Tuesday, 3 July 2018

Makeup Artist कैसे बनें

Makeup Artist सुनते ही संजने - संवरने का मन करता है। और मन क्यों न करे, संजना - संवरना किसे पसंद नही है। आज फैशन के युग मे सभी लोग सज - धज कर आकर्षित बनना चाहते हैं, क्योंकि सभी लोग दूसरों का ध्यान अपनी ओर खीचना चाहते हैं। दूसरों का ध्यान अपनी ओर खींचने में मेकअप का खास महत्व होता है। आज के समय में makeup artist बनकर करियर बनाया जा सकता है। आज के युवा इस ओर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। फिल्मों में, शादी समारोह में या कोई भी फंक्शन हो सभी जगह पर इनकी जरूरत पड़ती है और इनको काम मिलता है। इसके बदले इनको अच्छा पैसा भी मिलता है। इनकी डिमांड फ्यूचर में बढ़ने की पूरी संभावना है, क्योंकि युवाओ में इसका intrest बढ़ रहा है। हम आपको बता दें कि मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए इसका कोर्स करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि इसका course कहां से व कैसे किया जाता हैं ?


Makeup artist qualification & Course

मेकअप में करियर बनाने के लिए कोई खास योग्यता मायने नहीं रखती है, लेकिन फिर भी के कोर्स को करने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होना आवश्यक है। तभी जाकर आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में प्रवेश entrance exam के द्वारा होता है। इसमे आप डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर, एडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मैटॉलजी और सर्टिफिकेट कोर्स इन स्किन केयर जैसे कोर्स प्रचलन में हैं।

Makeup artist work 

मेकअप आर्टिस्ट को बालों की नई - नई स्टाइल निकालनी पड़ती हैं। चेहरे पर तरह - तरह की क्रीम का प्रयोग करके चेहरे को नया लुक देना पड़ता है। इनको बालों का, चेहरे का और इसके साथ शरीर को भी नया लुक देना पड़ता है। make up को नये - नये तरीके से नये - डिज़ाइन से करना पड़ता है। इनको चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है कि कोई क्रीम इस केमिकल चेहरे को नुकसान न पहुंचाए। कौन सी क्रीम को कब और कितने समय के लिए लगाना है। इन सब चीजो की पूरी नॉलेज होनी चाहिए। मेकअप का काम बहुत ही ध्यान का होता है। इन सब बातों की जिसे जानकारी होती है, वही इस फील्ड में कामयाब हो सकता है।

Makeup artist job

मेकअप आर्टिस्ट को फिल्मों में, टीवी सीरियल में इसके अलावा ऐड कंपनियों में भी काम मिल सकता है। इन तीनो जगहों पर अच्छा पैसा मिलता है। इस फील्ड में बेशुमार पैसा है। बस आपको एक बार अपना नाम कामना है। नाम होने के बाद आपको फिल्मों के या टीवी सीरियल में काम करने की मुहं मांगी कीमत मिल सकती है। इसमें यदि आप पर्सनल ऑफिस खोल कर बिज़नेस करना चाहते हैं तो भी आप कामयाबी पा सकते हो। बस आपके अंदर रचनात्मकता होनी चाहिये। संजाने की कला होनी चाहिये। तभी आप कामयाब हो सकते हो।

इसे भी पढ़े :

• नौकरी में प्रमोशन कैसे पाये 

• मौसम विज्ञान में करियर कैसे बनाये

Makeup artist Institute

यहां हम आपको इंडिया के प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट के बारे में बता रहे हैं। यहां से कोर्स करके आपको काम जल्दी मिलेगा। इन इंस्टीट्यूट के सर्टिफिकेट के द्वारा आपको भटकना नहीं पड़ेगा। आपको सही काम और सही दाम दोनों मिलेंगे।

• National institute of fashion technology (NIFT)
• Pearl Academy of fashion
• VLCC institute
• Pivot point india beauty school
• Women world international
• FATMU Make Up Academy
• Lakme Training Academy
• Delhi School of Beauty and Makeup

Personality

Makeup artist बनने के लिए व्यक्ति में पर्सनालिटी का होना बहुत ही आवश्यक है। इसके साथ ही मनुष्य का व्यक्तित्व व्यवहारिक व हंसमुख होना चाहिए। ये गुण मनुष्य के अंदर होना अति आवश्यक है। मेकअप आर्टिस्ट को बहुत से लोगों से मिलना होता है। ग्राहकों को संतुष्ट करना होता है। यदि मनुष्य की personality सही होगी तो वह सामने वाले पर अपनी बातों और काम के द्वारा छाप छोड़ सकने में कामयाब होगा। इस फील्ड में छोटे लोगों से कम और बड़े लोगों से ज्यादा डील्स करनी पड़ती हैं। इसलिए पर्सनालिटी का होना बहुत ही जरूरी है।

