Breaking

Thursday, 6 February 2020

Positive thinking के फायदे जरूर जाने

Positive thinking ke fayde jarur jane 

Positive thinking एक ऐसा शब्द जिससे आज का हर व्यक्ति परिचित है। आज का प्रत्येक इंसान इसे समझता व मानता भी है। लेकिन फिर भी पता नही हम लोग इस पर पूरी तरह अमल क्यों नहीं करते हैं। हमारे मन मे कहीं न कहीं negative thinking बसी हुई है। जीवन मे सफलता हासिल करने के लिए और आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक सोच की विशेष आवश्यकता होती है। इसके बगैर इंसान एक कदम भी आगे नही बढ़ सकता है। positive thinking effects की बात करे तो इसके तमाम फायदे हैं। इसके कुछ अत्यंत प्रभावकारी लाभ हम आपको बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर खुशहाल जीवन व तरक्की की सीढ़ियां आसानी से चढ़ी जा सकती हैं।

Positive thinking ways

Positive thinking ke fayde in hindi

1 - सकारात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति हमेशा खुश रहता है। दुखी होने के कारणों से वह बहुत दूर रहता है। खुश रहने वालों का स्वास्थ्य भी बिल्कुल ठीक - ठाक रहता है। कहने का मतलब ये है कि पॉजिटिव थिंकिंग रखने वाला व्यक्ति शरीर व मन दोनों से स्वस्थ्य रहता है।

2 - जिसके मन में सदैव अच्छे विचार रहते हो, उसे डिप्रेशन, टेंशन, तनाव व अनिद्रा जैसी बीमारियां कभी नही हो सकती, क्योंकि ये बीमारियां हमेशा नकारात्मक विचारों से उत्पन्न होती हैं। इसलिए इनसे दूर रहना चाहिए।

3 - यदि किसी इंसान के अंदर आत्मविश्वास की कमी हो या बिल्कुल न हो तो ऐसे व्यक्ति को हमेशा पॉजिटिव सोच रखनी चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य के अंदर आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है। जोकि उसके लिए जरूरी है।

4 - इससे जीवन में रिश्ते मजबूत होते हैं कैसे ? अब देखिये जो आदमी हर वक्त किसी की बुराई करे या किसी की चुगली करे तो ऐसे लोगों से सब दूर रहना पसंद करते हैं। यदि आप सबके लिए अच्छा सोचेंगे या उनसे अच्छे से पेश आएंगे तो लोग आपसे रिश्ते बनाने की कोशिश करेंगे।

5 - Positive thinking से मनुष्य के अंदर सहन शक्ति में बढ़ोत्तरी होती है। ऐसे लोग छोटे - मोटे शरीरिक दर्द को आसानी से सह लेते है। ऐसे दर्दो के बारे में उन्हें कुछ मालूम ही नहीं पड़ता है। कहने का तात्पर्य यह है कि एक अच्छी सोच दर्द का असर कम कर देती है।

Read Also :

• भारत सरकार का PMEGP Loan क्या है जाने और लाभ पाये 

• Fire safety में बनाये अनोखा करियर और करे भरपूर कमाई

• Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

6 - पॉजिटिव सोच रखने वाले को हराना आसान नहीं होता है। वह हर समस्या का समाधान खोज कर परेशानी से बाहर निकल आता ही है। ऐसे लोग जीवन मे सफलता जरूर हासिल करते हैं, क्योंकि शुभ विचारों से सारे कठिन काम आसान हो जाते हैं।

7 - सकारात्मक विचार वालों का दिमाग ज्यादा शक्तिशाली होता है, क्योंकि गंभीर से गंभीर परिस्थितियों में भी जल्दी फैसला लेने से दिमाग का विकास होता है। जिससे वह सही समय पर सही फैसला लेने के लायक बनते हैं।

8 - यदि किसी को high blood pressure (उच्च रक्तचाप) की समस्या हो तो ऐसे समय में सकारात्मक विचारों के द्वारा उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इसका प्रमाण काफी अध्ययन करने के बाद दिया है।

9 - अच्छी सोच का एक फायदा यह भी है कि इसके द्वारा व्यक्ति को अपने आप से प्यार हो जाता है। वह अपनी देखभाल अच्छी तरह से करने लगता है। नकारात्मक सोच रखने वाला अपनी तो क्या वह किसी भी चीज की ठीक तरह से देखभाल नहीं कर सकता है।

10 - जिंदगी मे कामयाब होने के लिए positive thinking का होना बहुत ही जरूरी है। अच्छी सोच व अच्छे विचारों से मनुष्य में कामयाब होने की ललक बढ़ती है और इसी वजह से वह किसी कार्य में सफल होने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहता है। इस तरह ऐसे लोगों को एक दिन सफलता मिल ही जाती है।

Read Also :

• Kusum Yojana क्या है जाने और लाभ पाये 

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

सकारात्मक सोच के लिए क्या करें 

सकारात्मक विचार सफलता की कुंजी है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि इसका विकास कैसे करें और इसे कहां से अर्जित करें ? सबसे पहले तो इसके लिए positive thinking articles पढ़े। जिससे ये आपके दिल और दिमाग में बनी रहे। इसकी बुक्स भी पढ़ सकते हैं। पढ़ने का शौक नहीं है तो आप इस टॉपिक पर आधारित वीडियो या मूवी भी देख सकते हैं। जोकि आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा को विकसित करेंगी। इसके अलावा अच्छे लोगों की बातें ध्यानपूर्वक सुनें व गलत लोगों की बातों पर बिल्कुल भी ध्यान न दें।

हमारी बताई गई positive thinking tips अपनाकर आप अपने अंदर अच्छी ऊर्जा को विकसित कर सकते हैं। जोकि ये प्रत्येक इंसान के अंदर होना बहुत ही जरूरी है। पॉजिटिव थिंकिंग के बगैर तो जीवन में कोई भी काम सही तरह से होना संभव नहीं है। मनुष्य की तरक्की में इसका अहम योगदान होता है। इसलिए हमें इससे दूर न जाकर इसके नजदीक रहना चाहिए। समझदार लोग positive thinking का सही तरह प्रयोग करके अपने जीवन को सफल बनाते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Money Saving करने के 10 Latest तरीके

  Animation Course में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

  Cartoonist बनकर कमाये भरपूर पैसा 

  Forensic Science में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

  Forensic artist कैसे बने   


  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

No comments:

Post a Comment