Saturday, 21 September 2019

Biotechnology में करियर कैसे बनाया जाये

Biotechnology एक ऐसा क्षेत्र जिसमे करियर की संभावनाएं प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ये बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी का मिश्रण होता है। इसमे जैविक पौधों व जीव जंतुओं पर प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का विकास करना होता है। इसे biotech नाम से भी जाना जाता है। इसकी पढ़ाई bsc biotechnology से जुड़ी हुई होती है। यही से इस फील्ड में करियर बनाने के लिए रास्ते खुल जाते हैं। आइये आगे इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Biotechnology me career kaise banaye


Biotechnology courses

Biotechnology courses eligibility

इसका कोर्स करने के लिए छात्र का इंटरमीडिएट 12वीं में 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना जरूरी है। इसके साथ ही 12वीं में जीव विज्ञान विषय का होना आवश्यक है। तभी ये course या इसका कोई अन्य diploma किया जा सकता है।

Biotechnology courses

इसके कोर्स की बात करे तो आप ग्रेजुएशन स्तर व पोस्ट ग्रेजुएशन के मास्टर course भी कर सकते है। जो कि कुछ प्रमुख संस्थानों में available हैं।

डिप्लोमा कोर्स 

इस फील्ड में आने के लिए आप इससे संबंधित  diploma कर सकते हैं। इसमे प्रवेश लेने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। तभी आप ये डिप्लोमा कर सकते हैं। ये एक certificate diploma होते हैं। इनकी समय अवधि 3 साल की होती है।

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी

आप इंटरमीडिएट करने के बाद इस सब्जेक्ट से बीएससी भी कर सकते है। ये 4 साल में पूरी होती है। ये एक ग्रेजुएशन लेबल की पढ़ाई है। इसे स्नातक डिग्री भी कहा जाता है।

एमएससी बायोटेक्नोलॉजी

बीएससी करने के बाद आप एमएससी के लिए अप्लाई कर सकते है। ये एक मास्टर डिग्री है। ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई है। इसे करने से आप इस विषय के मास्टर बन बन जाते हैं। इससे नौकरी के चांस बढ़ जाते हैं।

Read Also :

• Company Secretary बनने के लिए क्या करे

• Meesho app से पैसे कमाने का नया तरीका

• GLA University बेस्ट करियर कोर्स की जानकारी यहां पाये

बीटेक बायोटेक्नोलॉजी

जैसा कि नाम से ही मालूम पड़ रहा है कि ये एक टेक्निकल स्टडी है। इसे करने से इंजीनियरिंग लाइन में जाने का मौका मिलता है। ये 4 वर्षीय कोर्स होता है। इसे करने से आपको सैलरी पैकेज बहुत अच्छा मिलता है।

एमटेक बायोटेक्नोलॉजी

ये इंजीनियरिंग की मास्टर डिग्री है। इसे करने से आप इस लाइन के मास्टर इंजीनियर बन सकते है। ये 2 साल में पूरी होती हैं। इसे करने से आपको हाई पोस्ट पर जॉब मिलने के चांस बनते हैं।

पीएचडी कोर्स

ये एक बहुत स्पेशल पढ़ाई है। इसे करने से आप इस subject के डॉक्टर कहलाते है। इसके एक सम्पूर्ण ज्ञाता बन जाते है। अगर देखा जाए तो इसे बहुत कम लोग करते हैं।

Biotechnology Engineering kya hai 

ये किसी काम को अलग तरीके से करने के लिए जानी जाती है। ये इंजीनियर मनुष्य की सुरक्षा व उनके शारिरिक समस्या को समाप्त करने के लिए नए - नए प्रयोग करते है। ये एग्रीकल्चर, मेडिसिन,  एनिमल हसबेंड्री, एनवायरनमेंट कन्जर्वेशन,  जेनेटिक इंजीनियरिंग, हेल्थकेयर और रिसर्च एंड डेवलपमेंट से संबंधित नई खोजे करते रहते हैं। इनका एक खास मकसद होता है कि इनकी खोजो के द्वारा दुनिया मे बदलाव आए और मनुष्य के शरीर के लिए लाभदायक भी हो।

Biotechnology scope and salary

स्कोप की बात की जाए तो इस लाइन में बहुत स्कोप है। इसमे करियर की बहुत संभावनाएं मौजूद हैं। इसके साथ ही इनको पैसा भी खूब मिलता है। इतनी पढ़ाई करने के बाद इनको 30 से 40 हजार रुपये शुरुआत में आसानी से मिल जाते है। अनुभव होने के साथ - साथ इनका वेतन भी बढ़ता जाता है।

Biotechnology career in india

इस लाइन में करियर बनाने के लिए बहुत सारी कंपनियों में जॉब के रास्ते खुले हुए है। जहां अपनी इच्छा के अनुसार जिस फील्ड में जाना चाहो वहां नौकरी पा सकते हैं।

फार्मस्युटीकल कंपनी
फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज
हेल्थकेयर प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग
एग्रीकल्चर डेवलपमेंट कंपनी
एनिमल हसबेंडरी
रिसर्च लेबोरेट्रीज
मेडिसिन लाइन
शिक्षा क्षेत्र

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Radiography में करियर बनाकर लाखों कमाये

Biotechnology colleges in india

यहां हम आपको इंडिया के बेस्ट कॉलेज व इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे हैं। जहां एडमिशन लेकर आप जल्दी एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। यहां प्रवेश लेने से job placement बहुत जल्दी मिल जाता है।

• Indian institute of technology, madras
• Banaras hindu vishvavidyalay, varanasi
• Institute of chemical technology, mumbai
• Rajiv Gandhi institute of technology, maharashtra
• Amity institute of biotechnology, noida
• Bhagwan Mahavir college of biotechnology, gujarat

जीव विज्ञान में करियर बनाने के लिए यह आज के सभी युवाओ की यह पहली पसंद है। अधिक से अधिक लोग इस फील्ड की ओर भाग रहे हैं, क्योंकि वो लोग जानते हैं यहां उनका भविष्य सही दिशा में जायेगा। यहां पर career opportunities भी बहुत होने के कारण जॉब के लिए ज्यादा भटकना नही पड़ता है। यहां पर लोग नाम कमाने के साथ बहुत पैसा कमाते हैं। जी हां दोस्तो आप भी देर न करते हुए ms in biotechnology का कोई भी कोर्स करके अपने जीवन को खुशहाल बना सकते है।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :


  Motorcycle Accident Lawyer कैसे बने

  Plastic Engineering की पूरी जानकारी हिंदी में  


  Plumbing Courses से लाखों कमाये 

  Language Courses in Delhi University information in hindi 


  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये






No comments:

Post a Comment