देशहित में Diwali festival कैसे बनाते है - SAFAL ADDA

Breaking

Monday, 21 October 2019

देशहित में Diwali festival कैसे बनाते है

Deshhit me Diwali festival kaise banate hai 

Diwali festival सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। गरीब लोगों से लेकर अमीरों तक इस दिवाली त्यौहार पर खुशियों की सौगात होती है। दोस्तो diwali 2019 date नजदीक है और बहुत लोग आज भी दिवाली मनाने का सही तरीका नही जानते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि ये त्यौहार देशहित व जनहित के अनुसार कैसे मनाया जा सकता है। यह तरीका अपनाकर आप भी अपने ऊपर गर्व महसूस करेंगे। ये हमारा दावा है। आइये जानने की कोशिश करते हैं।

Diwali festival information

Diwali festival 2019 date

दीपावली पांच दिनों का पर्व होता है। इसे भारत का सबसे बड़ा उत्सव भी माना जाता है। इसके बारे में जान लेते हैं।
25 अक्टूबर 2019 -- मंगलवार -- धनतेरस (धन्वंतरि जयंती)
26 अक्टूबर 2019 -- बुधवार -- नरक चतुर्दशी (छोटी दीपावली)
27 अक्टूबर 2019 -- गुरुवार -- दीपावली
28 अक्टूबर 2019 -- शुक्रवार -- गोवर्धन पूजन
29 अक्टूबर 2019 -- शनिवार -- भैया दूज

भारतवर्ष में इन पांच दिन ये पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा।

Diwali festival क्यों मनाया जाता है 

बहुत से लोग जानते है और बहुत नही जानते कि ये पर्व क्यों मनाते हैं ? इसका मुख्य कारण ये है कि जब भगवान श्रीराम चन्द्र जी रावण को मारकर अयोध्या लौटकर आये थे तो श्रीराम चन्द्र जी, सीता माता और लक्ष्मण जी के आगमन पर  इनकी प्रजा ने इनका जोरदार स्वागत किया और बड़ी ही धूमधाम से जश्न मनाया था। तभी से इसे मनाने की परंपरा चली आ रही है।

Read Also :

• Diwali gift में क्या दे इस साल 

• NCC करने के secret फायदे 

• Morning Business Ideas कम पैसो में ज्यादा फायदा


Diwali festival banane ka sahi tarika 

दिवाली तो सभी मनाते है, लेकिन सिर्फ अपने लिए। आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आपको अपने ऊपर फक्र महसूस होगा।

How to celebrate diwali festival in india 

1 -- इस दुनिया मे वृध्दाश्रमो की कमी नही है, लेकिन विद्वान लोगो का कहना है कि देश मे जितने वृध्दाश्रम कम होंगे। देश के लिए और हम सबके लिए उतना ही अच्छा है। जो लोग अपने माता - पिता को छोड़ देते हैं। कभी उनके दिल से पूछो कि वो दिवाली कैसे मनाते हैं ? समय निकाल कर इस दीपावली की छुट्टियों में उनसे मिलने जाओ। कोई गिफ्ट नही देना चाहते हो तो मत दो, मगर उनसे दो बात प्यार की तो करो। किसी भी तरह से उनको खुश करो। उन्हें कुछ अच्छा खाना खिलाओ या कोई जरूरत का सामान दो। जिससे वो खुश हो।

पैसों की क्या है अगर इस साल त्यौहार पर बम - पटाखे कम फोड़ लोगे तो कुछ पैसे बचेंगे। इन पैसों को इन वृद्ध लोगों में खर्च करो। ऐसा करने से वृध्दों व आपको सुकून मिलेगा।

2 -- हमारे देश मे विधवा महिला आश्रम भी हैं। अगर आप वाकई में इस बार diwali festival मनाना चाहते हैं तो आप यहां भी खुशियां बांट सकते है। ये विधवा महिलाये भी प्यार और रहम की भूखी है। इन्हें देखने वाला और इनके दुख को सुनने वाला भी कोई नहीं। आप इस त्यौहारी मौसम में इनकी मदद कर सकते हो। फिर इनकी जो दुआएं आपको मिलेंगी, वो आपकी तरक्की में आ रही बाधाओं को दूर करेंगी।

3 -- अनाथालय में जाकर भी आप diwali celebretion कर सकते हो। ये अनाथ बच्चे आपका साथ पाकर खुश हो जाएंगे। इन्हें भी जीने का मकसद मिल जाएगा। दूसरो की खुशी के लिए आप थोड़ा सा समय तो निकाल ही सकते हो। इन बच्चों के साथ आपके दिल को भी खुशी मिलेगी।

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने

• Horticulture course में करियर कैसे बनाये

4 -- यदि आप कही ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते है तो फुटपाथ पर रहने वाले गरीब बच्चों को खुशी दे सकते हो। ये इतने गरीब होते हैं कि इनके लिए त्यौहार और बीच के दिन सब एक जैसे होते है। आप इन मायूस चेहरों को कोई छोटा सा गिफ्ट देकर इन्हें सच्ची खुशी दे सकते हैं।

हमारे बताये गए इन चारों तरीकों या कोई भी एक तरीका अपनाकर देशहित मे और समाज हित मे सच्चा diwali festival मना सकते हो। आपको इनके लिए अलग से पैसा खर्च नही करना है, बल्कि त्यौहार पर हम जो फालतू पैसा खर्च करते हैं। वो हमें कम खर्च करके बचाना है। जिससे हम बेसहारा लोगों की मदद कर सके। हमारी तरह ये लोग भी भारत देश के रहने वाले हैं। इन्हें भी त्यौहार मनाने का पूरा हक है। तो क्यों न हम सब ये प्रण ले कि इस बार हम बेसहारा मजबूर लोगो को मदद करेंगे। सही मायने में हमारा भी diwali festival तभी मनेगा।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

 CMA Exam full details एक बेहतरीन करियर की जानकारी

  Meesho app से पैसे कमाने का नया तरीका

  Biotechnology में करियर कैसे बनाया जाये

  Company Secretary बनने के लिए क्या करे

  Radiography में करियर बनाकर लाखों कमाये


  Language Courses in Delhi University information in hindi 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

No comments:

Post a Comment