Saturday, 7 October 2017

Civil Engineering में बनाये सुनहरा भविष्य

Civil Engineering कैसे करें

दोस्तों आज हम बात करेंगे civil engineering के बारे में। आज जब student 12वीं पास करता है तो उसके सामने एक सबसे बड़ी समस्या career चुनने की होती है। स्टूडेंट के सामने ये एक बहुत बड़ी परेशानी होती है कि वह भविष्य में क्या बने ? वैसे तो career के बहुत सारे option हैं। उनमें से एक option civil engineering का है। सिविल इंजीनियर बनकर एक अच्छा भविष्य बनाया जा सकता है। तो दोस्तों आइये जानते हैं कि सिविल इंजीनियरिंग क्या होती है और एक सफल इंजीनयर कैसे बना जाता है ?



Civil Engineering क्या है

जब भी सरकार कोई योजना बनाती है तो सबसे पहले plaaning (प्लानिंग), डिजाइनिंग (designing), संरचनात्मक कार्यो (structural work) का प्रोजेक्ट तैयार किया जाता है। इसमें रिसर्च व सॉल्यूशन का खाका तैयार किया जाता है। यह कार्य किसी साधारण व्यक्ति से न कराकर प्रोफेशनल व्यक्तियों से कराया जाता है। ये सारे लोग civil engineers के group में आते है। इसके अंतर्गत सिविल इंजीनियर को प्रोजेक्ट, कंस्ट्रक्शन और मेंटेनेंस के ऊपर कार्य करना होता है। किसी भी प्रोजेक्ट की लागत, कार्य की सूची तैयार करना इन्ही की जिम्मेदारी होती है। क्लाइंट्स और कांट्रेक्टरो से संपर्क करना भी सिविल इंजीनियर का कार्य होता है।

Civil Engineering के लिए शैक्षिक योग्यता 

सिविल इंजीनियर दो तरह के होते है। जूनियर सिविल इंजीनियर और सीनियर इंजीनियर। Junior Engineer बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स करना होता है। ये डिप्लोमा 3 साल का होता है। जिसके लिए 10वीं मैथ और साइंस (फिजिक्स और कैमिस्ट्री) विषय के साथ पास होना जरुरी है।
Senior Engineer बनने के लिए 12वीं में मैथ, फिजिक्स और कैमिस्ट्री के साथ अच्छे अंको के साथ पास होना जरुरी है। इसके बाद BE या B.Tech का कोर्स किया जाता है। ये कोर्स 4 साल के होते है। इन कोर्स को करने के लिए एक entrance exam पास करना होता है। ये exam पास होने के बाद ही कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

• News Anchor बनने की पूरी जानकारी हिन्दी में     जानने के लिए पोस्ट को पढ़े

Best civil engineering institute in india

 1- Indian Institute of Technology Delhi, Hauz Khas, New Delhi
 2- Delhi Technological University, Rohini, New Delhi
 3- Indian Institute of Technology Kanpur, Nankari, Kalyanpur,
     Kanpur, Uttar Pradesh
 4- Indian Institute of Technology, Banaras Hindu University,  
     Banaras, Uttar Pradesh
 5- Indian Institute of Technology Roorkee, Century Road, Roorkee,
     Uttarakhand
 6- Indian Institute of Technology Bombay, Powai, Mumbai,
      Maharashtra
 7- Birla Institute of Technology and Science, Bits-Pilani, Rajasthan
 8- Indian Institute of Technology Guwahati, Amingaon, Assam,
     Guwahati
 9- Indian Institute of Technology Kharagpur, Post Technology,
      Paschim, kharagpur
10- Indian Institute of Technology Madras, Chennai, Tamil Nadu

Civil Engineering में रोजगार के अवसर 

सिविल इंजीनियर के क्षेत्र में सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टरों में नौकरी की काफी संभावनाएं हैं। भारत सरकार हर साल सिविल इंजीनियरो के लिए भर्तियां निकालती है। इसमें आवेदन करके सरकारी सेक्टर में नौकरी पायी जा सकती है।
एक सिविल इंजीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर बनकर प्राइवेट निर्माण कंपनियों या रीयल एस्टेट कंपनियों में जॉब कर सकता है।

Civil Engineering में वेतन 

इस इंजीनियरिंग के क्षेत्र में वेतन की अपार संभावनाएं हैं। इस फील्ड में शुरूआती दौर में 20-25 हजार प्रतिमाह आसानी से मिल जाते हैं। कुछ साल का अनुभव होने के बाद 35-40 हजार तक मिल जाते हैं। अच्छा अनुभव हो जाने पर 50 हजार या इससे ज्यादा भी वेतन पाया जा सकता है।

दोस्तों इस भागमभाग जिंदगी में करियर बनाना भी बहुत जरुरी है। लेकिन करियर सही फील्ड में बनना चाहिए। अगर आपका करियर सही फील्ड में बन जाता है और आपकी जॉब सही जगह लग जाती है तो आपको जिंदगी खूबसूरत लगेगी। जिंदगी में सब कुछ अच्छा लगेगा। यदि आपका करियर सही दिशा में न बन पाया तो आपको जिंदगी बोर लगेगी। जीवन में सब कुछ बेरंग होगा। इसलिए दोस्तों करियर की तरफ ध्यान देना बहुत जरुरी है।
civil engineering करियर का एक सही रास्ता है। यहां पैसा भी बहुत है शौहरत भी है और साथ ही इसमें अच्छा scope होने के कारण आप अपने सारे सपनो को पूरा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पहले काफी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि मेहनत का फल हमेशा मीठा होता है। तभी आप civil engineering में सफल भविष्य बनाकर खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसन्द आयी होगी। यदि आपको इससे सम्बंधित कोई Question पूछना हो तो आप comment के द्वारा पूछ सकते हैं।

  Read Also :





No comments:

Post a Comment