Thursday, 6 September 2018

स्वरोजगार के 5 बड़े फायदे

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने लिए स्वरोजगार चाहता है। अपना रोजगार करके व्यक्ति अपने जीवन की अधिकांश खुशियों को पा सकता है। सरकार स्वरोजगार प्रशिक्षण देकर लोगों को जागरूक भी कर रही है। बहुत से इंसान ऐसे होते हैं जिनका मन नौकरी में नहीं लगता, चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी हो, वह नौकरी करना नहीं चाहते हैं। अपना कोई बिजनेस करना ही चाहते हैं। चाहे वह छोटे स्तर का व्यापार करें या कोई बड़े स्तर का करें। उनको खुशी अपने कारोबार करने में ही मिलती है। दोस्तों स्वरोजगार के बहुत सारे फायदे हैं। जिनके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी। हम जानते हैं कि हर व्यक्ति बड़े स्तर पर व्यापार नहीं कर सकता, लेकिन वह छोटे स्तर का आसानी से कर सकता है। चाहे वह व्यक्ति निम्न वर्ग का हो या मध्यमवर्ग का। वह कोई न कोई छोटा व्यवसाय जरूर कर सकता है। एक बात गौर करने वाली ये है, अगर देखा जाए तो सरकार भी बिजनेस करने वाले लोगों को ज्यादा महत्व देती है। उनको हर प्रकार की पूरी सहायता देती है, जिससे वह अपना बिजनेस सुचारु रुप से जारी रख सकें। एक सोचने वाली बात है नौकरी करके इंसान केवल अपना पेट पाल सकता है किसी दूसरे का नहीं, लेकिन व्यापार करके इंसान अपना तो पेट पालता ही है, लेकिन अपने साथ-साथ दूसरे लोगों को भी रोजगार देता है, जिससे उन लोगों की जीवन चलता है। इसी कारण से सरकार भी बिजनेसमैन लोगों का साथ पहले देती है। चलिए जानते हैं अपने कारोबार के फायदे जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी।

स्वरोजगार क्या है ? जानिए 

Swarojgar yojana

स्वरोजगार के फायदे  
   
1 - अपने रोजगार के द्वारा व्यक्ति कितना भी पैसा कमा सकता है। इसकी कोई लिमिट नहीं होती है, लेकिन नौकरी के द्वारा व्यक्ति एक लिमिट के अनुसार ही पैसा कमाता है।

2 - अपने बिजनेस के द्वारा व्यक्ति अन्य लोगों को भी रोजगार देता है, जो कि एक बहुत अच्छी बात है। अगर कोई व्यक्ति किसी को रोजगार न दे तो ये दुनिया कैसे चलेगी। आप सोच कर देखिए कि जीवन कितना मुश्किल होगा।

इसे भी पढ़ें :

• Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

• Bsc Biology के बाद क्या करें

3 - अपना व्यापार करने से आदमी सारी खुशियां पा सकता है, क्योंकि अपने काम मे वह चाहे कहीं भी जा सकता है। उसे किसी से पूछने की जरुरत नही है। जीवन मे बहुत से ऐसे मौके आते हैं जैसे - कोई शादी वगैरह का फंक्शन, अन्य कोई फंक्शन या किसी से मिलने के लिए जाना। कुछ ऐसी जगहों पर इंसान चाह कर भी नही जा पाता है, लेकिन अपने कारोबार के द्वारा इन जगहों पर आसानी से जा सकता है और अपने जीवन में खुशियां भर सकता है।

4 - स्वरोजगार करने वालो को सरकार लोन व ब्याज पर पैसा जल्दी दे देती है। इसके लिए बिजनेस लोगो को ज्यादा परेशानी नही उठानी पड़ती है।

5 - अपना व्यवसाय करने वाले अपनी मर्जी के स्वयं मालिक होते हैं। उनके ऊपर किसी का दवाब नही होता है। वह जो कुछ भी करता है अपनी इच्छा से ही करता है।

इसे भी पढ़ें :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

स्वरोजगार करने के और भी बहुत सारे फायदे है। जिनका लाभ आसानी से उठाया जा सकता है। सरकार अपना व्यवसाय करने वालो के लिए बहुत सारी योजनाएं निकालती रहती हैं। जिनका लाभ व्यापार करने के लिए प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप भी अपना कोई कारोबार करना चाहते हैं तो इसे शुरू करने के लिए सरकार की ओर से आपको पूरी सहायता मिलेगी। आज की इस जिंदगी में हर इंसान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भागमभाग लगा हुआ है। लेकिन फिर भी कुछ न कुछ कमी रह जाती है। इन कमियों को पूरा करने के लिए आप स्वरोजगार के क्षेत्र में कदम बढ़ाइए और अपने जीवन मे खुशियों की बहार लाइए।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। यदि आप हमें करियर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहते हैं या कोई गेस्ट पोस्ट भेजना चाहते हैं तो आप हमें  safaladda@gmail. com  पर भेज सकते हैं।

Releted Post :

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये 

  ITI करके करियर बनाये  

  Makeup Artist कैसे बनें

  Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Online Library के बारे में जरूर जानें

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें

  Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे 

  New Job में जाने से पहले 10 जरुरी बातें जानें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

No comments:

Post a Comment