Bollywood famous makeup artist

अब हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड के प्रसिद्ध मेकअप आर्टिस्ट के बारे में। जिनके बारे में जानकर आपको इनसे प्रेरणा मिलेगी।

1 - नम्रता सोनी

नम्रता सोनी बॉलीवुड का एक ऐसा नाम है जिन्होंने अपने make up के द्वारा कई फिल्मों को हिट करवाया है। इनकी फिल्मों में ओम शांति ओम, मैं हूं ना, जानेमन, आयशा, कभी अलविदा ना कहना जैसी कई फिल्में शामिल हैं। इनके मेकअप के कारण लोगों को फिल्म बहुत पसंद आयी। इस तरह ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई।

2 - बानू

बानू ऐसा makeup artist कितने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने रोबोट फिल्म में रजनीकांत को design करके लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करवाया।

3 - विद्याधर भट्टे

विद्याधर भट्टे ने एक अलबेला फिल्म में ऐसा मेकअप किया कि लोगों को फिल्म बखूबी पसंद आएगी। जिससे उनके काम के चारों तरफ तारीफ ही तारीफ हुई। इसके बाद से ये लोगों की नजरों में छा गई।


इसे भी पढ़े :

•  Photography से पैसे कमाने का नया तरीका

• Air Hostess में घूमने के साथ करियर बनाये

4 - Christian Tinsley

इन्होंने पा फिल्म में अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन का चेहरा ऐसा design किया कि दुनिया को हैरत में डाल दिया। बाप को बेटा और बेटे को  बाप बना दिया। इनका यह मेकअप आज भी यादगार है। इनके कारण पा फिल्म आज भी लोगों के दिमाग में बसी हुई है।

5 - Nichey Contractor

कल हो ना हो और कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में make up करके उन्होंने फिल्म को हिट  लिस्ट में शामिल किया। इन्होंने फिल्म इतना सुंदर make up किया कि यह फिल्म आज भी लोगों को बेहद पसंद आती हैं।

Makeup artist app

अब जानते हैं कुछ ऐसे app के बारे में जिनके द्वारा आप घर बैठे मेकअप की जानकारी ले सकते हो और काम चलाऊ makeup artist बन सकते हो।

1 - Perfect 365
2 - Wedding makeup artist salon
3 - Everyday makeup
4 - Makeup tips
5 - Beautified

इन apps के द्वारा भी आप मेकअप का काम सीख सकते हो। पूरी तरह से न सही फिर भी काफी हद तक makeup artist बन सकते हो।

तो दोस्तों अब तो आप जान गए होंगे की मेकअप आर्टिस्ट क्या और कौन होता है। यदि आप इसका कोर्स करना चाहते हो तो आप ये कोर्स बेझिझक कर सकते हो। इस फील्ड में करियर की अपार संभावनाएं हैं। यहां आप एक बहुत ही लाजवाब भविष्य बना सकते हो। ये अगर थोड़ा सा नाम कमा ले तो फिर इनके तो वारे - न्यारे अलग हो जाते हैं। फिर इन्हें अपने मुकाम में सफल होने से कोई रोक नही सकता। makeup artist बनकर फिल्मों में काम करके लाखो रुपये आसानी से कमाये जा सकते हैं। यदि आपकी इस ओर रुचि है तो इस फील्ड में जा सकते हैं। यहां आपको वो सबकुछ मिलेगा, जिसकी आप चाह रखते हैं। बस makeup artist को हर तरह से क्रिएटिव होना चाहिए।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। हम आपकी problem को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

  Releted Post : 

  जल्दी करोड़पति कैसे बने 

  Polytechnic कोर्स की full detail हिन्दी में 

 Chemical Engineer कैसे बना जाये

 ऐसे Up Govt Departments जहां नौकरी के        chance हैं ज्यादा 

  Phd के बारे में जानकारी  

 Government job selection में pass कैसे हो

 जीवन मे सफलता ( success Life )  पाने के तरीके
   
  Science Stream से करियर कैसे बनायें

  Biology Stream में शानदार करियर बनाये 

 Career Option in Commerce Stream के       बारे में जानें

  Art Stream Courses से बनाये लाजवाब करियर 



No comments:

Post a Comment