हंसी - खुशी से इस उत्सव का आनंद लेते हैं। जोकि आपस मे भाईचारे को बढ़ाता है।

Read Also :

• CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

दोस्तो ये तो ठहरे अनसुने तथ्य जोकि सभी को मालूम होने चाहिए। यहां हम आप सब से एक बात और कहना चाहते हैं कि बहुत लोग इस दिन होली की आड़ में अपनी पुरानी रंजिश निकालते हैं। आप ऐसा कुछ न करें, बल्कि पुरानी दुश्मनी को भुलाकर दोस्ती बनाये। किसी की बहन, बहु और बेटी को गंदी नजर से न छेड़े। ये गलत है, क्योंकि कोई भी त्यौहार गलत काम करने की इजाजत नहीं देता है। यदि आप इसकी आड़ में किसी के साथ गलत करोगे तो कोई आपके साथ भी कर सकता है। जब आपके साथ होगा तो आपको कैसा लगेगा। इस बात का जरूर ध्यान रखें।

ये थी आपके लिए holi festival information जिससे अब आप भी जान गए होंगे कि इसकी कुछ अनसुनी बातें भी हैं। जिन्हें हिन्दू धर्म के सभी लोगों को जरूर जानना चाहिए। जिस तरह हमारे जीवन मे इन उत्सवों का एक खास महत्व होता है, ठीक इसी तरह त्यौहार से संबंधित जानकारी भी होना आवश्यक है। दोस्तो आप सभी से हमारा निवेदन है कि होली दूसरों को खुशी देने के लिए मनाये न कि दूसरों को दुख देने के लिए। त्यौहार खुशी देने के लिए होते है न कि दुख देने के लिए। holi festival नजदीक आ गया है, इसे खुशियों के साथ मनाये।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  CAT Exam क्या है पूरी जानकारी एक बार में

  Positive thinking के फायदे जरूर जाने

  भारत सरकार का PMEGP Loan क्या है जाने और लाभ पाये 

  Fire safety में बनाये अनोखा करियर और करे भरपूर कमाई

  Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

  Kusum Yojana क्या है जाने और लाभ पाये 

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये








No comments:

Post a comment