Breaking

Friday, 24 January 2020

Counseling क्या है करियर के लिए जानना जरूरी

Counseling kya hai career ke liye janna jaruri

Counseling एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही बहुत से स्टूडेंट घबरा जाते हैं और बहुत को तो काउंसेलिंग का मतलब ही नही पता है। जानकारों का कहना है कि छात्र का करियर सही दिशा में लाने के लिए counseling program का होना बहुत ही जरूरी है। इसके द्वारा विद्यार्थी के अंदर छुपे हुए हुनर का पता लगाया जाता है कि उसका मन किस काम मे ज्यादा लगता है और उसे कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना interesting लगता है।

Career counseling

Counseling ke bare me jankari

करियर बनाना व उसे अच्छी तरह से समझना कोई आसान काम नही है। व्यक्ति का मन जिस काम को करने में पूरी तरह लगता है और साथ ही जीवन यापन करने के लिए सही तरह से ठीक - ठाक रुपये भी कमाये जा सके। व्यक्ति को वही career course चुनना चाहिए। तभी वह खुश रह सकता है। अगर उसने कोई दूसरी जॉब पकड़ ली तो वह अपने जीवन में कभी खुश नही रह सकता। आमिर खान की "थ्री इडियट्स" फिल्म भी इसी विषय पर आधारित है कि माता - पिता को अपने बच्चों पर जबरदस्ती दूसरी पढ़ाई का बोझ नही डालना चाहिए। पढ़ाई और करियर दोनो लड़के की इच्छानुसार होने चाहिए। तभी वह तरक्की कर सकता है।

Counseling कैसे होती है

ये एक ऐसा प्रश्न है जिसके बारे में लोग अभी भी अच्छी तरह इसकी पूरी प्रक्रिया नहीं जानते हैं। आइये इसको एक example से समझने की कोशिश करते हैं। देखिए जब किसी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए entrance exam होता है। अब इस एग्जाम को जितने भी छात्र देते हैं तो उन्हें अधिक नम्बरो की ओर से शुरू करके सबको रैंक दी जाती है। पहले 1 फिर 2 इस तरह से ये रैंक लाखों में पहुंच जाती है।

Read Also :

• Kusum Yojana क्या है जाने और लाभ पाये 

• Money Saving करने के 10 Latest तरीके

• Animation Course में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

अब समझिये काउंसेलिंग कैसे होती है ? इसके लिए सबसे पहले counseling colleges डिसाइड किये जाते हैं और इसके लिए 4 या 5 दिन का समय दिया जाता हैं। सबसे पहले दिन 20 या 30 हजार रैंक तक के बच्चे बुलाये जाते हैं। इन लोगों को एक counseling form दिया जाता है। इस फॉर्म में नाम, पिता का नाम, एड्रेस व जिस ट्रेड में आप एडमिशन लेना चाहते हैं, इस तरह की सारी जानकारी भरनी होती है।

इस फॉर्म में एक कॉलेज सिलेक्ट करने का कॉलम होता है। जिस college में आप एडमिशन लेना चाहते हो, उसके लिए आपको 4 या 5 के नाम इस कॉलम में भरने होते हैं। जिस college को आप सबसे पहले चुनना चाहते हो, उसमे यदि सीट खाली हैं तो उस कॉलेज पर ऑनलाइन क्लिक करके सबमिट कर दिया जाता है। यदि पहले वाले में सीट खाली नही हैं तो दूसरे नंबर के college पर क्लिक कर दिया जाता हैं। इसके बाद आपसे सरकार की जो फीस बनती है। वो जमा करवा ली जाती है। ये नगद या बैंक ड्राफ्ट के द्वारा ली जाती है। बाकी की बची fees कॉलेज वालों की होती है जोकि कॉलेज में जमा करनी होती है।

अब आगे की प्रक्रिया यह है कि अब आपकी पिछली सारी स्टडी के academic document चेक किये जाते हैं। जिसमे हाईस्कूल (High school), इंटरमीडिएट (Intermediate), स्नातक (Graduation)  की मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र (Domicile certificate), जाति प्रमाण पत्र (Cast certificate), वोटर कार्ड (Voter card) या आधार कार्ड (Aadhar card) तथा स्वयं का फोटो (Photo) चाहिए होता है। जिससे यह साबित हो जाये कि आप इस कोर्स के लिए बिल्कुल उपयुक्त हो।

Read Also :

• Cartoonist बनकर कमाये भरपूर पैसा

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

इतना काम हो जाने के बाद अब आपकी काउंसेलिंग प्रक्रिया पूरी हो जाती है। अब आपको तीन - चार दिन के अंदर जो कॉलेज दिया गया है वहां पहुंचना है। वहां कॉलेज में आपको कोर्स की बची हुई फीस जमा करनी है। इस तरह अब आप अपने course की पढ़ाई करने के लिए तैयार है। अब आपका एडमिशन पूरी तरह से हो चुका है। अब आप समय के अनुसार पढ़ने जा सकते हैं।

दोस्तो बहुत से कॉलेजों में छात्रों को counseling training दी जाती है ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, क्योंकि इसके बाद वो जान जाते हैं कि उन्हें पहले क्या करना है और बाद में क्या करना है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हम समझते हैं कि इससे अंजान छात्र अब काउंसेलिंग से अब घबराएंगे नहीं, बल्कि इसमें बड़ी ही समझदारी के साथ हिस्सा लेंगे। करियर बनाने के लिए पढ़ाई के साथ - साथ इसका भी बहुत महत्व होता है। इसलिए अपने मन के मुताबिक career बनाने के लिए सही कोर्स का चयन counseling के द्वारा करें।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Domicile Certificate क्या होता है और कैसे बनवाये 

  Forensic Science में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी

  Forensic artist कैसे बने   

  Highest salary jobs कैसे पाये

  BCCI President सूची जाने Exam में काम आयेगी

 Morning Business Ideas कम पैसो में ज्यादा फायदा

  Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

No comments:

Post a comment