Monday, 5 August 2019

Sukanya samriddhi yojana की ये बातें जरूर जाने

भारत सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत Sukanya samriddhi yojana की  वर्ष 2015 में शुरुआत की। यह योजना अब भी सुचारू रूप से लागू है। यह बेटियो को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है। sukanya yojana 2019 में ब्याज अच्छा मिल रहा है। यहां पर पैसा इन्वेस्ट करके बाद में अच्छा लाभ पाया जा सकता है। जिससे लड़की की शादी और पढ़ाई का खर्चा आसानी से उठाया जा सकता है। यह एक government scheme है। सब लोगो को इसमें इन्वेस्ट करके लाभ उठाना चाहिए।

Sukanya samriddhi yojana क्या है

यह योजना लड़की की पढ़ाई और शादी के लिए पैसा जमा करने के लिए है। जिससे गरीब माता - पिता को कोई परेशानी न हो। वह भी आसानी से धन जमा कर सके। इसका उपयोग शादी में या highest education में कर सकें। एक आम आदमी के लिए अच्छा पालन - पोषण व अच्छी शिक्षा दे पाना मुश्किल हो गया है। इससे छुटकारा पाने के लिए इसका शुभारंभ किया गया है।

Sukanya samriddhi yojana की महत्वपूर्ण नियम जरूर जाने


Sukanya samriddhi yojana details

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

यह योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2015 में शुरू की।

यह बेटियों की शादी और पढ़ाई के लिए पैसा एकत्रित करने के लिए बनाई गई है।

इसे आप न्यूनतम 1000 से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक मे शुरू कर सकते है।

यहां आपको हर महीने 1000 (जितने से आपने यह स्कीम शुरू की हो) जमा करने पड़ते हैं।

sukanya samriddhi yojana में आपको 14 साल तक पैसे जमा करने है। बेटी 21 साल की हो जाने के बाद यह अकाउंट मच्यौर हो जायेगा।

इस खाते की समाप्ति 21 साल में होगी। इसके बाद पूरा पैसा आपको ब्याज लगाकर दे दिया जाएगा।

इसके नियम के अनुसार बेटी के उम्र 18 साल हो जाने पर आधा पैसा निकाला जा सकता है।

Read Also :

• Best University of Sydney MBA for Indian in hindi 

• Plumbing Courses से लाखों कमाये 

यदि बेटी की शादी 18 से 21 साल के बीच हो जाती है। तो यह अकॉउंट बंद हो जाएगा और पूरी जमा रकम आपको ब्याज सहित दे दी जाएगी।

इस योजना में पिता दो बेटियों के दो खाते भी खुलवा सकते हैं। यदि कोई जुड़वा बेटी है तो उसका प्रमाण पत्र देकर तीन खाते तक खोले जा सकते हैं।

आप इसका खाता डाक खाना, सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में खुलवा सकते हैं। इसमे ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

sukanya samriddhi yojana के अनुसार कोई व्यक्ति 2000 रुपये महीने का एकाउंट खोलता है। तो वह 14 साल तक 24000 प्रत्येक साल जमा करेगा। नियम के अनुसार 8.6 से 9.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता रहेगा। इस तरह से आप 14 साल में कुल 3.36 लाख रुपये जमा कर पाएंगे। इसके बाद आपको 21 साल बाद 12,14,256 रुपये प्राप्त होंगे। इस तरह आपको 8,78,256 का लाभ प्राप्त होगा। इन पैसों से आप अपनी बेटी की पढ़ाई का खर्चा आसानी से उठा सकते हैं और अपनी बेटी की शादी भी नार्मल तरीके से ठीक - ठाक कर सकते हैं।

कभी - कभी ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब किसी कारणवश sukanya samriddhi yojana का खाता बंद करने की नौबत आ जाती है। वैसे हम आपको बता दे कि जब तक लड़की 18 साल की नही हो जाती, तब तक खाता बंद नही हो सकता है। फिर भी इसे बंद करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में एक एफिडेविट देना होगा जिसमें उम्र 18 साल मैच्योर होने की जानकारी हो। ऐसा होने के बाद आपको ब्याज सहित पैसा मिल जायेगा।

Read Also :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

यह योजना सिर्फ भारतीय नागरिक के लिए है। इसमे केवल भारत का निवासी ही खाता खुलवा सकता है, कोई प्रवासी व्यक्ति या विदेशी नागरिक नही खुलवा सकता है। इसके चलते हुए यदि कोई लड़की विदेश चली जाती है और वहां की नागरिकता ले लेती है तो उसे ब्याज मिलना बंद हो जायेगा।

Sukany samridhi yojana online form

इसमे अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ता है। इसका आवेदन ऑफलाइन न होकर केवल इसी तरह से होता है। इसका फॉर्म भरने के लिए बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ और आधार कार्ड का होना आवश्यक है।

सरकार ने यह खाता गरीब लोगों के लिए शुरू किया है जो थोड़ा - थोड़ा करके पैसा जमा करना चाहते हैं। इस पोस्ट के द्वारा अब आपकी समझ मे आ गया होगा कि इसके क्या नियम व शर्ते हैं। यदि समझ मे न आया हो तो इंटरनेट पर sukanya samriddhi yojana chart को पढ़कर भी इस एकाउंट के बारे में अच्छी तरह से जाना जा सकता है। यह स्कीम हमारी फायदे के लिए बनाई गई है। हमे इसका लाभ उठाना चाहिए। sukanya samriddhi yojana में बहुत लोगो ने अप्लाई कर दिया है। समय के रहते हुए आप भी कर दीजिए।

हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Popular Post :

  Language Courses in Delhi University information in hindi 


  Mobile Medical Unit क्या है पढ़िए और जानिए 

  सफल Busuness man बनने के लिए क्या करे 

  Rbi governor कौन होता है कम्पलीट जानकारी

  Home Science से जॉब कैसे पाये

  Motorcycle Accident Lawyer कैसे बने

  Makeup Artist कैसे बनें

  Agriculture Course में हैं हजारों करियर ऑप्शन   जरूर पढ़ें 

  News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में 

  Chemical Engineer कैसे बना जाये

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

No comments:

Post a Comment