Saturday, 4 November 2017

Railway Jobs की पूरी जानकारी हिंदी में

हमारे भारत देश में पूरी साल Railway jobs निकलती है। जिसमे नौकरी के लिए अधिकतर युवा apply करते है। रेलवे ही एक ऐसा बोर्ड है जो सरकार को सबसे ज्यादा कमाई करके देता है और इस नौकरी में सारी सुविधाये दी जाती है। इसमें 10वीं पास से लेकर बड़ी-बड़ी डिग्री धारकों के लिए नौकरी की संभावना है। इसके बारे में सभी लोग जानते है, लेकिन लोगों को इसकी posto की जानकारी नहीं होती है। इसलिए दोस्तों आज हम आपको Railway jobs में इसके पदों के बारे में बताएंगे। जिससे आप अपनी योग्यता के अनुसार पद का चुनाव कर सके और उसी पद के अनुसार तैयारी कर सकें।



रेलवे बोर्ड ने पदों को चार group में बांट रखा है।

Railway group A 

ग्रुप A के अंतर्गत अधिकारी वर्ग की भर्ती की जाती है। जिन्हें गेजेट्स ऑफिसर भी कहते है। इसकी भर्तियां सिविल सर्विस एग्जाम, इंजीनिरिंग सर्विस एग्जाम और कंबाइंड मेडिकल एग्जाम द्वारा की जाती हैं। इस वर्ग की पूरी भर्ती व नियुक्ति UPSC करवाता है। इसमें भर्ती के लिए एमएससी डिग्री, इंजीनियरिंग डिग्री या एमबीबीएस होना अति आवश्यक होता है। ग्रुप ए की नौकरी बहुत ही जिम्मेदारी वाली होती है। यह अधिकारी वर्ग होने के कारण इसमें वेतन भी बहुत अच्छा मिलता है। ये प्रथम वर्ग और उच्च स्तरीय railway jobs है।

Railway group B

इस ग्रुप B के पद ऑफिसर लेवल के होते हैं। इसकी जो भी नियुक्ति होती है वह अधिकांश ग्रुप C के कैंडिडेट को प्रमोशन के द्वारा पूरी कर ली जाती है। कभी-कभी इसकी नई भर्ती संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा के द्वारा की जाती है। ग्रुप A और B की शैक्षिक योग्यता दोनों की एक समान है।

Railway group C

यह ग्रुप C non gadget sub ordinate post के अंतर्गत आता है। group C railway jobs में गुड्स गार्ड, क्लर्क, टिकिट कलेक्टर, स्टेशन मास्टर, स्टेनोग्राफर और भी कई पोस्ट शामिल है। इसमें अधिकतर ग्रेजुएशन स्तर की परीक्षा होती है। रेलवे सबसे ज्यादा वेकैंसी इन्ही पोस्ट की निकालता है।

  Read Also :



Railway group D

ग्रुप D में चपरासी जैसे छोटे स्तर के पद होते है। इसमें चपरासी, हेल्पर, खलासी, ट्रैकमैन, गैंगमैन, सफाईवाला जैसे पद आते हैं। इन पदों में भर्ती के लिए 10वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। इन पोस्ट की वेकैंसी भी निकलती रहती हैं।

रेलवे स्पोर्ट कोटा 

Railway jobs पाने का ये एक स्पेशल कोटा होता है। इसके द्वारा नौकरी आसानी से पायी जा सकती है। जो कैंडिडेट सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे- नृत्य, संगीत, नाटक जैसी विधाओं और इसके साथ ही खेल - कूद में भाग लेने वालों को लिया जाता है। इसमें जॉब पाने के लिए इनके प्रमाण पत्रों जा होना अति आवश्यक है।

रेलवे पुलिस भर्ती

ये बोर्ड RPF की भर्तियां भी निकलता है। RPF का मतलब railway police force होता है। इसके अंतर्गत रेलवे पुलिस की वेकैंसी निकलती हैं। इसमें भी हवलदार, दारोगा और इंस्पेक्टर सब डिपार्टमेंट होते है। उसी के अनुरूप लोगो को भर्ती किया जाता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि रेलवे में कब - कब और कौन - कौन से पदों पर भर्तियां होती हैं। railway jobs को पाना हर किसी का सपना होता है। ये बोर्ड अपने कैंडिडेट को सारी सुविधाएं देता है। इसमें पूरी साल अलग - अलग पोस्ट के अनुसार भर्तियां निकलती रहती हैं। सरकारी नौकरी कोई भी हो सब में भविष्य अच्छा होता है, लेकिन इस विभाग में सुविधाएं ज्यादा मिलने के कारण इसमें बेहतरीन करियर बना सकते हैं। यहां पैसा भी है, प्रमोशन भी है और एक अच्छा करियर भी है। तो अब आप अपनी Qualification के अनुसार जल्दी railway jobs में अप्लाई करे और अपना सही भविष्य बनाये।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको इससे सम्बंधित कोई Question पूछना हो तो आप Comment के द्वारा पूछ सकते है।

  Read Also:










2 comments:

  1. bhai nice article
    Please also visit my blog www.tricksinhindi.com koi suggestion ho to batana

    ReplyDelete
  2. Thanks friend.Aapne kaha hai to jarur bataunga.

    ReplyDelete