Breaking

Tuesday, 3 March 2020

Coaching Business कैसे करे

Coaching business kaise kare 

Coaching business की बात की जाये तो इसमें अब एक अच्छा स्कोप है, क्योंकि आज सभी माता - पिता यही चाहते हैं कि उनका बेटा अच्छी शिक्षा पाये। इसके लिए वो अपने बेटे को coaching centre से ट्यूशन भी दिलाते हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि ये बिजनेस दिनोदिन बढ़ता ही जा रहा है और भविष्य में भी बढ़ेगा। यदि आपको पढ़ना और पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप इस business में कदम बढ़ा सकते हैं। आज के डिजिटल युग में ये online coaching business भी चल रहा है। इससे भी लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

Coaching ka business kaise kare

Coaching business ideas

Coaching centre कैसे खोले

शिक्षा व्यवस्था को जानना

कोचिंग सेंटर खोलने से पहले हमें शिक्षा व्यवस्था को समझना चाहिए। इसके नियमों के बारे में जानकारी कर लेनी चाहिए। ये कहने को तो प्राइवेट होती हैं, लेकिन इस फील्ड में सरकारी नियम फॉलो करने पड़ते हैं। इसलिए सबसे पहले इन चीजों को समझना आवश्यक है।

सही स्थान का चुनाव

कोचिंग खोलने में सही जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है। गलत स्थान पर खोलने से ये बिजनेस घाटे में जा सकता है। इसके लिए ऐसी जगह होनी चाहिए जहां आसपास में स्कूल व कॉलेज वगैरह होने चाहिए तथा उस क्षेत्र में पढ़ने वाले बच्चे होने चाहिए।

बड़े रूम की व्यवस्था

Coaching business plan करने के लिए बड़े कमरों की आवश्यकता होती है, जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र बैठ सकें। इसलिए जगह का इंतजाम हो जाने के बाद बड़े कमरों की व्यवस्था करनी चाहिए। कमरे की बनावट स्टाइलिश होनी चाहिए, जिससे छात्र आकर्षित हो सके।

Read Also :

• Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

• Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

• CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

संसाधन व सामान का इंतजाम

कोचिंग चलाने के लिए कुछ सामान की भी आवश्यकता पड़ती है, जैसे - ब्लैकबोर्ड, चौक, डस्टर, टेबल, कुर्सी, पंखे इत्यादि। इन सामान का इंतजाम पहले करना पड़ता है। यदि आप उच्च स्तर की coaching चलाना चाहते हो तो रूम में AC बगैर भी लगा सकते हैं, क्योंकि आज के मॉडल बच्चे सुविधाओं को पहले देखते हैं।

विषयों का चयन

जिस क्षेत्र में आप ये coaching business शुरू करना चाहते हैं, वहां पढ़ाने से पहले आपको ये देखना होगा कि वहां के स्टूडेंट किस विषय को पढ़ना चाहते हैं। आपको इसी आधार पर विषय मे पारंगत टीचर की व्यवस्था करनी होगी। जोकि सबको संतुष्टिपूर्ण पढ़ा सकें।

फीस का निर्धारण

अब बात आती है कमाई की, कि आपकी इनकम कैसे होगी ? हम सब अच्छी तरह जानते हैं कि कोचिंग से हमे जो फीस मिलेगी वो हमारी कमाई का जरिया होगी। इसमे एक सोचने वाली बात ये है कि fees का निर्धारण कैसे करें ? आपको फीस ऐसी रखनी चाहिए जोकि सभी को सूटेबल लगे। प्रतिस्पर्धा के युग मे इसे शुरुआत में कम ही रखे। जिससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा बच्चे पढ़ने आ सके।

रजिस्ट्रेशन कराना

कोचिंग खोलने से पहले इसका रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें। आज अगर देखा जाए तो स्टूडेंट मान्यता प्राप्त संस्थान से पढ़ना पसंद करते हैं। इससे आप पर लोगों का विश्वास भी जल्दी बन जाता है। ऐसा करने से आप institute को किसी भी स्तर तक बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से ही आपका coaching business success की सीढ़ी चढ़ सकता है।

Read Also :

• CAT Exam क्या है पूरी जानकारी एक बार में

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

मार्केटिंग व प्रचार

कॉम्पिटिशन के जमाने मे बिजनेस को जमाने के लिए प्रचार की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ती है। यहां भी आपको कुछ ऐसा ही करना पड़ेगा। इसके लिए आप समाचार पत्र या लोकल केबिल चैनल में विज्ञापन दे सकते है। पर्चे छपवाकर बांट सकते हैं। ऐसा करने से आपका सेंटर लोगों की नजर व जानकारी में आएगी।

Coaching business से कितना कमा सकते हैं

जहां तक कोचिंग से कमाई का सवाल है तो ये स्टूडेंट की संख्या पर डिपेंड करता है। जितने ज्यादा छात्र होंगे उतनी ज्यादा आमदनी होगी। चलिए इसे एक अनुमान से समझते हैं। एक क्लास में लगभग 20 से 30 स्टूडेंट होते हैं। जिनकी कम से कम फीस 500 रुपये है। इस तरह एक बैच में 20 बच्चों के हिसाब से 10000 रुपये हुए। और एक दिन में 5 बैच बड़ी ही आसानी से चलाए जा सकते हैं। कुल मिलाकर इससे 50000 रुपये महीना हुए। इनमें से कुछ पैसे बिजली बिल, किराया व सामान में खर्च हो सकते हैं। इसके बावजूद आप 30000 रुपये तो आसानी से कमा सकते हैं। ये तो हमने कम से कम का अनुमान लगाया है, बच्चे ज्यादा होने पर आप ज्यादा भी आमदनी कर सकते हैं।

ये बिजनेस करने से पहले आप दूसरी जगह से ट्यूशन देकर coaching business training भी ले सकते हैं। ये अनुभव आपको अपने कारोबार को स्थापित करने में काम आएगा। ये business अब कोई छोटे स्तर का नही रहा है। लोगों ने नए - नए तरीके अपनाकर इसका लेबल बहुत ऊंचा कर दिया है। यहां से लोग आज लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं। आप भी coaching business शुरू करके एक अच्छी आमदनी पा सकते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Positive thinking के फायदे जरूर जाने

  भारत सरकार का PMEGP Loan क्या है जाने और लाभ पाये 

  Fire safety में बनाये अनोखा करियर और करे भरपूर कमाई

  Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

  Kusum Yojana क्या है जाने और लाभ पाये 

  Money Saving करने के 10 Latest तरीके

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये


No comments:

Post a Comment