Forensic artist कैसे बने - SAFAL ADDA

Breaking

Friday, 29 November 2019

Forensic artist कैसे बने

Forensic artist kaise bane

आज दुनिया मे अपराध बढ़ने के साथ - साथ forensic artist की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। अपराधियों को पकड़ने में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। forensic sketch artist के द्वारा क्राइम करने वाले के चेहरे को पहचाना जाता है। ताकि उसे जुर्म की सजा मिल सके। अब आपके जेहन में ये सवाल उठ रहा होगा कि forensic artist कैसे बना जाता है ? आज इस पोस्ट में आप इसके बारे में detail से जानेंगे।

Forensic artist banne ki jankari


Forensic artist training

Forensic artist कौन होते हैं

सबसे पहले ये जान लेते है कि ये कौन होते है और ये क्या काम करते हैं ? इसमे इनका मुख्य काम किसी गवाह के बताने पर संदिग्ध के चेहरे की फोटो को सही तरह से बनाना होता है। जिससे गवाह के अलावा अन्य दूसरे लोग भी मुजरिम को पहचान सके। इसके साथ ही पुलिस को भी इन्हें पकड़ने में आसानी हो। ये अपराधियों के चेहरे के साथ उसके हाव - भाव को भी स्केच में दर्शाते हैं। ताकि सही तरह से पहचान हो सके।
यदि मुजरिम भेष भी बदलता है तो इसके जवाब में ये दूसरे भेष के फोटो भी बनाते है। जिससे वह किसी भी भेषभूषा में हो पहचाना जा सके।

Forensic artist course

फॉरेंसिक आर्टिस्ट में करियर बनाने के लिए इस subject से पढ़ाई करनी पड़ती है। लेकिन बहुत लोगो को इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नही होती है। इसलिए वो लोग इस फील्ड में करियर नही बना पाते है। जबकि इसमे सैलरी भी अच्छी मिलती है। आइये जानते है इसके कोर्स के बारे में।

B.Sc. in forensic science

इसमे एडमिशन लेने के लिए 12वीं science stream से 60 प्रतिशत अंको के साथ पास होनी चाहिए। ये एक बैचलर कोर्स है। यह तीन साल में कम्पलीट किया जाता है।

M.Sc. in forensic science

ये एक मास्टर डिग्री है। इसमें प्रवेश पाने के लिए बीएससी इसी सब्जेक्ट से 60 प्रतिशत अंको से पास होना आवश्यक है। अन्य master course की तरह इसे करने में भी दो साल लगते हैं।

Ph.D. in forensic science

इसे करने से आपको इस विषय की डॉक्टर उपाधि प्राप्त होती है। यह डिग्री लगभग तीन साल में मिल पाती है। इसे करने से इस फील्ड में highest job पायी जा सकती है।

MD in forensic science 

यह कोर्स बहुत ही कम लोग करते हैं, क्योंकि इसे करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यह मेडिसिन लाइन से संबंधित है, क्योंकि क्राइम की दुनिया मे मेडिसिन की जानकारी होना भी जरूरी होती है। यह दो साल का होता है।

Read Also :

• Highest salary jobs कैसे पाये

• BCCI President सूची जाने Exam में काम आयेगी

• देशहित में Diwali festival कैसे बनाते हैं

Forensic artist certification course

इसके अलावा दो अन्य सर्टिफिकेट कोर्स भी है जिन्हें करके भी आप इस फील्ड में जॉब ढूंढ सकते हैं।

Certificate Course in the Basics of Diet Therapy

ये इस लाइन का सबसे छोटा व बेसिक course है। इसके द्वारा भी आप करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसकी समय - अवधि 6 महीने है। इसमें अप्लाई करने के लिए 12वीं विज्ञान विषय के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए।

Certificate Course in Forensic science

ये one year कोर्स है। इसमें फॉरेंसिक आर्टिस्ट बनने की जानकारी विस्तार से दी जाती है। ये भी इंटरमीडिएट के बाद होता है। ये एक साल का डिप्लोमा होने के कारण ज्यादा कामयाब है।

Forensic artist salary

इनकी सैलरी की बात करें तो इनके वेतन का सही अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि ये क्राइम, एरिया, लोकेशन और शिक्षा पर डिपेंड करता है। फिर भी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इनको अनुमानित वेतन 1.5 से 2 लाख रुपये तक मिलता है। ये अनुभव के आधार पर भी निर्धारित किया जाता है।

Forensic artist Jobs 

इसकी स्टडी करने के बाद फॉरेंसिक आर्टिस्ट की जॉब पाने के लिए कई डिपार्टमेंट हैं। जहां एक अच्छी जॉब पायी जा सकती है।

Police Department
Investigating Agencies
Military Department
Intelligence Bureau(IB)
Central Bureau of Investigation (CBI)
Forensic Sculptors
Investigating Agencies
Educational Institutes Teacher
Private Detective Agencies

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

• Diwali gift में क्या दे इस साल 

Best Institutes of India

यहां हम आपको भारत के बेस्ट इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे है। यहां से आप इसकी study करके जरूर कामयाब हो सकते हैं।

• University of Delhi, Delhi
• Gujarat Forensic Sciences University
• Panjabi University (department of forensic science)
• Lok Nayak Jayaprakash Narayan National Institute of Criminology and Forensic Science, Delhi
• Bundelkhand University (institute of forensic science and criminology)
• Dr. Harisingh Gour Vishwa Vidyalaya, Gour Nagar, Sagar, Madhya Pradesh

Forensic artist को मनोवैज्ञानिकी ज्ञान भी होना आवश्यक है। sketch बनाते समय मनुष्य को psychology knowledge की कदम - कदम पर जरूरत पड़ती है। तभी वह किसी का चेहरा पूरे हाव - भाव के साथ बना सकता है। जिससे उसकी पहचान आसानी से की जा सके। एक बात और इसमें करियर बनाने के लिए ड्राइंग में हाथ सेट होना चाहिए। इसमे चित्र बनाने का काम किया जाता है। इसलिए extra education में drawing का होना जरूरी होता है।

दोस्तो जिस जॉब में जितनी ज्यादा सैलरी मिलती है। उसे पाना उतना ही मुश्किल होता है। इसी तरह इस लाइन में salary scope अच्छा है तो इसे पाने के लिए इंसान के अंदर चित्रकारी की कला का होना बहुत ही जरूरी है। आज बढ़ते हुए अपराध को रोकने में इनकी भी अहम भूमिका होती है। अगर आप देश की सेवा करना चाहते है और पैसा भी कामना चाहते हैं तो आप इस फील्ड की ओर रुख कर सकते हैं। forensic artist बनकर अपने करियर को सही दिशा में ले जा सकते हैं।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  NCC करने के secret फायदे 

  Morning Business Ideas कम पैसो में ज्यादा फायदा

  Horticulture course में करियर कैसे बनाये

 CMA Exam full details एक बेहतरीन करियर की जानकारी

  Meesho app से पैसे कमाने का नया तरीका

  Biotechnology में करियर कैसे बनाया जाये


  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये





No comments:

Post a Comment