Breaking

Saturday, 22 February 2020

Franchise क्या होती है इसके फायदे जरूर जाने

Franchise kya hoti hai iske fayde jarur jane 

जब कोई इंसान बिजनेस करने की सोचता है तो वह franchise के बारे में जरूर विचार करता है। कम समय मे अपना बिजनेस खड़ा करने के लिए franchise business सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचने की अनुमति मिल जाती है। कंपनी वाले खरीदने से लेकर बेचने तक की सभी सुविधाएं देते हैं। फ्रेंचाइजी लेने में कुछ पैसा जमा करना होता है। ताकि आप ये कारोबार लंबे समय तक मन लगाकर पूरी लगन से करें।

Franchise benefits

Franchise kya hai

इसे सरल भाषा मे समझने की कोशिश करे तो किसी कम्पनी या ब्रांड के प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने का कानूनी रूप से अधिकार प्राप्त करने को फ्रेंचाइजी कहा जाता है। इसे एक तरह से company की शाखा भी कह सकते हैं। जो अलग - अलग राज्यों व क्षेत्रों में खोली जाती है। इस व्यापार में सिक्योरिटी के रूप में कुछ पैसे भी जमा करने होते हैं। कितने रूपये जमा करने पड़ेंगे ये कंपनी पर डिपेंड रहता है। ये एक तरह से कमीशन का व्यवसाय है, जहां दूसरे ब्रांड का सामान कमीशन पर बेचा जाता है।

Franchise के प्रकार

इसे व्यापार के अनुसार अलग - अलग भागों में बांटा गया है। जो कि मुख्य रूप से तीन प्रकार की मानी गई है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

1 - व्यापार प्रारूप फ्रेंचाइजी (business format franchising)

इस व्यापार का यह प्रारूप सबसे ज्यादा चलन में है। इसमे किसी प्रोडक्ट को कंपनी के दिशा - निर्देश के अनुसार ही बेचा जाता है। इसमे आप अलग से कुछ नही कर सकते हैं।

2 - उत्पाद वितरण फ्रेंचाइजी (product distribution franchising)

इसमे फ्रेंचाइजर को व्यापार करने की सहमति तो मिल जाती है, लेकिन उसे कोई भी सहायता प्राप्त नही होती है। इसमें कम्पनी और फ्रेंचाइजर में केवल विक्रेता का संबंध होता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण पेट्रोल पम्प है।

Read Also :

• Central University क्या है कम्पलीट जानकारी

• CAT Syllabus में क्या आता है जानिए 

• CAT Exam क्या है पूरी जानकारी एक बार में

3 - उत्पाद निर्माण फ्रेंचाइजी (product manufacturing franchising)

इसमे फ्रेंचाइजर को प्रोडक्ट बनाने व बेचने की मंजूरी मिल जाती है। इसमे ब्रांड का नाम, लोगो वगैरह का इस्तेमाल करके खाद्य पदार्थों का निर्माण किया जाता है। खाद्य पदार्थ और पीने का पानी बनाने वाली कंपनियां इसका उदाहरण हैं।

Franchise कैसे ले

इसे लेने के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण काम ये है कि आप किस उत्पाद का कारोबार करना चाहते हैं। ये डिसाइड करना होगा।

आप जिस product को बेचने का काम शुरू कर रहे हैं, उसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना आवश्यक है।

अब बारी आती है एरिया की कि आप अपना काम किस क्षेत्र में शुरू करना चाहते हैं। यहां देखने वाली सबसे अहम बात ये है कि जिस क्षेत्र का आपने चयन किया है, वहां आपके प्रोडक्ट की डिमांड है या नहीं।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिक्योरिटी के रूप में कुछ पैसे भी जमा करने पड़ते है। ये पैसे कितने होंगे ये company के अनुसार डिसाइड होते हैं।

सिक्योरिटी जमा करने के बाद कुछ कंपनियां product sale होने पर कमीशन भी लेती हैं। ये कितना होगा ये फ्रेंचाइजर डिसाइड करते हैं।

कंपनी वाले आपको फ्रेंचाइजी देने से पहले आपकी जगह भी देख सकते हैं। इसके साथ ही अगर वो कुछ सुझाव देते हैं तो वो आपको मनाने होंगे।

इसे लेने के लिए समझौता पत्र पर दोनों लोगों को हस्ताक्षर करने पड़ते हैं। ये व्यापार करने का लिखित रूप में प्रमाण होता है। इसका एक कागज आपके पास और एक कंपनी में जमा हो जाता है।

Read Also :

• Positive thinking के फायदे जरूर जाने

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

Franchise के फायदे 

franchise business का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे स्टार्ट करने के लिए कोई मोटी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। इसे कम पैसो में भी शुरू किया जा सकता है।

इसमे business को बढ़ाने के लिए आपको कोई विज्ञापन या प्रचार करने की जरूरत नहीं है। ये सब जिम्मेदारी company की होती है।

इसमे किसी तकनीकि ज्ञान की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमे यदि कोई ज्ञान या जानकारी की आवश्यकता होती है तो वह कंपनी की तरफ से सिखाया जाता है।

इस व्यापार का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि यदि आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए कोई लोन लेना चाहते हैं तो वो आपको आसानी से मिल जाता है।

वस्तु का मूल्य कम या ज्यादा होने से हमें कोई फर्क नही पड़ता है। आपको जितना लाभ मिलता है वो कम मूल्य होने पर भी मिल जाता है।

इतना जानने के बाद अब आप जान गए होंगे कि आपको franchise 2020 में बिजनेस किस तरह से करना है। बहुत सारे product है जिनमे से जो पसंद हो, उसका कारोबार शुरू कर सकते हैं। ये कोई छोटा - मोटा काम नहीं है, बल्कि इससे भी बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। आपको इस business को जमाने की भी आवश्यकता नही है, क्योंकि एक बार आपसे लिखित रूप में हस्ताक्षर हो गए तो कंपनी का माल सिर्फ आपको ही मिलेगा और लोग आपसे ही खरीदेंगे। इसलिए आप ज्यादा न सोचते हुए franchise के बिजनेस को कर सकते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  भारत सरकार का PMEGP Loan क्या है जाने और लाभ पाये 

  Fire safety में बनाये अनोखा करियर और करे भरपूर कमाई

  Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

  Kusum Yojana क्या है जाने और लाभ पाये 

  Money Saving करने के 10 Latest तरीके

  Animation Course में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

No comments:

Post a Comment