Breaking

Wednesday, 11 March 2020

Environmental Science क्या है करियर कैसे बनाये

Environmental science kya hai career kaise banaye

जिन लोगों को पर्यावरण से प्रेम है, वो Environmental science में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। आज जनसंख्या बढ़ने से और पेड़ों के कटने से दिन - प्रतिदिन पर्यावरण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए इस फील्ड में career बनाया जा सकता है। आजकल लोगों की इसकी शिक्षा देने के लिए environmental science online degree की पढ़ाई सरकार घर बैठे भी कराती है। यदि आपकी इसमे रूचि है तो आप ये स्टडी बेझिझक कर सकते हैं। आज इसमे करियर की काफी संभावनाएं मौजूद हैं।

Environmental science technology

Environment science kya hai

इसे शुध्द हिंदी में पर्यावरण विज्ञान कहते हैं। इसमे प्रकृति को संतुलित रखने के बारे में पढ़ाया जाता है। इसमें मनुष्य और वातावरण पर पड़ने वाले असर को समझना और इसका समाधान करने पर विचार किया जाता है। यहां वायु व औद्योगिक प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और भूजल की रोकथाम पर विचार करके इसे वैज्ञानिक तरीकों से हल किया जाता है। बड़े - बड़े पर्यावरणविद इन सबका दिनों - रात अध्ययन करते रहते हैं और इनका समाधान खोजते रहते हैं। ताकि हमें सकुशल जीवन मिल सके। यही इनका कार्य होता है।

Environmental science में करियर कैसे बनाये

Qualification 

यदि आप इसका कोई कोर्स या इसमें बीएससी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय होना आवश्यक है। तभी आप इसमे कोई कोर्स कर सकते हैं।

Environmental science courses

Certificate Courses

सर्टिफिकेट कोर्स इन एनवायर्नमेंटल साइंस
सर्टिफिकेट इन एनवायर्नमेंटल स्टडीज

Diploma Courses

डिप्लोमा इन एनवायर्नमेंटल लॉ
डिप्लोमा इन एनवायर्नमेंटल साइंस
डिप्लोमा इन एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन

Bachelor Courses

बैचलर ऑफ एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट
बीएससी इन एनवायर्नमेंटल साइंस
बीएससी इन एनवायर्नमेंटल साइंस एंड वाटर मैनेजमेंट

Master Courses

पोस्ट ग्रेजुएशन इन एनवायर्नमेंट
मास्टर ऑफ फिलॉसफी इन एनवायर्नमेंटल साइंस
एमएससी इन एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट

Ph.D Courses

डॉक्टर ऑफ फिलोसफी इन अर्थ साइंस
डॉक्टर ऑफ फिलोसफी इन एनवायर्नमेंटल साइंस

Read Also :

• Holi festival के बारे में अनसुने तथ्य जान लीजिए

• Coaching Business कैसे करे

• Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

Environmental science careers

यहां करियर बनाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। आप अपने इंटेरेस्ट के हिसाब से किसी भी पोस्ट पर जॉब पा सकते हैं। नीचे बताये गए विकल्पों में से आप कोई भी ऑप्शन अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं।

इंजीनियर
साइंटिस्ट
शोधकर्ता
लैब असिस्टेंट
कंजरवेशनिस्ट
प्रोटेक्शन एजेंट
एनवायर्नमेंटल जर्नलिस्ट
सीनियर ऑफिसर
जूनियर ऑफिसर
कम्प्यूटर एनालिस्ट

Environmental science jobs 

भारत सरकार की कई सरकारी संस्थाएं है जैसे - एनजीओ, कॉलेज, फर्म वगैरह में जॉब मिल सकती है। कुछ प्राइवेट संस्थाएं भी हैं जहां पर अच्छी सैलरी पर नौकरी मिलने के चांस हमेशा रहते हैं। इसके अलावा रिफाइनरी, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज, डिस्टिलरी, वेस्ट ट्रीटमेंट इंडस्ट्रीज, केमिकल व जियालाॅजिकल कंपनी, एन्वायरनमेंटल केमिस्ट्री, पॉल्यूशन प्रीवेंशन तथा वाटर एंड सीवेज ट्रीटमेंट जैसी जगहों पर काम करने का भरपूर मौका मिलता है। इसके अतिरिक्त आपको केंद्रीय व राज्य स्तरीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में भी नौकरी मिल सकती है। इन सब डिपार्टमेंट में पैसा भी ठीक - ठाक मिलता है। आप यहां ज्यादा न सोचते हुए बेझिझक जॉब ढूंढ सकते हैं।

Environmental science salary

अगर इसमें सैलरी मिलने की बात करें तो इसमे सबसे पहले तो यह देखना होगा कि आप किस सेक्टर से जुड़े हैं। सेक्टर से मतलब यह है कि आप सरकारी जॉब कर रहे हैं या प्राइवेट। फिर भी जानकारी के लिए हम आपको बता देते हैं कि इस फील्ड की शुरुआत में 25 से 30 हजार रुपये महीने में आसानी से मिल जाते हैं। फिर अनुभव बढ़ने के साथ आपका ये वेतन 50 से 70 हजार रूपये तक आसानी से हो सकता है। ये इससे ज्यादा भी हो सकता है, लेकिन ये आपकी काबिलियत पर डिपेंड करता है कि आप किस काबिल हैं।

Read Also :

• Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

Environmental science institute

यहां हम आपको भारत के बेस्ट इंस्टीट्यूट के बारे में बता रहे है। जहां आज के अत्यधिक स्टूडेंट पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप भी यहां से पढ़ाई करते हैं तो आपको सफलता जल्दी व निश्चित मिलेगी।

1 - लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ

2 - दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली

3 - जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

4 - राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्विविद्यालय, इंदौर

5 - मैसूर यूनिवर्सिटी, कर्नाटक

6 - साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी, सूरत

7 - क्वांटम यूनिवर्सिटी, रुड़की

8 - मणिपाल यूनिवर्सिटी, कर्नाटक

9 - जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

10 - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट, मुंबई

अगर देखा जाए तो प्रत्येक मनुष्य को पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहयोग करना चाहिए, क्योंकि यहीं से हमे सांस लेने के लिए शुध्द वायु प्राप्त होती है। इसी से हमारा जीवन चलता है। इस फील्ड में करियर बनाकर आप अपना भविष्य संवार सकते हैं और इसके साथ ही प्रकृति को सुरक्षित रखने में भी सहयोग रख सकते हैं। इस काम मे यदि आपकी थोड़ी भी रूचि है तो ये career आपके दिल को सुकून देगा। ऐसा हमारा व अन्य लोगों का मानना है।

दोस्तो अब आप जान गए होंगे कि environmental science degree के द्वारा आप एक अच्छी - खासी नौकरी पा सकते हैं। बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ - साथ इसमे भी रोजगार के अवसर बढ़ते जा रहे हैं। पहले इसमें काम - धन्धा कम होने के कारण बहुत कम स्टूडेंट इंटरेस्ट लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। समय की बढ़ती हुई डिमांड को देखते हुए अब इसमें रोजगार के काफी अवसर मौजूद हैं। मेरे कहने का मतलब समझ गए होंगे कि आप environmental science के द्वारा अच्छा पैसा व दिल की खुशी दोनों एक साथ पायी जा सकती हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

  CAT Exam क्या है पूरी जानकारी एक बार में

  Positive thinking के फायदे जरूर जाने

  भारत सरकार का PMEGP Loan क्या है जाने और लाभ पाये 

  Fire safety में बनाये अनोखा करियर और करे भरपूर कमाई

  Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये








No comments:

Post a Comment