Tuesday, 14 August 2018

Film Director कैसे बना जाये

फिल्म में काम करना सभी के लिए खुशी की बात होती है। कोई एक्टर बनना तो कोई Film Director बनना चाहता है। आज हम आपको डायरेक्टर बनने के बारे में बताएंगे। film director bollywood में बहुत महत्व रखते हैं। फिल्म डायरेक्टर वह व्यक्ति होता है जो पिक्चर का सही दिशा में निर्देशन करता है। पिक्चर को कैसे बनाना है, किस तरह से सीन शूट करना है। हीरो - हीरोइन व अन्य कलाकारों से किस तरह एक्टिंग करवानी है। यह सारी जिम्मेदारी फिल्म निर्देशक की होती है। यह कोई छोटा - मोटा काम नहीं बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है। डायरेक्टर के कंधों पर ही पूरी picture टिकी हुई होती है। फिल्म का सफल होना या फ्लॉप होना अच्छे निर्देशन पर निर्भर करता है।


Film director education requirement (शैक्षिक योग्यता)

फिल्म डायरेक्टर बनाने के लिए उम्मीदवार का 12 वीं पास होना जरूरी है। कुछ कोर्स के लिए ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। इस फील्ड के कोर्स शॉर्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह के होते हैं। इन दोनों की अपना - अपना अलग ही महत्व है। शॉर्ट टाइम की फीस कम होती है और फुल टाइम की ज्यादा होती है।

Film director job requirement (पर्सनल योग्यता)

इस फील्ड में कोर्स करने के लिए व्यक्ति में एजुकेशन क्वालिफिकेशन के अलावा कुछ पर्सनल क्वालिफिकेशन भी होनी चाहिए। तभी वह सफल हो सकता है। इनकी अच्छी - खासी पर्सनालिटी होनी चाहिए। दूसरों को अच्छी बात से समझाने की कला होनी चाहिए। फिल्म के अंदर कमी निकालने में माहिर होना चाहिए। फिल्म की बारीकियों का ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ ही कल्पनाओं को दिमाग में बिठा कर अच्छे से चित्रित करने की कला का होना भी अति आवश्यक है। यह एक अहम गुण है जो कि film director के अंदर जरूर होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :

• जल्दी करोड़पति कैसे बने 

• Chemical Engineer कैसे बना जाये

Film direction institute (संस्थान)

1 - Satyajit Ray Films and Television Institute, Kolkata
Three year course in Film Direction & Screenplay Writing

2 - Center for Research in Art of Film and Television (CRAFT), Delhi
One year course in Film direction

3 - Film and Television Institute of India (FTII), Pune
Three Year Diploma in Direction

4 - Zee Institute of Media Arts(ZIMA), Mumbai
Diploma in Film Making
short term course in Direction

5 - Asian Academy of Film and Television (AAFT), Noida
Two year course in Film Direction

6 - Mumbai Film Academy, Mumbai

 इसे भी पढ़ें :

• Social work में समाज सेवा के साथ career भी बनायें

• Hr Management में करियर बनाने के लिए जरूर पढ़ें

अब तो आपकी समझ में आ गया होगा कि एक film director का क्या काम होता है और ये किस तरह से काम करते है। डायरेक्टर को  एक फिल्म बनाने के अच्छी खासी रकम मिलती है। इसीलिए कहते हैं कि इस काम में भी काफी अच्छा ग्रोथ है। एक अच्छी मूवी बनाने के लिए अच्छे व अनुभवी डायरेक्ट की जरूरत होती है। तभी वह पिक्चर बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गांड़ती है। आज के समय में फिल्म निर्देशन के बारे में जानकारी लेकर आज के युवा लोग इस प्रोफेशन में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पहले के समय में सभी लोग एक्टर बनना चाहते थे, लेकिन आज समय में बदल गया है। अब लोग एक्टर बनने के अलावा भी फिल्म लाइन के दूसरे कामों में दिलचस्पी ले रहे हैं। यदि आपको इस प्रोफेशन में रुचि है तो आप एक अच्छे film director बन सकते हैं।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी। हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी। यदि करियर से सम्बंधित कोई समस्या या problem हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 Releted Post :

  नई कम्पनी में जाने से पहले इन बातों को जरूर जानें

  CTET पास करने की पूरी जानकारी हिंदी में

  Fitness Trainer बनकर पैसा कमाये 

  Makeup Artist कैसे बनें

  Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

  Online Library के बारे में जरूर जानें

  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Police बनने की पूरी जानकारी जानें

  Best Business Ideas जिन्हें आप जरूर करना चाहेंगे 

  New Job में जाने से पहले 10 जरुरी बातें जानें

  Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य 

No comments:

Post a Comment