Tuesday, 28 November 2017

Police बनने की पूरी जानकारी जानें

Police एक ऐसी नौकरी जिसे हर कोई करना चाहता है। पुलिस वालों को इज्जत, पैसा और शौहरत सब मिलती है। लोग थोड़ा डरकर ही बातें करते है और इनको सब इज्जत भी देते हैं। अब सवाल ये उठता है कि इसमें selection कैसे हो ? इसकी प्रक्रिया क्या है ? ये सब कुछ आप जरूर जानना चाहते होंगे। यहां इस पोस्ट में आज हम आपको police की नौकरी के बारे में बताएंगे। आप भी जाने कि आप इसमें कैसे भर्ती हो सकते है और इसकी तैयारी कैसे करें ? तो आइये जानते हैं।


Ladies police


Police के लिए शैक्षिक योग्यता

पुलिस में जॉब के लिए 10वीं या 12वीं किसी भी विषय से पास होना आवश्यक है। कुछ पोस्ट के लिए 10वीं पास माँगा जाता है तो कुछ पोस्टो के लिए 12वीं पास माँगा जाता है। इसमें पढाई के अलावा शारीरिक मापदंड और दौड़ को भी महत्व दिया जाता है।

Police के लिए शारीरिक मापदंड

पुलिस में भर्ती होने के लिए मनुष्य का शरीर एकदम स्वास्थ्य और सही होना आवश्यक है। इसमें पास होने के लिए लम्बाई व वजन भी योग्यता के अनुसार होना चाहिए। इसमें उम्मीदवार की लम्बाई 168 सेमी तक होनी चाहिए। और अनुसूचित जन जाति के उम्मीदवारों की लम्बाई 160 सेमी होनी चाहिए।

इस भर्ती में छाती की भी माप ली जाती है। इसमें छाती बिना फुलाए 83 सेंमी होनी चाहिए और फुला कर 87 सेंमी होना आवश्यक है। इसमें आरक्षित वर्ग के लिए बिना फुलाए 81 सेंमी और फुलाकर 85 सेंमी होनी चाहिए। तभी जाकर अभ्यर्थी का इसमें चयन हो सकता है।

  Read Also :


दौड़ प्रक्रिया

इसमें पुरुषों से 5 किमी. की दौड़ को 25 मिनट में पूरा करवाया जाता है। इसके साथ ही महिलाओं से 2.5 किमी. की दौड़ को 15 मिनट में पूरा करवाया जाता है। ये दौड़ की प्रक्रिया भी पूरी करना बहुत ही जरुरी है। तभी जाकर व्यक्ति इस जॉब के काबिल माना जाता है।

आयु

सिपाही बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से अधिक और 23 साल से कम होनी चाहिए। इसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति वालो को 5 साल का प्रावधान मिलता है। अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार को 3 साल का प्रावधान दिया जाता है।

भर्ती प्रक्रिया

पुलिस में सेलेक्शन के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड और दौड़ तीनों के नम्बर जोड़े जाते हैं। यदि आप दौड़ में पास हो गए हो और आप लिखित परीक्षा में नही निकल पाए तो आपका चयन होना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए आपको दोनों जगह पास होना पड़ेगा। तभी आपका इसमें चयन हो सकता हैं। पुलिस में सेलेक्शन की प्रक्रिया अलग - अलग राज्य के अनुसार अलग - अलग है। किसी - किसी राज्य में लिखित परीक्षा न होकर मेरिट के आधार पर भर्ती होती है। ये प्रक्रिया अलग - अलग राज्य के अनुसार भिन्न - भिन्न है।

तो दोस्तों इन अलग - अलग प्रक्रिया को पूरी करने के बाद तब जाकर अभ्यर्थी police में भर्ती हो पाता है। पहले दौड़ फिर शारीरिक मापदंड इसके बाद लिखित परीक्षा में पास होने के बाद ही उम्मीदवार पुलिस की नौकरी कर सकता है। वैसे तो ये एक शाही नौकरी मानी जाती है, लेकिन इसको पाने के लिए सरकार ने अलग - अलग टेस्ट बना रखे है। इस सारे टेस्टो में पास होने के बाद ही आप ये नौकरी पा सकते हैं। आप भी vacancy निकलने पर पूरी तैयारी करके police की नौकरी पा सकते हैं।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी ? हमें जरूर बताये। यदि आपको कोई Question पूछना हो तो आप हमें Comment के द्वारा पूछ सकते हैं।

   Read Also :












No comments:

Post a Comment