Sunday, 2 September 2018

Atul Maheshwari Scholarship की पूरी जानकारी

इस समय आजकल Atul Maheshwari Scholarship चर्चा का विषय बनी हुई है, क्योंकि इसका फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 अगस्त से 9 दिन बढ़ाकर 9 सितम्बर कर दी गई है। छात्रों में तो खुशी की लहर सी दौड़ गई है, क्योंकि जो छात्र आवेदन करने में लेट हो रहे थे, अब वह आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अतुल माहेश्वरी स्कालरशिप के द्वारा छात्रों को सहायता राशि दी जाती है। उसे वह किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते हैं। हमें सबसे पहले यह जानना होगा कीजिए अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति क्या है ? इसमें आवेदन करने के लिए क्या  एलिजिबिलिटी है ? तो आइए इसे जानते हैं।

Atul Maheshwari Scholarship की जानकारी


अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति क्या है

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से गरीब व मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप देने के लिए एक परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इसमें जो मेधावी छात्र पास होते हैं उनको पुरस्कार के रुप में धनराशि प्रदान की जाती है। इसी को अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति कहते हैं। यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो पैसा न होने के कारण पढ़ नही पाते हैं।  इस धनराशि के द्वारा छात्र अपनी पढ़ाई को आगे भी आसानी से जारी रख सकते हैं।


Atul Maheshwari Scholarship Eligibility

स्कॉलरशिप स्कॉलरशिप के परीक्षा का फॉर्म कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र भर सकते हैं।इसमे वही छात्र आवेदन करने के योग्य है जो पिछली कक्षा में 60% अंको से पास हुए हो और पारिवारिक वार्षिक आय डेढ़ लाख से कम हो। इनकी परीक्षा भी पढ़ाई के अनुसार अलग-अलग होती है। इसमें दृष्टिहीन व विकलांग छात्र भी भाग ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

• Bsc Biology के बाद क्या करें

• Plastic Engineering की पूरी जानकारी हिंदी में  

Atul Maheshwari Scholarship form last date

स्कॉलरशिप के फॉर्म को भरने के लिए पहले 31 अगस्त लास्ट डेट थी। लेकिन अब इसको 9 दिन बढ़ा कर 9 सितम्बर कर दिया गया है, क्योंकि इसके लिए बहुत से छात्र पूरी तरह से आवेदन नहीं भर पाए थे। अब इन 9 दिनों में छात्र आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसमे केवल ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है।

Atul Maheshwari Scholarship Money 

स्कॉलरशिप के द्वारा जो धनराशि दी जाती है। वह दो भागों में बंटी हुई है। पहला भाग कक्षा 9 और 10 के लिए और दूसरा भाग कक्षा 11 और 12 के लिए है। कक्षा 9 और 10 के छात्रों को स्कॉलरशिप के रुप में ₹30000 की धनराशि दी जाती है। इसके साथ ही कक्षा 11 और 12वीं के छात्रों को स्कॉलरशिप के रूप में ₹50000 की धनराशि दी जाती है।

Atul maheshwari scholarship exam syllabus

हम आपको बता दें कि इसमें दो पेपर होंगे।

पहला परीक्षा पेपर

इसमे 60 नंबर के 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। जो कि बहु - विकल्पीय  होंगे। जिनको करने के लिए 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे का समय दिया जायेगा।
ये प्रश्न Mathematics, Reasoning, General Science, General Knowledge पर आधारित होंगे।

इसे भी पढ़ें :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

दूसरा परीक्षा पेपर

दूसरे एग्जाम में आपको दो प्रश्नों में से किसी एक question का 150 शब्दो मे उत्तर लिखना होगा। ये Descriptive question होगा।

Atul Maheshwari Scholarship के लिए यह पूरी प्रक्रिया है जो पोस्ट के द्वारा जान ली है। अब आप देर ना करते हुए जल्दी से इसमें आवेदन कीजिए और अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि को प्राप्त करिये। यह राशि आपके जीवन में पढ़ाई के लिए कामगार साबित होती है। आज बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं जो पढ़ने में होशियार हैं, लेकिन उनके पास पढ़ने के लिए पैसा नही हो। वो स्टूडेंट स्कॉलरशिप पुरस्कार राशि जीतकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। उन्हें और उनके माता - पिता को किसी के आगे बेबस होने की जरूरत नहीं है। वह छात्र अपनी पढ़ाई का बोझ खुद उठा सकते हैं, लेकिन इसके लिए इन छात्रों को मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी। तभी जाकर वह इस परीक्षा में पास हो सकते हैं। इस तरह वह दी जाने वाली पुरस्कार राशि जीत सकते हैं। अब  ज्यादा ना सोचते हुए। आप जल्दी से Atul Maheshwari Scholarship के लिए आवेदन कीजिए, क्योंकि इसके लिये समय कम है।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।


  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये 

  ITI करके करियर बनाये  

  Makeup Artist कैसे बनें

  Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Online Library के बारे में जरूर जानें

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे 

  New Job में जाने से पहले 10 जरुरी बातें जानें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

No comments:

Post a Comment